भारत के अग्रणी सोशल कॉमर्स प्लेयर डीलशेयर ने किया दिल्ली-एनसीआर में प्रवेश; मात्र 4 महीनों में 1 मिलियन से अधिक उपभोक्ता डीलशेयर के साथ जुड़े

नई दिल्ली, 15 सितम्बर, 2021ः राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक में अग्रणी सोशल कॉमर्स प्लेयर के रूप में मजबूती से स्थापित होने के बाद डीलशेयर नेे आज दिल्ली-एनसीआर में प्रवेश की घोषणा की है। पहले चरण में, डीलशेयर दिल्ली, गाज़ियाबाद, फरीदाबाद, मेरठ, नोएडा और गुरूग्राम में 160 से अधिक पिनकोड्स को अपनी सेवाएं प्रदान करेगा। इस विस्तार के साथ डीलशेयर देश के 5 राज्यों और 45 से अधिक शहरों को अपनी सेवाएं उपलब्ध कराएगा। मात्र 4 महीने पहले लॉन्च के बाद से 60 मिलियन डॉलर के जीएमवी आरआर के साथ दिल्ली-एनसीआर में 1 मिलियन उपभोक्ता डीलशेयर के साथ जुड़ चुके हैं।
इस अवसर पर डीलशेयर ने उत्तरी क्षेत्र के लिए अपनी निवेश एवं विकास योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। गौरतलब है कि डीलशेयर ने हाल ही में टाइगर ग्लोबल, वेस्टब्रिज कैपिटल, एल्फ़ा वेव इन्क्युबेशन (एडीक्यू द्वारा समर्थित और फाल्कन ऐज कैपिटल द्वारा प्रबंधित वेंचर फंड), डीएसटी ग्लोबल के पार्टनर्स, मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया और ज़ैड3 पार्टनर्स एवं एल्टेरिया कैपिटल से 144 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई थी।
डीलशेयर एक डिस्रप्टिव रीटेल मॉडल है जो मूल्य के प्रति सजग उपभोक्ताओं को बेहद रोचक एवं उत्कृष्ट तरीकेे से गुणवत्तापूर्ण प्रोडक्ट उपलब्ध कराता है। डीलशेयर अपने उपभोक्ताओं के लिए बेहद प्रतिस्पर्धी कीमतों पर प्रोडक्ट्स का क्युरेटेड असॉर्टमेन्ट पेश करता है जिसमें राशन से लेकर रोज़मर्रा के काम में आने वाली हर ज़रूरी चीज़ शामिल है।
बाज़ार विस्तार के बारे में बात करते हुए श्री विनीत राव, सीईओ एवं संस्थापक, डीलशेयर ने कहा, ‘‘कोविड-19 के चलते उत्पन्न हुई मुश्किल परिस्थितियों के बावजूद हमारे उपभोक्ताओं की संख्या लगातार तेज़ी से बढ़ी है। वर्तमान में हम 400 मिलियन डॉलर की जीएमवी रनरेट पर हैं। हमारे उपभोक्ता 50 फीसदी मासिक दर के साथ बढ़ रहे हैं और हमें विश्वास है कि इस विस्तार के साथ हम साल के अंत तक 10 मिलियन उपभोक्ताओं तक पहुंच जाएंगे। बाज़ार विस्तार की बात करें तो हमने 100 मिलियन डॉलर का निर्धारण किया है, 2021 के अंत तक हमने 1500 पिन कोड्स तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है।’’
‘‘दिल्ली-एनसीआर हमारे लिए महत्वपूर्ण बाज़ार है। शहर की 80 फीसदी से अधिक आबादी निम्न एवं मध्यम आय वर्ग से है, जो मूल्य के प्रति सजग उपभोक्ता हैं। हम उन्हें प्रतिस्पर्धी कीमतों पर गुणवत्तापूर्ण उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं, खरीददारी के लिए हमारे गेमीफाईड, रोचक अनुभव को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। एनसीआर में विस्तार को लेकर हम बेहद उत्साहित हैं। क्योंकि हम सबसे तेज़ी से विकसित होते ई-ग्रॉसरी प्लेयर्स में से एक हैं और मौजूदा प्लेयर्स की तुलना में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ हमने साल के अंत तक पूरे क्षेत्र को कवर करने का लक्ष्य रखा है।’’ श्री विनीत राव ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा।
डीलशेयर में, बाज़ार विस्तार को हमारे प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के सशक्तीकरण, कम्युनिटी लीडर नेटवर्क एवं संचालन दक्षता का लाभ भी मिलेगा।
प्रोडक्ट पोर्टफोलियो एवं संचालन की योजनाओं पर बात करते हुए श्री सौर्जयेन्दु मेड्डा, संस्थापक, चीफ़ बिज़नेस ऑफिसर एवं चीफ़ फाइनैंस ऑफिसर, डीलशेयर ने कहा, ‘‘हम ‘मेक इन इंडिया’ मिशन के लिए प्रतिबद्ध हैं। अपनी शुरूआत के बाद से ही डीलशेयर 1000 से अधिक स्वदेशी ब्राण्ड्स के साथ काम कर रहा है और महामारी के बावजूद इसने तेज़ी से विकास किया है। वर्तमान में दिल्ली-एनसीआर में हम 200 से अधिक निर्माताओं के साथ जुड़े हुए हैं। हमसे जुड़े ब्राण्ड्स 300-500 फीसदी की दर से बढ़ोतरी दर्ज कर रहे हैं, कुछ मामलों में तो उनकी सेल्स में 1000 फीसदी तक की बढ़ोतरी भी हुई है। एनसीआर हमारे लिए सबसे बड़ा और सबसे तेज़ी से विकसित होता बाज़ार है और हमने यहां अविश्वसनीय गति से वृद्धि दर्ज की है।’’
सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराने के अलावा डीलशेयर उपभोक्ताओं की खरीददारी को रोचक एवं मज़ेदार भी बनाता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के ज़रिए उपभोक्ता रोज़ाना इस्तेमाल में आने वाले प्रोडक्ट्स पर आकर्षक डील्स एवं डिस्काउन्ट्स का लाभ उठा सकते हैं, इससे सामुहिक खरीददारी को बढ़ावा मिलता है।
सोशल कॉमर्स पर बेन एण्ड कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में इस सेक्टर के 2025 तक 16-20 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक तथा 2030 तक 60-70 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। निम्न एवं मध्यम आय वर्ग तथा पहली बार इंटरनेट का उपयोग करने वाले उपभोक्ता इस बढ़ोतरी में मुख्य योगदान देंगे।

About Manish Mathur