कोविड-19 के दौरान ओयो के सफल व्यवसाय परिवर्तन ने इसे सकल मार्जिन पॉजिटिव बनाया

ग्लोबल ट्रैवल टेक्नोलॉजी कंपनी, ओयो (ओरावेल स्टेज लिमिटेड) ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के यहाँ इस साल सितंबर में 8,430 करोड़ रु. (1.2 बिलियन डॉलर) के अपने आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के लिए अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी)(फाइल) किया

पिछले एक साल में, ओयो ने अपनी कोविड-19 प्रतिक्रिया रणनीति के तहत कई उपायों को लागू किया है, जिसमें परिचालन लागत को कम करने के लिए त्वरित विकास और प्रौद्योगिकी और उत्पादों को अपनाना शामिल है। कंपनी ने देश की टीमों से लेकर क्षेत्रीय टीमों तक अधिक क्षमता पैदा करने और लागत कम करने के लिए रणनीतिक और साझा सेवाओं के कार्यों को भी सुव्यवस्थित किया, जैसे राजस्व प्रबंधन, आपूर्ति, मानव संसाधन, कानूनी और वित्त। कंपनी द्वारा की गई विभिन्न पहलों के परिणामस्वरूप, इसकी समायोजित सकल लाभ मार्जिन वित्त वर्ष 2020 में 9.7% से सुधरकर वित्तीय वर्ष 2021 में 33.2% के साथ-साथ महामारी के बावजूद वित्तीय वर्ष 2020 से वित्तीय वर्ष 2021 तक एबिटा घाटे में ~ 79% की कमीआई।

ओयो 2020 में विश्व स्तर पर तीसरा ^ सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ट्रैवल ऐप था। केवल भारत में 9.2 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ, ओयो विजार्ड, भारत में ऑनलाइन होटल या खाद्य ब्रांडों में सबसे बड़ा लॉयल्टी कार्यक्रम है।

ओयो भारत के साथ-साथ विश्व स्तर पर कई अन्य डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर डी2सी कंपनियों की तुलना में अपने ग्राहकों की उच्च दोहराव दर लगभग 68% सुनिश्चित करने में सक्षम है। यह ओयो के स्टोरफ्रंट की व्यापक पसंद, सामर्थ्य, डी2सी चैनल की पेशकश में मजबूती और अन्य कारकों के साथ ग्राहकों के मन में विश्वास पैदा करने में सक्षम है।

ओयो का लक्ष्य अपने डी2सी डायरेक्ट चैनलों के माध्यम से अपने ग्राहकों को एक बड़े ग्राहक आधार तक पहुंच प्रदान करके, अपने अभिनव उत्पादों के सूट के साथ राजस्व सृजन क्षमता को बढ़ाना है। भारत, इंडोनेशिया और मलेशिया में, रेडसीर के अध्ययन के अनुसार, 2018 और 2019 में मंच में शामिल होने वाले ओयो स्टोरफ्रंट ने 2019 में समान आकार के स्वतंत्र होटलों की तुलना में बेहतर * प्रदर्शन किया। ओयो प्लेटफॉर्म में शामिल होने के 12 सप्ताह बाद, ओयो होटल स्टोरफ्रंट ने समान आकार के एक स्वतंत्र होटल में अनुमानित औसत राजस्व की तुलना में औसतन 1.5 से 1.9* गुना अधिक राजस्व अर्जित किया। यूरोप में, ओयो होम स्टोरफ्रंट्स ने 2019 में स्वतंत्र रूप से प्रबंधित घर में अनुमानित औसत राजस्व की तुलना में औसतन 2.4* गुना अधिक राजस्व अर्जित किया।

संबंधों को सुधारने और नए निर्माण करने के प्रयास में, ओयो ने महामारी के चरम समय में अपने संरक्षकों के साथ विश्वास को बेहतर बनाने के लिए समान संरक्षक नीति शुरू करने, सर्वेक्षण और वर्चुअल टाउन हॉल कार्यक्रम आयोजित करने का काम किया। इससे व्यापार देय दिनों के साथ नकदी के संरक्षण में मदद मिली, जो वित्त वर्ष 2021 में घटकर 105 दिन हो गया। इसने वित्त वर्ष’21 की चौथी तिमाही में ग्राहक संतुष्टि स्तर तिमाही-दर-तिमाही आधार पर ~ 77% वृद्धि हासिल की, प्रौद्योगिकी के माध्यम से क्वेरी समाधान किया, त्वरित और सरल खाता समाधान किया, और सप्ताह में दो बार भुगतान किया।

कंपनी के पास अब एसेट लाइट बिजनेस मॉडल और लीन कॉस्ट स्ट्रक्चर है। 31 मार्च, 2021 तक, कंपनी के 99.9% स्टोरफ्रंट के पास कंपनी से न्यूनतम गारंटी या निश्चित भुगतान प्रतिबद्धताओं के साथ अनुबंध नहीं था, जिसमें कोई भी निवेश, पूंजीगत व्यय, स्टोरफ्रंट कर्मचारी लागत बड़े पैमाने पर संरक्षकों द्वारा वहन की गई थी। यह कंपनी को पूंजी-कुशल होने और न्यूनतम सीमांत लागत के साथ अपने व्यवसाय को बढ़ाने में सक्षम बनाता है।

70% से अधिक ओयोप्रिन्योर्स और भारत से बाहर स्थित अधिकांश कोर इंजीनियरिंग टीम के साथ, ओयो दुनिया के लिए भारत से अपनी श्रेणी की सर्वश्रेष्ठ तकनीकों और उत्पादों का निर्माण कर रहा है।

ओयो ने कुछ सहायक कंपनियों द्वारा लिए गए कुछ उधारों के हिस्से में, पूर्व भुगतान या पुनर्भुगतान के वित्तपोषण के लिए नए शेयरों से शुद्ध आय का उपयोग करने का प्रस्ताव/योजना बनाई है; (ii) ऑर्गेनिक और इनॉर्गेनिक विकास पहलों को वित्तपोषित करना; और (iii) सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य।

रितेश अग्रवाल, लाइटस्पीड वेंचर पार्टनर्स, सिकोइया कैपिटल, स्टार वर्चु इनवेस्टमेंट लिमिटेड (दीदी), ग्रीनोक्स कैपिटल, एयरबीएनबी, एचटी मीडिया और माइक्रोसॉफ्ट सहित निवेशक अपनी शेयरधारिता को डाइल्युट नहीं कर रहे हैं। बिक्री के प्रस्ताव में एसवीएफ इंडिया (सॉफ्टबैंक), ए1 होल्डिंग्स इंक (ग्रैब), चाइना लॉजिंग और ग्लोबल आईवीवाई वेंचर्स एलएलपी के एक छोटे से हिस्से के कुल शेयर शामिल हैं।

ऑफर के ग्लोबल को-ऑर्डिनेटर और बुक रनिंग लीड मैनेजर्स कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, जेपी मॉर्गन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड हैं। ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर्स आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड और ड्यूश इक्विटीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड हैं।

About Manish Mathur