परीक्षा जेईई एडवांस में जयपुर के मृदुल अग्रवाल ने 360 में से 348 अंक हासिल कर ऑल इंडिया रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त कर इतिहास रचा। आईआईटी और जेईई के इतिहास में पहली बार किसी विद्यार्थी ने 96.66 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

Editor – Dinesh Bharadwaj

जयपुर 15 अक्टूबर। देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस का परिणाम जारी हो चुका है। इस परीक्षा में इस साल जयपुर के मृदुल अग्रवाल ने 360 में से 348 अंक हासिल कर ऑल इंडिया रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त कर इतिहास रचा है।
आईआईटी और जेईई के इतिहास में पहली बार किसी विद्यार्थी ने 96.66 फीसदी अंक हासिल किए हैं। जेईई मेन में एआईआर-1 प्राप्त करने वाले मृदुल ने फरवरी में जेईई मेन के बाद मार्च में भी 300 में से 300 अंक प्राप्त कर 100 पर्सेंटाइल हासिल की थी।


मृदुल अग्रवाल के पिता प्रदीप अग्रवाल और माता पूजा अग्रवाल अपने बेटे की सफलता से काफी खुश हैं। उन्होंने कहा कि मृदुल शुरूआत से ही पढ़ाई में काफी इंटेलिजेंट था, हर परीक्षा में मृदुल ने टॉप करना अपनी आदत बना लिया था, जिसके बाद इसके टॉप करने पर ज्यादा आश्चर्य नहीं होता था लेकिन आज जेईई एडवांस की परीक्षा में जो इतिहास मृदुल ने बनाया है वो कहीं ना कहीं बहुत ज्यादा खुशी देने वाला है। मृदुल आईआईटी मुम्बई से कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं। पापा प्रदीप अग्रवाल एक प्राइवेट फर्म में अकाउंट्स मैनेजर हैं, वहीं मां पूजा अग्रवाल होम मेकर हैं।
मृदुल अग्रवाल ने कहा कि मैं पिछले 4 साल से एलन में पढ़ रहा हूं। मैं रोजाना का टारगेट लेकर पढ़ाई करता हूं और उस दिन वो टॉपिक खत्म करके ही सोता हूं, सुबह की भी तैयारी रहती है कि अगले दिन क्या पढ़ाई करनी है। मृदुल अग्रवाल ने बताया कि रोजाना 6 से 8 घंटे सेल्फ स्टडी हो जाती है।

About Manish Mathur