प्रदेशभर के कौशल प्रशिक्षण केन्द्रों पर आरएसएलडीसी के कौशल समन्वयकों का औचक निरीक्षण

Editor – Dinesh Bharadwaj

3 सितम्बर जयपुर। राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम की ओर से शुक्रवार को एक साथ राज्य के सभी जिलों में स्थित कौशल प्रशिक्षण केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर आरएसएलडीसी की ओर से जिलों में नियुक्त जिला कौशल समन्वयकों ने अपने-अपने जिले में स्थित कौशल प्रशिक्षण केन्द्रों पर औचक निरीक्षण किया। यह निरीक्षण राज्य के 166 कौशल केन्द्रों के 383 बैचों पर किया गया। इस औचक निरीक्षण में जिला कौशल समन्वयकों ने केन्द्रों पर पहुंचकर वहां स्किल ट्रेनिंग की गुणवत्ता की जांच की। जिला कौशल समन्वयकों ने ट्रेनिंग सेंटर पर उपलब्ध प्रशिक्षण संसाधन एवं प्रशिक्षण सामग्री का भी निरीक्षण किया। कौशल केन्द्रों पर हो रहे औचक निरीक्षण के मौके पर वीडियो काॅल के जरिए आरएसएलडीसी में विभिन्न योजनाओं से संबंधित मेंटर कौशल समन्वयकों ने भी संपर्क साधा।

आरएसएलडीसी के प्रबंध निदेशक श्री प्रदीप के गावंडे ने बताया कि कौशल प्रशिक्षण की गुणवत्ता में निरंतर सुधार हेतु इस तरह के औचक निरीक्षण अनिवार्य हैं। इस औचक निरीक्षण में कौशल केन्द्रों में उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं, प्रशिक्षणार्थियों की उपस्थिति, प्रशिक्षण प्रदाता द्वारा उपलब्ध कराई गई सामग्री एवं प्रशिक्षण के स्तर की जांच की गई।

आरएसएलडीसी के चैयरमेन डाॅ. नीरज के पवन ने बताया कि हमारे जिला कौशल समन्वयकों ने राज्य के 33 जिलों में चलाए जा रहे 166 कौशल प्रशिक्षण केन्द्रों पर पहुंचकर औचक निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के जरिए केन्द्रों पर जाकर जमीनी स्तर पर कौशल प्रशिक्षण से जुड़ी खामियों की जांच की गई जिससे भविष्य में कौशल प्रशिक्षण के स्तर को सुधारा जा सके।

About Manish Mathur