रेलिगेयर ब्रोकिंग ने फॉरेन इक्विटीज में निवेश लाया, वेस्टेड फाइनेंस के साथ सहयोग किया

मुंबई, 30 अगस्त, 2021: रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड ने वेस्टेड फाइनेंस के साथ अपनी साझेदारी के जरिए अपने ब्रोकिंग प्लेटफॉर्म पर फॉरेन स्टॉक मार्केट्स को लेकर आया है जहाँ क्लायंट्स अंतर्राष्ट्रीय स्टॉक्स के साथ अपने पोर्टफोलियो को विविधीकृत कर सकते हैं। रेलिगेयर ब्रोकिंग के 10 लाख ग्राहक भौगोलिक विविधता का लाभ ले सकते हैं और एकल मुद्रा जोखिम से अपने पोर्टफोलियोज को बचा सकते हैं। इस साझेदारी से निवेशक सीधे यूएस के उन स्टॉक्स में निवेश कर सकेंगे जिनका वो नियमित तौर पर उपयोग करते हैं, जैसे – एप्पल, नेटफ्लिक्स, अमेज़न, फेसबुक आदि। वेस्टेड फाइनेंस एक ऑनलाइन निवेश मंच है जिसके जरिए भारतीय निवेशक आसानीपूर्वक यूएस स्टॉक बाजार में निवेश कर सकते हैं।

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड और वेस्टेड फाइनेंस भारतीय निवेशकों को अमेरिकी शेयर बाजार में निवेश की सुविधा प्रदान करेंगे। अमेरिकी शेयर बाजार का स्टॉक्स, ईटीएफ और वेस्ट नामक क्यूरेटेड निवेश पोर्टफोलियो जैसे कई निवेश साधनों के माध्यम से वैश्विक इक्विटी मूल्य का 50% से अधिक पर कब्जा है। निवेशक, शेयरों के दशमलवांश में 1 अमेरिकी डॉलर तक का निवेश भी कर सकते हैं। पूरी प्रक्रिया में डिजिटल ऑन-बोर्डिंग, कमीशन-मुक्त निवेश, निर्बाध यूएसडी जमा और आसान निकासी शामिल है।

वेस्ट्स, क्यूरेटेड पोर्टफोलियो हैं जिनके जरिए निवेशक आसान तरीके से शुरुआत कर सकते हैं और यह रेलिगेयर के प्रसिद्ध शोध-आधारित प्लेटफॉर्म में स्वाभाविक रूप से उपयुक्त है। वेस्ट्स के जरिए, निवेशक अपनी जोखिम प्रोफाइल के आधार पर एसएएएस (SaaS), डिजिटल कैश, ऑल वेदर पोर्टफोलियो और कई परिसंपत्ति वर्गों जैसे थीम्स में निवेश कर सकते हैं।

साझेदारी की घोषणा करते हुए, रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के मुख्य परिचालन अधिकारी, गुरप्रीत सिदाना ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय इक्विटीज के लिए स्पष्ट रुचि और मांग है क्योंकि भारतीय निवेशक अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने और बढ़ते अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजारों का लाभ उठाने के लिए रास्ते तलाशते हैं। इसके अलावा, हम ऐसे युग में रहते हैं जहां निवेशक नए जमाने के व्यवसायों, प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य सेवा सहित रोमांचक क्षेत्रों में वैश्विक ब्रांडों के बारे में तेजी से जागरूक हो रहे हैं। वेस्टेड के साथ, निवेशक तैयार पोर्टफोलियो और शोध को भी देख सकते हैं जिससे उन्हें सोच-विचार कर निर्णय लेने में मदद मिलेगी।‘’

साझेदारी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, वेस्टेड फाइनेंस के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, विराम शाह ने कहा, “वेस्टेड में, हम मानते हैं कि वैश्विक निवेश वास्तव में एक विकल्प के बजाय एक आवश्यकता है और हम भारतीय निवेशकों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार सुलभ कराने हेतु रेलिगेयर के साथ की गयी साझेदारी से उत्साहित हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए भारतीय निवेशकों में जागरूकता बढ़ रही है। भारत से वैश्विक बाजारों तक पहुंचना कभी आसान नहीं रहा। वेस्टेड में, हमारा मिशन इन निवेशकों को वैश्विक स्तर पर जाने के लिए सक्षम करके स्थायी धन सृजन को सक्षम करना है।”

पेशकश की कुछ विशेषताएँ नीचे दी जा रही हैं:

  • शून्य कमीशन – शून्य ब्रोकरेज शुल्क के साथ यूएस स्टॉक में असीमित ट्रांजेक्शंस *
  • फ्रैक्शनल इन्वेस्टिंग – एक शेयर से भी कम खरीदना संभव; टेस्ला, एप्पल, अमेज़न, गूगल, या बर्कशायर हैथवे जैसे ऊँची कीमतों वाले शेयर में न्यूनतम $1 तक का निवेश कर सकते हैं
  • वेस्ट्स – स्टॉक्स और ईटीएफ का पेशेवर तरीके से तैयार पोर्टफोलियोज
  • सरलीकृत धनप्रेषण प्रक्रिया – किफायती निधि अंतरण के लिए बैंकों के साथ साझेदारी
  • निवेशक को सपोर्ट और सुरक्षा – पूरी प्रक्रिया के दौरान निवेशकों को सहायता के साथ-साथ एसआईपीसी एवं एफडीआईसी इंश्योरेंस के जरिए फंड्स की सुरक्षा एवं संरक्षा
  • रेलिगेयर ब्रोकिंग द्वारा वेस्टेड फाइनेंस के जरिए निवेश के लिए बेसिक एवं प्रीमियम प्लान उपलब्ध कराये जाते हैं और तद्नुसार, सीमित अवधि ऑफर के लिए डिस्काउंट वाउचर है।

About Manish Mathur