एचडीएफसी लाइफ ने एक्साइड लाइफ का अधिग्रहण पूरा किया

मुंबई, 07 जनवरी, 2022 : एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (“एचडीएफसी लाइफ”) ने आज सभी सम्बंधित विनियामक स्वीकृतियों के प्राप्त होने के बाद एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (“एक्साइड लाइफ”) का अधिग्रहण पूरा होने की घोषणा की। यह अधिग्रहण आज से प्रभावी हो गई है। इसके तहत एक्साइड लाइफ अब एचडीएफसी लाइफ की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी के रूप में परिचालन करेगी। समझौते के अनुसार 726 करोड़ रुपये का नकद भुगतान किया गया और 685 रुपये प्रति शेयर के निर्गम मूल्य पर 8,70,22,222 इक्विटी शेयर एक्साइड इंडस्ट्रीज लिमिटेड (“एक्साइड इंडस्ट्रीज”) को आवंटित किये गए। अब एचडीएफसी लाइफ में एक्साइड इंडस्ट्रीज का 4.1% हिस्सा है। एक्साइड लाइफ की एचडीएफसी लाइफ में विलय की प्रक्रिया जल्‍द ही शुरू होने वाली है।

एक्साइड लाइफ का एजेंसी-आधारित वितरण मॉडल, दक्षिण भारत में मज़बूत उपस्थिति और टियर-2 एवं टियर-3 श्रेणी के स्थानों में अनुभव से एचडीएफसी लाइफ की शक्ति बढ़ेगी और इसे अपने बाज़ार का विस्तार करने और अपने मालिकाना वितरण को मज़बूत करने में मदद मिलेगी।

इस घटना पर एचडीएफसी लाइफ की प्रबंध निदेशक और सीईओ, विभा पाडलकर ने कहा कि, “हमें एक्साइड लाइफ परिवार का अपने परिवार में स्वागत करते हुए बेहद खुशी हो रही है। अपनी तरह का यह पहला अधिग्रहण ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को वित्तीय सुरक्षा कवच प्रदान करते हुए अधिक शक्तिशाली भारत के निर्माण के प्रति हमारे इरादे का प्रतिबिम्ब है। एचडीएफसी लाइफ जीवनों की रक्षा करने और अपने देश में मौजूद जीवन बीमा का अंतर भरने के लिए सब कुछ करने के प्रति वचनबद्ध है। हम जानते हैं कि भारत में जीवन बीमा बाज़ार बहुआयामी है, जहाँ एक समाधान सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता। अलग-अलग वितरण चैनलों और विविधतापूर्ण उत्पाद मिश्रण से ही भारत के विविध भूभागों में अलग-अलग ग्राहक समूहों की ज़रूरतें पूरी की जा सकती है। यह अधिग्रहण अधिक से अधिक लोगों को वित्तीय सुरक्षा के घेरे में लाने के हमारे रणनैतिक उद्देश्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

उन्‍होंने यह भी कहा कि, “हम एक सुदृढ़ संस्थान बनाने में उनके शानदार नेतृत्व और सहयोग के लिए एक्साइड लाइफ के निवर्तमान एमडी और सीईओ, क्षितिज जैन को धन्यवाद देते हैं।”

About Manish Mathur