राजभाषा के प्रयोग के लिए बैंक ऑफ इंडिया पुरस्कृ्त

मुंबई, 15 सितंबर, 2021: राजभाषा हिन्‍दी के कार्यान्‍वयन के लिए बैंक ऑफ इंडिया को वर्ष 2019-20 हेतु कीर्ति पुरस्‍कार प्रथम प्राप्‍त हुआ है। दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित हिन्दी दिवस समारोह में माननीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी ने बैंक के एमडी एवं सीईओ श्री ए.के. दास को यह पुरस्कार प्रदान किया। इसके अलावा बैंक के विभिन्‍न कार्यालयों को क्षेत्रीय स्‍तर पर भी राजभाषा कार्यान्‍वयन के लिए पुरस्‍कार प्राप्‍त हुए हैं। बैंक ऑफ़ इंडिया राजभाषा कार्यान्‍वयन के लिए सक्रिय है।

बैंक ऑफ इंडिया, प्रधान कार्यालय में 15 अगस्त 2021 से 14 सितंबर 2021 तक हिन्दी माह का आयोजन किया गया। 15 अगस्त 2021 को आज़ादी के 75 वर्ष के अवसर पर “आज़ादी का अमृत महोत्सव” नामक पुस्तिका जारी की गई। जिसमें संक्षेप में भारतीय स्‍वतंत्रता संग्राम की जानकारी, विभिन्‍न क्रांतिवीरों का परिचय दिया गया है।

हिन्दी माह के अवसर पर बैंक के सभी स्‍टाफ सदस्‍यों के लिए विभिन्‍न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया । वरिष्‍ठ कार्यपालकों के लिए राजभाषा ज्ञान,सुलेख, चित्र कहानी,यूनिकोड टंकण, अखिल भारतीय बैंकिंग ज्ञान तथा राजभाषा ज्ञान प्रतियोगिता तथा गीत गायन आदि प्रतियोगिताओं  का आयोजन किया गया। बैंक की विदेश स्थित शाखाओं में कार्यरत स्‍टाफ सदस्यों के लिए संस्मरण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

दिनांक 14.09.2021 को हिन्दी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में  कार्यपालक निदेशक श्री पी आर राजगोपाल, कार्यपालक निदेशकश्रीमती मोनिका कालिया एवं सीवीओ श्री एल.एन. रथ की उपस्थिति में बैंक के स्टाफ पोर्टल पर “क्षेत्रीय भाषा में संदर्भ साहित्य खंड” का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम में माननीय गृह मंत्री जी एवं बैंक के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ श्री ए.के. दास के संदेशों  का वाचन किया गया तथा हिन्‍दी में कार्य करने संबंधी  प्रतिज्ञा भी ली गई। इस अवसर पर हास्य कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया जिसमें सुप्रसिद्ध कवि एवं व्‍यंग्‍यकार  डॉ अनंत श्रीमाली के संचालन में श्री संजय बंसल,श्री गौरव शर्मा, श्री महेश दुबे,तथा सुश्री प्रीति अग्रवाल ने कविता पाठ किया। कार्यक्रम में राजभाषा विभाग के महाप्रबंधक श्री प्रमोद कुमार द्विवेदी ने सबका स्‍वागत किया और कार्यक्रम का संचालन सुश्री मऊ मैत्रा सहायक महाप्रबंधक ने किया।  इस अवसर पर बैंक के सभी महाप्रबंधकएवं वरिष्‍ठ अधिकारी तथा स्‍टाफ सदस्‍य बड़ी संख्‍या में उपस्थित थे।

About Manish Mathur