एमक्योर फार्मास्युटिकल्स हफ्ते भर में भारत में लॉन्च करेगी कोविड-19 पर मुंह से ली जाने वाली दवा

पुणे, 04 जनवरी 2022: एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (ई.पी.एल.) ने घोषणा की कि हल्के कोविड-19 के इलाज के लिए मॉलनुपिरवीर इस इंवेस्टीगेशनल ओरल एंटी-वायरल दवा के लिए उन्हें भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल से इमरजेंसी यूज़ ऑथोराइज़ेशन (ईयूए) मंजूरी मिल गई है। भारतीय बाजार में लिजुवीरा इस ब्रांड नाम के तहत मॉलनुपिरवीर को लॉन्च करने की ई.पी.एल. योजना है।

कोविड-19 के उपचार में पैदा हो रही चुनौतियों का सामना करने के लिए ऐसी दवा की आवश्यकता को मद्देनज़र रखते हुए ई.पी.एल. एक हफ्ते भर में लिजुवीरा (मॉलनुपिरवीर) लाने का प्रयास करेगी। डॉक्टरों और मरीज़ों को यह दवा पाने में मदद के लिए एक टोल-फ्री हेल्पलाइन चलायी जाएगी।

भारत और 100 से अधिक निम्न और मध्यम आय वाले देशों (एलएमआईसी) के लिए मॉलनुपिरवीर बनाने और उसकी आपूर्ति के लिए, ई.पी.एल. ने इस साल की शुरुआत में, मर्क शार्प डोम (एम.एस.डी.) के साथ एक लाइसेंसिंग समझौता किया है।

मॉलनुपिरवीर मुंह से ली जाने वाली एंटी-वायरल है जो सार्स-सीओवी-2 सहित कई आरएनए वायरसेस की प्रतिकृति को रोकती है। एमएसडी और रिजबैक बायोथेराप्यूटिक्स द्वारा विकसित की जा रही इस दवा को यूके मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) और यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएस एफडीए) द्वारा हल्के से मध्यम कोविड-19 जो गंभीर बीमारी बनने की जोखिम ज़्यादा होती है उसके उपचार के लिए अनुमोदित किया गया है।

About Manish Mathur