इस वर्ल्ड ओजोन डे पर, गोदरेज अप्लायंसेज ने ग्रीन टेक्नोलॉजी को अपनाने की एक और वजह दी

मुंबई, 15 सितंबर, 2021: गोदरेज एंड बॉयस, जो गोदरेज ग्रुप की प्रतिष्ठित कंपनी है, ने आज घोषणा की कि इसका बिजनेस, गोदरेज अप्‍लायंसेज – जो होम अप्‍लायंसेज इंडस्‍ट्री की अग्रणी कंपनियों में से एक है – ‘सोच के बनाया है’ की अपनी ब्रांड फिलॉसफी के अनुरूप आर290 हाइड्रोकार्बन रेफ्रिजरेंट युक्‍त भारत के सबसे इको-फ्रेंड्ली एयर कंडिशनर्स की सबसे विस्‍तृत रेंज उपलब्‍ध कराने वाला पहला ब्रांड है। यह एयरकंडिशनर शून्‍य ओजोन डिप्लिशन पोटेंशियल (ओडीपी) प्रदान करता है और इसकी ग्‍लोबल वार्मिंग पोटेंशियल (जीडब्‍ल्‍यूपी) निम्‍नतम मात्र 3 है। इस वर्ल्‍ड ओजोन डे पर, ब्रांड ने ग्रीन के प्रति अपनी वचनबद्धता को जारी रखते हुए विशेष एक्‍सचेंज ऑफर लॉन्‍च किया है जिसके तहत ग्राहक आर22 रेफ्रिजरेंट वाले पुराने एयर कंडिशनर को एक्‍सचेंज कर सकते हैं, जिसका एक्‍सचेंज मूल्‍य 2000 रु. रखा गया है। इसके अलावा, वो ब्रांड की ओर दिये जाने वाले ऑफर्स का भी लाभ ले सकते हैं। यह ऑफर देश भर में गोदरेज के सभी एक्‍सक्‍लूसिव ब्रांड आउटलेट्स, ग्रीन एसी हब्‍स और प्रेफर्ड ब्रांड आउटलेट्स में सिर्फ 16 सितंबर, 2021 के लिए ही मान्‍य है।

ब्‍यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी मानदंडों के अनुसार, बेहतर गुणवत्‍ता वाले ग्रीन रेफ्रिजरेंट्स के प्रमुख निर्धारक ग्‍लोबल वार्मिंग पोटेंशियल (जीडब्‍ल्‍यूपी) और ओजोन डिप्लिशन पोटेंशियल (ओडीपी) है। शून्‍य ओडीपी और आर290 के लिए मात्र 3 का नगण्‍य जीडब्‍ल्‍यूपी स्‍कोर और आर32 रेफ्रिजरेंट के लिए 675 के साथ, गोदरेज एयर कंडिशनर्स की समूची रेंज में बाजार में उपलब्‍ध सबसे ग्रीन रेफ्रिजरेंट्स का ही प्रयोग किया गया है। ये ओजोन की परत पर शून्‍य प्रभाव सुनिश्चित करते हैं और धरती एवं इसके वायुमंडल को सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से रक्षा करते हैं।

इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की जिसमें ग्रीनहाउस गैसों को वैश्विक जलवायु परिवर्तन के प्रमुख कारणों में से एक के रूप में पहचाना गया। विश्लेषण के अनुसार, अगले दो दशकों में ग्लोबल वार्मिंग के करीब 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने की संभावना है। यह यह भी दर्शाता है कि ओजोन-क्षयकारी पदार्थों को विनियमित करके ओजोन परत की रक्षा करके, मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल ने पौधों की रक्षा करने और वातावरण से कार्बन खींचने की उनकी क्षमता के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन को एक महत्वपूर्ण स्तर तक रोकने में मदद की है।

पर्यावरण के प्रति ब्रांड की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता से प्रेरित, गोदरेज अप्लायंसेज 2001 में 100% CFC, HCFC और HFC- मुक्त रेफ्रिजरेटर बनाने वाली भारत की पहली और एकमात्र कंपनी बन गई। यह ब्रांड ग्रीन गैसों के साथ एसी बनाने वाला भारत का पहला ब्रांड बन गया, जिसमें जीरो ओजोन डिप्लेशन पोटेंशियल और उद्योग में सबसे कम ग्लोबल वार्मिंग पोटेंशियल है (R290, वर्ष 2012)। उत्पादों से परे प्रतिबद्धता को बढ़ाते हुए, गोदरेज अप्‍लायंसेज की दोनों निर्माण इकाइयां ( मोहाली और शिरवाल) प्रतिष्ठित सीआईआई द्वारा प्लेटिनम प्लस ग्रीन की रेटिंग पाने वाली भारत की पहली कंपनी थीं।

गोदरेज एसी, इन्‍वर्टर टेक्‍नोलॉजी के साथ आते हैं और इनके साथ 10-वर्ष का कंप्रेसर वारंटी है। ये इको-फ्रेंड्ली गोदरेज एसी 1 Tr, 1.5 Tr और 2Tr कूलिंग क्षमताओं और 3 स्‍टार एवं 5-स्‍टार की रेंज में उपलब्‍ध है। उनमें कई अन्‍य विशेषताएं भी हैं, जैसे नैनो कोटेड एंटी-वायरल फिल्‍टर, 100% कॉपर कंडेंसर, इवेपोरेटर एवं कनेक्टिंग पाइप्‍स, ट्विन रोटरी कंप्रेसर, इवेपोरेटर एवं कंडेंसर पर एंटी-कोरोसिव कोटिंग, स्‍मार्ट डायग्‍नॉसिस, 52°C पर हैवी ड्यूटी कूलिंग, साइलेंट ऑपरेशन, एक्टिव कार्बन फिल्‍टर, एंटी-बैक्‍टीरियल फिल्‍टर, एंटी डस्‍ट फिल्‍टर, एंटी-माइक्रोबायल सेल्‍फ क्‍लीनिंग व अन्‍य। 3-स्‍टार एसी के लिए 3.5 से 3.95 और 5-स्‍टार एसी के लिए 4.54 आईएसईईआर के साथ, यह ब्रांड सोच-विचारकर अपने ग्राहकों के लिए उपयोगी प्रोडक्‍ट्स बनाता है।

गोदरेज अप्लायंसेज के एयर कंडीशनर्स के प्रोडक्ट ग्रुप हेड, संतोष सालियान ने कहा, “हम हमेशा कम कार्बन फुटप्रिंट वाले उत्पादों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और R290 रेफ्रिजरेंट के साथ हमारा पोर्टफोलियो इसकी मिसाल है। यहां तक कि ईईएसएल (एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड) ने सुपर-एफिशिएंट एसी (मार्च 2021) पर अपनी हालिया रिपोर्ट में उद्धृत किया है कि R290 रेफ्रिजरेंट के साथ हमारे एसकेयू 6.15 आईएसईईआर रेटिंग के साथ 36.6% अधिक दक्षता प्रदान करते हैं। जैसा कि हम देखते हैं, भारत में उद्योग निश्चित रूप से भविष्य में वैश्विक उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने के लिए अपने रूम एयर कंडीशनर पोर्टफोलियो में R290 रेफ्रिजरेंट को अधिक अपनाएगा। हम उपभोक्ताओं को उनके बिजली बिलों को कम करते हुए इको फ्रेंडली या ऊर्जा कुशल गोदरेज एयर कंडीशनर रेंज से अपने R22 युक्त एयर कंडीशनर के साथ बदलने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, जो हमारे सभी विशेष आउटलेट्स पर उपलब्ध है।”

इको-फ्रेंड्ली उत्‍पाद तैयार करने के अलावा, गोदरेज एंड बॉयस पिछले कई दशकों से मुंबई के विक्रोली में मैंग्रोव इकोसिस्‍टम का संरक्षण भी कर रहा है। यह इकोसिस्‍टम बड़े पैमाने पर कार्बन को पृथक करता है, वायु को शुद्ध बनाता है और जलवायु परिवर्तन्‍ से लड़ने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।

About Manish Mathur