सीएमआर ग्रीन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ने सेबी के यहां डीआरएचपी फाइल किया

नई दिल्‍ली, 29 सितंबर, 2021: सीएमआर ग्रीन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (”सीएमआर” या ”कंपनी”) ने अपने आईपीओ के संबंध में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के यहां अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) फाइल किया है।

सीएमआर ग्रीन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड घरेलू एल्यूमीनियम रीसाइक्लिंग उद्योग में सबसे बड़ा मेटल रिसाइक्‍लर और दुनिया का सबसे बड़ा रिसाइक्‍लर है (स्रोत: क्रिसिल रिपोर्ट)। यह मुख्य रूप से एल्यूमीनियम के पुनर्चक्रण पर केंद्रित है, जिसमें एल्यूमीनियम मिश्र धातु के निर्माण के लिए एल्यूमीनियम आधारित धातु स्क्रैप का प्रसंस्करण और उन्हें तरल रूप में और साथ ही ठोस सिल्लियां और जस्ता मिश्र धातुओं के रूप में निर्माण एवं आपूर्ति शामिल है।

सीएमआर ग्रीन टेक्नोलॉजीज वर्तमान में 12 विनिर्माण संयंत्रों के माध्यम से परिचालन करती है, जिनमें से 10 संयंत्र भारत और विदेशों में ऑटोमोटिव विनिर्माण क्षेत्र की ओर लक्षित एल्यूमीनियम रीसाइक्लिंग संचालन करती हैं। कंपनी गुजरात में एक कोल्ड रिफाइनिंग प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया में भी है ताकि परिचालन क्षमता को और बढ़ाया जा सके और रसद लागत को कम किया जा सके। इसके अलावा, इसने वित्तीय 2020 में बालासर, गुजरात में एक संयंत्र स्थापित की, जिसके माध्यम से, कंपनी इलेक्ट्रिक मोटरों को नष्ट करने का व्यवसाय करती है, मुख्य रूप से स्थानीय रीसाइक्लिंग उद्योग और धातु व्यापारियों की आवश्‍यकताएं पूरा करती है। इसके अलावा, सीएमआर ग्रीन टेक्नोलॉजीज केंट इंडस्ट्रियल पार्क प्राइवेट लिमिटेड (“केंट”) के साथ 16 जुलाई, 2020 के अपने संयुक्त उद्यम समझौते के अनुसार खेड़ा, गुजरात जिले में एक संयंत्र स्थापित करने की प्रक्रिया में है, जिसका उद्देश्य ईएलवी के पार्ट्स की डिसमैंटलिंग, श्रेडिंग और सॉर्टिंग करना है।

आईपीओ में सीएमआर ग्रीन टेक्‍नोलॉजीज लिमिटेड के 2 रु. अंकित मूल्य के इक्विटी शेयर्स (”इक्विटी शेयर्स”) शामिल हैं। पेशकश में कुल 3,000.00 मिलियन रु. तक का फ्रेश इश्‍यू (”फ्रेश इश्‍यू”) शामिल है। ऑफर फॉर सेल में 33,414,138 इक्विटी शेयर्स हैं जिसमें गौरी शंकर अग्रवाल के 3,432,730 इक्विटी शेयर्स, मोहन अग्रवाल के 3,009,235 इक्विटी शेयर्स, कलावती अग्रवाल के 3,344,870 इक्विटी शेयर्स और प्रतिभा अग्रवाल के 3,009,235 इक्विटी शेयर्स (सामूहिक रूप से, ”प्रवर्तक विक्रेता शेयरधारक”), गौरी शंकर अग्रवाल (एचयूएफ) के 538,885 इक्विटी शेयर्स और मोहन अग्रवाल (एचयूएफ) (सामूहिक रूप से, ”अन्‍य विक्रेता शेयरधारक”), और ग्‍लोबल स्‍क्रैप प्रोसेसर्स लिमिटेड (”निवेशक विक्रेता शेयरधारक”) के 19,914,138 इक्विटी शेयर्स शामिल हैं।

कंपनी, बुक रनिंग लीड मैनेजर्स के परामर्श से, आरओसी के यहां रेड हेरिंग प्रॉस्‍पेक्‍टस को फाइल करने से पहले कैश कॉन्सिडरेशन पर कुल 600.00 मिलियन रु. के आईपीओ-पूर्व प्‍लेसमेंट पर विचार कर सकते हैं।

नए निर्गम से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग निम्नलिखित के लिए किया जाना प्रस्तावित है: (i) कंपनी द्वारा लिए गए कुछ उधारों का पूर्ण या आंशिक रूप से पुनर्भुगतान/पूर्व भुगतान; और (ii) सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य।

ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर्स आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड और जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड हैं।

इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

About Manish Mathur