गोदरेज सिक्‍योरिटी सॉल्यूमशंस ने त्यौहारों के सीजन और उसके बाद भी अपनी डिजिटल मौजूदगी और ईकॉमर्स सेल्स‍ को बढ़ाने की तैयारी की; अगले तीन वर्षों में ऑनलाइन बिक्री के माध्यम से 50% वृद्धि का लक्ष्य

मुंबई, 16 सितंबर 2021: गोदरेज ग्रुप की अग्रणी कंपनी गोदरेज एंड बॉयस अपने बिजनेस गोदरेज सिक्‍योरिटी सॉल्‍यूशंस के शॉप साइट और मार्केटप्‍लेसेस पर मंथली एक्टिव कस्‍टमर्स में 30% की वृद्धि की घोषणा की है।  इस कारण, पिछले साल की तुलना में मंथली ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शंस 42% बढ़े हैं। कंपनी ने अगले तीन वर्षों में ऑनलाइन बिक्री के जरिये इसमें 50% बढ़त का लक्ष्‍य रखा है।

महामारी के दौरान उपभोक्‍ता के व्‍यवहार में बदलाव को देखते हुए, गोदरेज सिक्‍योरिटी सॉल्‍यूशंस ने अपने डिजिटल चैनल्‍स में निवेश जारी रखा था। कंपनी अब एक इकोसिस्‍टम बनाने और एक एप्‍लीकेशन विकसित करने पर काम कर रही है, जिसके माध्‍यम से ग्राहक अपने स्‍मार्टफोन द्वारा अपने सिक्‍योरिटी डिवाइसेस को एक्‍सेस और कंट्रोल कर सकेंगे। इसके साथ ही ग्राहक को बिक्री-पश्‍चात सहयोग देने के लिये एक मॉड्यूल उपलब्‍ध कराया जायेगा। कंपनी अगले तीन वर्षों में अपनी डिजिटल मौजूदगी को बढ़ाना और डिजिटल रणनीति को गति देना जारी रखेगी, ताकि नये अवसरों और डिजिटल कस्‍टमर सेगमेंट्स का फायदा उठाया जा सके।

डिजिटल कॉमर्स के बढ़ते चलन के साथ, कंपनी महामारी के बाद वाले माहौल में अपने ‘फिजिटल’ मॉडल का इस्‍तेमाल जारी रखेगी। कंपनी की योजना 100 टीयर 3 और टीयर 4 शहरों में चैनल पार्टनर्स को जोड़कर देश के हर कोने तक अपनी पहुँच को बढ़ाने और अपने उत्‍पादों की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने की है।

देश में महामारी की दूसरी लहर के दौरान, कंपनी ने अपनी मंथली ऑनलाइन बिक्री में लगभग 30% बढ़त देखी थी। कठिन समय से गुजर रहे ग्राहकों के लिये, होम लॉकर्स कैटेगरी के प्रोडक्‍ट्स कंपनी के टॉप सेलर्स थे, जिनके बाद वीडियो डोर फोन्‍स और होम कैमरा का नंबर था। गोदरेज सिक्‍योरिटी सॉल्‍यूशंस द्वारा हाल ही में किया गया एक अध्‍ययन ‘कोकून इफेक्‍ट ऑन होम एंड हेल्‍थ सिक्‍योरिटी’ बताता है कि भारत का ‘सिक्‍योरिटी डेफिसिट’ अब पूरी तरह से बदल रहा है, क्‍योंकि उपभोक्‍ता अपने घर और स्‍वास्‍थ्‍य की सुरक्षा के लिये गंभीरता से जिम्‍मेदारी ले रहे हैं।

गोदरेज सिक्‍योरिटी सॉल्‍यूशंस के वाइस प्रेसिडेंट मेहरनोश पीठावाला ने कहा, ‘’महामारी के प्रकोप ने कंपनियों को मजबूर किया कि वे ग्राहक को प्रासंगिक अनुभव कैसे दे रहीं हैं, इसका दोबारा मूल्‍यांकन करें और संकट के दौरान तथा बाद में भी बिजनेस की निरंतरता के लिये डिजिटल चैनलों का विस्‍तार करें। डिजिटल चैनल्‍स की अहमियत अब पहले की तुलना में दोगुनी बढ़ गई है। पिछले एक साल में उपभोक्‍ता के व्‍यवहार में महत्‍वपूर्ण बदलाव को देखते हुए, गोदरेज सिक्‍योरिटी सॉल्‍यूशंस में हम मिले-जुले एप्रोच के लिये काम कर रहे हैं, ताकि अपने ग्राहकों को संपूर्ण ओम्‍नी-चैनल अनुभव दे सकें। इसके लिये हम विभिन्‍न ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनल्‍स के माध्‍यम से अपनी पहुँच बढ़ा रहे हैं।‘’

गोदरेज सिक्‍योरिटी सॉल्‍यूशंस ने ब्राण्‍ड की शॉप साइट पर 10% तक डिस्‍काउंट देने के लिये विभिन्‍न कैटेगरीज, जैसे कि हॉस्पिटेलिटी, ट्रैवल, बैंकिंग इत्‍यादि में 35 से ज्‍यादा मशहूर ब्राण्‍ड्स के साथ गठबंधन किया है। इन साझेदारियों से ऑनलाइन ब्राण्‍ड्स की ऑनलाइन मौजूदगी को और भी मजबूत करने में मदद मिली है।

About Manish Mathur