लार्सन एंड टुब्रो इन्फोटेक ने 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का वार्षिक राजस्व रन रेट पार किया

भारत, 20 अक्टूबर, 2021- ग्लोबल टैक्नोलॉजी कंसल्टिंग और डिजिटल सॉल्यूशंस कंपनी लार्सन एंड टुब्रो इन्फोटेक  (BSE code: 540005, NSE: LTI) ने आज वित्त वर्ष 22 की चौथी तिमाही के वित्तीय परिणाम घोषित किए।

अमेरिकी डॉलर में-

राजस्व 509.0 मिलियन डॉलर, तिमाही आधार पर 8.3 प्रतिशत और सालाना आधार पर 25.8 फीसदी बढ़ोतरी

करंेसी रेवेन्यू में लगातार बढ़ोतरी, तिमाही आधार पर 8.9 प्रतिशत और सालाना आधार पर 25.5 फीसदी वृद्धि

भारतीय रुपए में-

राजस्व 37,670 मिलियन रुपए, तिमाही आधार पर 8.8 प्रतिशत, सालाना आधार पर 25.6 प्रतिशत वृद्धि

शुद्ध आय 5,517 मिलियन, तिमाही आधार पर 11.1 प्रतिशत और सालाना आधार पर 20.8 फीसदी वृद्धि

—————————————————————-

‘‘सबसे मजबूत अनुक्रमिक राजस्व वृद्धि और कॉन्स्टेंट करेंसी शर्तों में 8.9 प्रतिशत के सुधार के साथ सबसे बेहतर दूसरी तिमाही की रिपोर्ट करके हमें खुशी का अनुभव हो रहा है। चूंकि हमने 2 मिलियन डॉलर की वार्षिक राजस्व रन रेट को पार कर लिया है, ऐसे अनुकूल माहौल में हम भविष्य में विकास के लिए प्रतिबद्ध बने रहेंगे। हम मांग में मजबूती देख रहे हैं और साल दर साल 31 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ आपूर्ति पक्ष में तेजी से बढ़ रहे हैं।’’

 

संजय जलोना, चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर, एलटीआई

—————————————————————-

 

हाल में हासिल की गई डील

 

– इंटरनल आईटी विभाग में फैले ग्लोबल, एंड-टू-एंड मैनेज्ड सर्विसेज के सौदे के लिए डिजिटल मार्केटिंग समाधान प्रदान करने वाली एक यूरोपीय कंपनी द्वारा चयनित। कार्यक्षेत्र में बिजनेस एप्लीकेशंस का रखरखाव, क्लाउड और डेटा प्लेटफ़ॉर्म का विकास और समर्थन, साथ ही एंड यूजर्स सर्विसेज शामिल हैं। इसके तहत कई डिजिटल तकनीकों को कवर किया जाएगा और लागत दक्षता, बढ़ी हुई सेवा लचीलापन और गुणवत्ता सुनिश्चित की जाएगी और कंपनी की विकास योजनाओं का समर्थन किया जाएगा।

– गोल्फ कारों और यूटिलिटी वाहनों के एक उत्तरी अमेरिकी निर्माता द्वारा ग्लोबल एंड-टू-एंड आईटी प्रबंधित सेवाओं के सौदे के लिए चयनित, जिसमें प्रोसेसेज और टूल्स की स्थापना, सुरक्षा संचालन, मॉनिटरिंग संबंधी समाधान और एप्लिकेशन सपोर्ट शामिल हैं। एलटीआई इस जुड़ाव के हिस्से के रूप में महत्वपूर्ण एप्लीकेशंस के क्लाउड माइग्रेशन के लिए भी जिम्मेदार होगा

– भारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक के साथ जुड़ाव – रिटेल, एनआरआई, वेल्थ, कॉरपोरेट, रिस्क, फाइनेंस, ऑपरेशंस और एचआर जैसे बैंक के सभी मुख्य और मूलभूत कार्यों में फैले क्लाउड पर डेटा प्लेटफॉर्म बनाने के लिए। यह प्लेटफॉर्म डेटा और बीआई को सबके लिए उपलब्ध कराते हुए ‘स्पीड टू इनसाइट्स’ प्रदान करेगा, सेल्स और सर्विसेज के लिए एआई-असिस्टेड प्रणाली तैयार करेगा जिसमें हाइपर व्यक्तिगत ग्राहक प्रबंधन शामिल है।

– एप्लीकेशंस और इन्फ्रास्ट्रक्चर लैंडस्केप को सपोर्ट करने के लिए प्राथमिक प्रबंधित सेवा भागीदार के रूप में एक प्रमुख स्पेशियलिटी व्हीकल मैन्यूफेक्चरिंग कंपनी द्वारा चयनित। यह कंपनी का पहली पीढ़ी का एंड-टू-एंड आउटसोर्सिंग अनुबंध है जो परिचालन लागत में 30 प्रतिशत बचत करेगा।

– एक प्रमुख मास मीडिया कंपनी द्वारा चयनित, कंपनी के डेटाबेस प्रबंधन और संचालन को कारगर बनाने और लागत कम करने के लिए वेंडर कंसोलिडेशन एक्सरसाइज के हिस्से के रूप में।

– नियामक रिपोर्टिंग संबंधी मुद्दों को हल करने और प्रक्रिया स्वचालन के माध्यम से व्यवसाय संचालन दक्षता में सुधार के लिए एक वैश्विक बैंक द्वारा चयनित।

– ग्लोबल फॉर्च्यून 500 कंपनी और सौंदर्य और सौंदर्य प्रसाधन में वैश्विक तौर पर अग्रणी कंपनी द्वारा चयनित, अपने एसएपी सिस्टम को क्लाउड में स्थानांतरित करने के लिए।

– अपने मुख्य उत्पादों में ग्राहक अनुभव और दक्षता बढ़ाने के लिए अपने सेंटर ऑफ इनोवेशन के लिए उत्पाद इंजीनियरिंग क्षेत्र में उत्तरी अमेरिका में स्थित एक प्रमुख संपत्ति और आकस्मिक बीमा सॉफ्टवेयर और डेटा एनालिटिक्स प्रदाता द्वारा चयनित।

– एक वैश्विक फॉर्च्यून 500 ऑयल एक्सप्लोरेशन और प्रोडक्शन कंपनी द्वारा अपनी लागत को कम करने और पारंपरिक संचालन को एक चुस्त आधारित सेवा वितरण में बदलकर परिचालन दक्षता बढ़ाने के लिए चुना गया।

– एक प्रमुख रेवेन्यू जनरेटिंग प्लेटफॉर्म पर स्तर 3 वितरण प्रबंधन और सहायता प्रदान करने के लिए एक मल्टीनेशनल प्रोफेशनल सर्विसेज प्रोवाइडर द्वारा एगेंज

– परिचालन क्षमता सुनिश्चित करने और लागत कम करने के लिए अपने प्रमुख ऑपरेशनल एप्लीकेशंस के लिए समर्थन प्रदान करने के मकसद से एक वित्तीय सेवा प्रदाता द्वारा अपनी पसंद के भागीदार के रूप में चुना गया

– यूरोप में मुख्यालय वाली एक यूटिलिटी कंपनी की जापानी सहायक कंपनी द्वारा एसएपी एस/4एचएएनए में माइग्रेट करने के लिए अपनी व्यावसायिक प्रक्रियाओं के सामंजस्य और सरलीकरण, उत्पादकता में सुधार और उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए चुना गया।

 

पुरस्कार और सम्मान

– Gartner Market Guide for Artificial Intelligence Service Providers, Shubhangi Vashisth et al., 26 July 2021  में एलटीआई को रिप्रजेंटेटिव वेंडर के तौर पर मान्यता मिली

– ISG Provider Lens™ Utilities Industry – Services and Solutions – North America 2021 Report  में एलटीआई को अग्रणी कंपनी के तौर पर मान्यता मिली

– LTI Positioned as a Major Contender in Everest Group’s Microsoft Dynamics 365 services PEAK Matrix® Assessment 2021  में एलटीआई को अग्रणी कंपनी के तौर पर मान्यता मिली.

– Forrester report: Experience Design Provider Trends, 2021 2021  में एलटीआई को मान्यता मिली।

 

गार्टनर अपने शोध प्रकाशनों में दर्शाए गए किसी भी विक्रेता, उत्पाद या सेवा का समर्थन नहीं करता है, और प्रौद्योगिकी उपयोगकर्ताओं को केवल उच्चतम रेटिंग या अन्य पदनाम वाले विक्रेताओं का चयन करने की सलाह नहीं देता है। गार्टनर शोध प्रकाशनों में गार्टनर के शोध संगठन की राय शामिल है और इसे तथ्य के बयान के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। गार्टनर इस शोध के संबंध में व्यक्त या निहित सभी वारंटियों को अस्वीकार करता है, जिसमें किसी विशेष उद्देश्य के लिए व्यापारिक योग्यता या उपयुक्तता की कोई वारंटी शामिल है।

 

अन्य बिजनेस हाइलाइट्स

 

– निदेशक मंडल ने 18 अक्टूबर, 2021 को हुई अपनी बैठक में प्रति इक्विटी शेयर (रुपए 1 का अंकित मूल्य) पर रुपए 15 का अंतरिम लाभांश घोषित किया है।

– एलटीआई ने रोगी केंद्रित दवा विकास के लिए अनुसंधान एवं विकास नैदानिक परीक्षण प्रबंधन प्रक्रिया में डिजिटल नवाचार में तेजी लाने के लिए ईक्लिनिकल हेल्थ लिमिटेड के साथ साझेदारी की है। एलटीआई क्लिनपाल (क्लाउड-आधारित रोगी-केंद्रित SaaS सॉल्यूशन) के लिए संयुक्त तौर पर गो-टू-मार्केट गतिविधियों में तेजी लाने और तेजी से तैनाती में मदद करेगा। समाधान रोगी की व्यस्तता और तेजी से नैदानिक अध्ययन को बढ़ाने के लिए विश्लेषण और एआई जैसी महत्वपूर्ण तकनीकों का उपयोग करेगा।

.     – एलटीआई ने ‘10 प्रिंसिपल्स ऑफ यूएन ग्लोबल कॉम्पेक्ट’ पर हस्ताक्षर किए हैं। ये सिद्धांत मानव अधिकारों, श्रम, पर्यावरण और भ्रष्टाचार विरोधी क्षेत्रों में अपनी मौलिक जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए एक कंपनी के लिए परिचालन दिशानिर्देश निर्धारित करते हैं।

– एलटीआई को संयुक्त राज्य अमेरिका में लगातार दूसरे वर्ष एक ग्रेट प्लेस टू वर्क-प्रमाणित कंपनी के रूप में मान्यता दी गई है

– एलटीआई को गोल्डन पीकॉक राष्ट्रीय गुणवत्ता पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार इष्टतम गुणवत्ता बेंचमार्क बनाए रखते हुए उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए एलटीआई के निरंतर प्रयास को मान्यता देता है।

एलटीआई के बारे में

लार्सन एंड टुब्रो इन्फोटेक (NSE: LTI)  ग्लोबल टैक्नोलॉजी कंसल्टिंग और डिजिटल सॉल्यूशंस कंपनी है, जो तेजी से बदलती दुनिया में 460 से अधिक ग्राहकों की मदद करने के लिए तत्पर रहती है। 33 देशों में कार्य संचालन के साथ, हम अपने ग्राहकों के लिए अतिरिक्त प्रयास करने को भी तैयार रहते हैं और उनके मोबाइल, सोशल, एनालिटिक्स, आईओटी और क्लाउड की प्रक्रिया को सक्षम करने वाले मोजेक प्लेटफॉर्म के साथ उनके डिजिटल परिवर्तन में तेजी लाते हैं। लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड की सहायक कंपनी के रूप में 1997 में स्थापित, हमारी अनूठी विरासत हमें सभी उद्योगों में उद्यमों की सबसे जटिल चुनौतियों को हल करने के लिए बेजोड़ वास्तविक दुनिया की विशेषज्ञता प्रदान करती है। प्रत्येक दिन, 40,000 से अधिक लोगों की हमारी टीम हमारे ग्राहकों को अपने बिजनेस और टैक्नोलॉजी ऑपरेशंस की प्रभावशीलता में सुधार करने में सक्षम बनाती है और उनके ग्राहकों, कर्मचारियों और शेयरधारकों को वैल्यू डिलीवर करने में सक्षम बनाती है।

About Manish Mathur