पीएफसी ने जल विद्युत परियोजनाओं के विकास हेतु ऋण देने के लिए एनएचपीसी के साथ किया समझौता

नई दिल्ली, 25 अगस्त, 2021ः पावर फाइनैंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) ने एनएचपीसी द्वारा जल विद्युत परियोजनाओं के विकास हेतु ऋण देने के लिए एनएचपीसी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। पीएफसी तनावग्रस्त परियोजनाओं के अधिग्रहण के लिए आर्थिक सहायता भी प्रदान करेगा।

एनएचपीसी, एक शेड्यूल-मिनीरत्न श्रेणी-1 सीपीएसई है, जो भारत में जल विद्युत शक्ति के निर्माण में सक्रिय है, यह सौर और पवन उर्जा के निर्माण भी सक्रिय है। एनएचपीसी जल विद्युत परियोजना एवं नव्यकरणी उर्जा परियोजनाओं के लिए परामर्श सेवाएं भी प्रदान करती है।

24 अगस्त 2021 को श्री सुबीर साहा, कार्यकारी निदेशक (प्रोजेक्ट्स-एसआर, ईआर एवं एनईआर, सीएसपी और सी) ने पीएफसी की ओर से श्री वी.के. मैनी, ईडी (स्ट्रैटेजी, बीडी एण्ड कन्सलटेन्सी) ने एचपीसी लिमिटेड की ओर से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर श्री पी.के. सिंह, निदेशक (कमर्शियल) एवं अतिरिक्त प्रभार (प्रोजेक्ट्स), पीएफसी, श्री आर.आर. झा (ईडी-इनचार्ज प्रोजेक्ट्स), श्री मनोज शर्मा, ईडी (एल एण्ड डी), श्री प्रवीण वर्मा, एसजीएम (एल एण्ड डी) और श्री नितिन कुमार, जीएम (सेंट्रल सेक्टर युनिट), पीएसी भी मौजूद थे।

यह समझौता ज्ञापन पीएफसी एवं एनएचपीसी के बीच लम्बी साझेदारी को सुनिश्चित करेगा और दोनों संगठनों को बदलावकारी अवसर प्रदान करेगा। यह साझेदारी ज्ञान एवं तकनीक के स्थानान्तरण को बढ़ावा देने तथा देश में स्थायी विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

About Patrika Jagat