एलएंडटी हैवी इंजीनियरिंग को वित्त वर्ष 22 की तीसरी तिमाही में हासिल हुए (महत्वपूर्ण) अनुबंध

मुंबई, 07 जनवरी, 2022- लार्सन एंड टुब्रो की हैवी इंजीनियरिंग शाखा ने वित्त वर्ष 22 की तीसरी तिमाही में अपने विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण अनुबंध हासिल किए हैं।

एलएंडटी हैवी इंजीनियरिंग के संशोधन, सुधार और उन्नयन (एमआरयू) बिजनेस को मध्य पूर्व में एक प्रमुख हाइड्रोकार्बन क्षेत्र के ग्राहक द्वारा एक महत्वपूर्ण अनुबंध प्रदान किया गया है। इसमें विस्तृत इंजीनियरिंग, महत्वपूर्ण उपकरण और घटकों की आपूर्ति शामिल है। साथ ही इसमें रीवैम्प कार्य के दौरान मल्टी-डिसीप्लीनरी साइट वर्क भी शामिल किया गया है।

एमआरयू बिजनेस को मध्य पूर्व में एक अन्य महत्वपूर्ण हाइड्रोकार्बन क्षेत्र के ग्राहक के लिए एफसीसी (फ्लुइड कैटेलिटिक क्रैकिंग) सिस्टम के सुधार के लिए एक परियोजना का अनुबंध मिला है। किया गया है। इससे वैश्विक एमआरयू मार्केट में एक प्रमुख कंपनी के रूप में एलएंडटी हैवी इंजीनियरिंग की स्थिति और मजबूत होती है।

घरेलू बाजार में, एमआरयू व्यवसाय को इंडियन ऑयल कॉर्पाेरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) द्वारा बरौनी रिफाइनरी (बीआर-9) के विस्तार के हिस्से के रूप में आरएफसीसी (रेजिडू फ्लूइड कैटालिटिक क्रैकिंग) सुधार से संबंधित परियोजना का अनुबंध हासिल हुआ है। आरएफसीसी इकाइयांे को प्रोपेलीन की अधिकतम यील्ड के लिए हाइड्रोट्रीटेड और स्ट्रेट-रन अवशिष्ट को परिवर्तित करने के लिए कमीशन और संचालित किया जा रहा है। इसका उपयोग डाउनस्ट्रीम पेट्रोकेमिकल यूनिट में पॉलीप्रोपाइलीन के उत्पादन के लिए किया जाएगा।

इस परियोजना में मुख्य रूप से मौजूदा आरएफसीसी इकाई की क्षमता वृद्धि और इस मौजूदा इकाई का इंडमैक्स एफसीसी यूनिट में रूपांतरण का कार्य शामिल है, ताकि प्रोपलीन यील्ड को अधिकतम किया जा सके। इस विस्तार से बरौनी रिफाइनरी की क्रूड प्रोसेसिंग क्षमता 6.0 एमएमटीपीए से बढ़कर 9.0 एमएमटीपीए हो जाएगी। यह आदेश इस क्षेत्र में इंजीनियरिंग, निर्माण और टैक्नोलॉजी से जुड़े गहन सुधारों के एकीकरण के लिए एलएंडटी हैवी इंजीनियरिंग की क्षमताओं में आईओसीएल के विश्वास का प्रमाण है।

एलएंडटी हैवी इंजीनियरिंग द्वारा हासिल किए गए अन्य आदेशों में नुमालीगढ़ रिफाइनरी की रेजिडू प्रोसेसिंग एंड ट्रीटिंग यूनिट के लिए क्रिटिकल हाइड्रोक्रैकर और हाइड्रोट्रीटर रिएक्टर शामिल हैं। साथ ही पोलैंड में एक यूरोपीय ग्राहक से मोनो-एथिलीन ग्लाइकॉल (एमईजी) प्रोजेक्ट के लिए एथिलीन ऑक्साइड रिएक्टर, उज्बेकिस्तान में एक और एमईजी परियोजना के लिए एथिलीन ऑक्साइड रिएक्टर, इज़राइल में अमोनिया प्लांट के लिए वेस्ट हीट बॉयलर पैकेज और आईओसीएल बरौनी रिफाइनरी के लिए हाई-प्रेशर हीट एक्सचेंजर्स से संबंधित अनुबंध भी एलएंडटी हैवी इंजीनियरिंग को हासिल हुए हैं।

इन आदेशों पर टिप्पणी करते हुए एलएंडटी एक्जीक्यूटिव कमेटी के सदस्य और हैवी इंजीनियरिंग के सीनियर वीपी और हैड श्री अनिल परब ने कहा, ‘‘हमें वैश्विक और घरेलू ग्राहकों से इन प्रतिष्ठित अनुबंधों को हासिल करते हुए खुशी का अनुभव हो रहा है। यह महामारी के दौरान भी निर्बाध विश्वसनीय ग्राहक सेवा प्रदान करने की हमारी क्षमता का प्रमाण है।’’

हजीरा (सूरत) में एलएंडटी एएम नाइक हैवी इंजीनियरिंग कॉम्प्लेक्स विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित, अत्याधुनिक, पूरी तरह से एकीकृत, डिजिटल रूप से सक्षम विनिर्माण सुविधा है। यह मेक इन इंडिया मिशन की भावना के अनुरूप भी है। सभी एलएंडटी हैवी इंजीनियरिंग सुविधाएं इंजीनियर्ड-टू-ऑर्डर निर्माण में इंडस्ट्री 4.0 सॉल्यूशंस से सुसज्जित हैं। एलएंडटी के हैवी इंजीनियरिंग व्यवसाय का रिफाइनरी, तेल और गैस, पेट्रोकेमिकल्स, उर्वरक और परमाणु ऊर्जा क्षेत्रों में वैश्विक ग्राहकों को महत्वपूर्ण टैक्नोलॉजी से सुसज्जित, इंजीनियर्ड-टू-ऑर्डर उपकरण और सिस्टम की आपूर्ति करने का एक प्रमाणित ट्रैक रिकॉर्ड है।

पृष्ठभूमि

लार्सन एंड टुब्रो ईपीसी प्रोजेक्ट्स, हाई-टेक मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस में जुटी एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है। कंपनी दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में काम करती है। एक मजबूत, ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण और उच्च-श्रेणी की गुणवत्ता के लिए निरंतर प्रयासों के बूते एल एंड टी पिछले आठ दशकों से अपने प्रमुख व्यवसायों में अगुवा की स्थिति बनाए रखने में कामयाब रही है।

*ProjectClassification

 

Classification Significant Large Major Mega
Value in Cr 1,000 to 2,500 2,500 to 5,000 5,000 to 7,000 >7,000

 

 

About Manish Mathur