एलएंडटी कंस्ट्रक्शन को अपने वाटर एंड एफ्लुएंट ट्रीटमेंट बिजनेस के लिए (बड़े*) अनुबंध मिले

मुंबई, 07 जनवरी, 2022: एलएंडटी कंस्ट्रक्शन के वाटर एंड एफ्लुएंट ट्रीटमेंट बिजनेस को विभिन्न प्रतिष्ठित क्लाइंट्स से कई ऑर्डर मिले हैं.

पंजाब के फाजिल्का और फिरोजपुर जिलों के 412 गांवों और 15 ढाणियों के 10 लाख लोगों को डीबीटी (डिजाइन बिल्ड ऑपरेट ट्रांसफर) के आधार पर ट्रीटेड पानी की आपूर्ति के लिए पंजाब के जलापूर्ति और स्वच्छता विभाग ने दो ईपीसी ऑर्डर दिए हैं.कार्य के कुल दायरे में कच्चे पानी के सेवन प्रणालियों का डिजाइन और निर्माण, भंडारण और अवसादन टैंक, 114 एमएलडी की कुल क्षमता के जल उपचार संयंत्र, पंपहाउस के साथ साफ पानी के जलाशय, ट्रांसमिशन पाइपलाइनों की आपूर्ति और बिछाने, और संबंधित इलेक्ट्रोमैकेनिकल और इंस्ट्रुमेंटेशन कार्य शामिल हैं. इस परियोजना में स्वचालन कार्य भी शामिल है जिसमें उपयुक्त स्काडा और अन्य उपकरण कार्यों के माध्यम से प्रवाह और बहिर्वाह पानी की मात्रा और गुणवत्ता का माप शामिल है. पहले, इसी ग्राहक के लिए मोगा जल आपूर्ति परियोजना भी इस बिजनेस ने शुरू की थी.

जल संसाधन विभाग, ओडिशा सरकार ने रेंगालीराइट सिंचाई परियोजना (चरण- I) के लिए अंडर ग्राउंड पाइपलाइन सिंचाई प्रणाली को निष्पादित करने के लिए एक बार फिर ईपीसी आदेश दिया है.परियोजना के तहत 24,063 हेक्टेयर कृषि योग्य कमान क्षेत्र (सीसीए) सिंचाई के लिए पानी और  ओडिशा के ढेंकनाल और कटक जिलों के लिए रेंगाली राइट बैंक नहर और उसकी सहायक से लिए गए गुरुत्वाकर्षण प्रवाह के माध्यम से 26,334 हेक्टेयर कमान क्षेत्र विकास (सीएडी) की परिकल्पना की गई है. कार्यक्षेत्र में सभी संबद्ध कार्यों के साथ विभिन्न व्यास और पाइपलाइन वितरण नेटवर्क के डीआई, एचडीपीई और पीएससी पाइपलाइनों का सर्वेक्षण, डिजाइन, खरीद, निर्माण और स्थापना शामिल है.

इनके अलावा, इसने उत्तर प्रदेश राज्य जल एवं स्वच्छता मिशन से जल जीवन मिशन के तहत राज्य में कार्यात्मक हाउस टैप कनेक्शन प्रदान करने के लिए विभिन्न ग्रामीण जलापूर्ति परियोजनाओं को लागू करने के लिए ऐड-ऑन ऑर्डर भी प्राप्त किए हैं.

यह बिजनेस पहले से ही महोबा, बांदा, चित्रकूट, गोंडा, वाराणसी, सोनभद्र, बलरामपुर और श्रावस्ती जिलों के लिए जलापूर्ति योजनाओं को क्रियान्वित कर रहा है.

पृष्ठभूमि:

लार्सन एंड टुब्रो एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो ईपीसी प्रोजेक्ट्स, हाई-टेक मैन्युफैक्चरिंग और सेवा कार्य में लगी हुई है. यह दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में काम करता है. एक मजबूत, ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण और उच्च गुणवत्ता की निरंतर खोज ने एलएंडटी को अपने स्पेस में नेतृत्व स्थिति प्राप्त करने और बनाए रखने में सक्षम बनाया है. यह इस स्पेस में आठ दशक से कारोबार कर रहां है.

*प्रोजेक्ट क्लासिफिकेशन

क्लासिफिकेशन महत्वपूर्ण लार्ज मेजर मेगा
करोड़ में 1,000 to 2,500 2,500 to 5,000 5,000 to 7,000 >7,000

About Manish Mathur