टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने राजस्थान में शुरू की 9 नयी डिजिटली सक्षम ब्रांचेस; वितरण विस्तार नीति के तहत उठाया महत्वाकांक्षी कदम

राजस्थान, 11 जनवरी 2022: भारत की एक अग्रणी जीवन विमा कंपनी टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने (टाटा एआईए लाइफ) अपनी वितरण सुविधाओं को पूरे राजस्थान में पहुंचाने के लिए राज्य में 9 नयी शाखाएं शुरू की हैं। जयपुर, अजमेर, अलवर, बीकानेर, झुनझुनु, भीलवाड़ा, गंगानगर, पाली और राजगढ़ इन 9 प्रमुख स्थानों पर शुरू की गयी नयी शाखाएं कंपनी की सेवाओं को ज़्यादा से ज़्यादा ग्राहकों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान देंगी। फ़िलहाल भारत के 25 राज्यों के 247 शहरों में टाटा एआईए लाइफ की 314 से अधिक शाखाएं हैं, एजेंसी, ब्रोकिंग, बैंकअश्युरेंस, असिस्टेड खरीदारी और ऑनलाइन उद्यम में उन्होंने अपना मज़बूत स्थान बनाया है।

टाटा एआईए लाइफ ने यह कदम अपनी व्यवसाय वृद्धि नीति के तहत उठाया है, ताकि वितरण सुविधाओं के साथ-साथ कस्टमर कनेक्ट पॉइंट्स का विस्तार किया जा सकें और राजस्थान में जीवन बीमा के प्रसार की दिशा में उद्योग के प्रयासों में योगदान दिया जा सकें। कंपनी उम्मीद करती है कि इस विस्तार से वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दिया जाएगा।

हर शाखा को संपर्क रहित ग्राहक सेवा और कागज रहित संचालन की सुविधा के लिए डिजिटल समाधानों और प्रक्रियाओं के साथ सक्षम किया गया है। ग्राहक वीडियो कॉल के माध्यम से शाखा अधिकारियों के साथ बातचीत कर सकते हैं या यदि शाखा में जाते हैं, तो स्वयं सेवा डिजिटल कियोस्क का लाभ उठाकर अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं, प्रश्नों के उत्तर पा सकते हैं। भौतिक शाखाओं के इस तरह के डिजिटलीकरण से शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने में भी मदद मिलेगी।

इस अवसर पर टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी,  श्री नवीन तहिलयानी ने कहा, “आज के चुनौतीपूर्ण दौर में ज़्यादा से ज़्यादा उपभोक्ता सुरक्षा और बचत-उन्मुख समाधानों के लिए उत्सुक हैं। इस बात को मद्देनज़र रखते हुए, हम, टाटा एआईए में, यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हम उपभोक्ताओं को विभिन्न तरीकों से सेवा प्रदान कर सकें, खास कर राजस्थान में सुविधाजनक स्थानों पर शाखाएं शुरू करते हम ग्राहकों के लिए अधिकतम सुविधाएं दे रहे हैं। यह शाखाएं डिजिटल रूप से सक्षम हैं, जिससे हमें नए युग के उपभोक्ताओं की बढ़ती हुई जरूरतों को पूरा कर पाएंगे, साथ ही जीवन बीमा के प्रसार के लिए सरकार के प्रयासों का समर्थन करेंगे, साथ ही महामारी के चलते सुरक्षा नियमों और प्रक्रियाओं का पालन करेंगे।”

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस के चीफ एजेंसी ऑफिसर श्री अमित दवे ने कहा, डिजिटल रूप से सक्षम नयी शाखाओं को उन स्थानों पर शुरू किया जा रहा है जहां हमारा मौजूदा एजेंसी वितरण सेटअप नहीं है। इससे हम अपनी पहुंच का विस्तार करने और इन बाजारों में स्थानीय आबादी के लिए अपने सुरक्षा और बचत समाधान प्रदान करने में सक्षम बनेंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि हमारे इस विस्तार से जीवन बीमा एजेंसी में करियर करने के लिए इच्छुक राजस्थान के लोगों के लिए कई अवसर पैदा होंगे, सीधे पेरोल पर कर्मचारियों के साथ और अप्रत्यक्ष रूप से डिजिटल रूप से सक्षम और उच्च प्रशिक्षित जीवन बीमा सलाहकार भी काम कर सकेंगे।”

स्वास्थ्य और जीवन बीमा के साथ व्यापक सुरक्षा की मांग लगातार बढ़ रही है, साथ ही लोगों में जीवन बीमा के बारे में जागरूकता बढ़ रही है और बीमा सुरक्षा होना कितना जरूरी है यह लोगों ने महामारी के दौर में महसूस किया है। बीमा सुविधाओं के बारे में लोगों की सोच में काफी बदलाव आया है, वित्तीय भविष्य सुरक्षित करना, बीमारी को लेकर आपात स्थिति में खर्चों का प्रबंधन कर पाना इन ज़रूरतों को पूरा करने की प्रेरणा से यह बदलाव हुआ है। महामारी के दौरान ऐच्छिक खर्च, आवश्यक वस्तुओं और बचत के लिए घरेलु आवंटन में भारी गिरावट हुई है। ग्राहक सबसे अधिक ज़ोर आवश्यक ज़रूरतों को पूरा करने पर दे रहे हैं और वित्तीय संपदा के रूप में जीवन बीमा में अधिक निवेश करने के लिए प्रेरित हैं।

About Manish Mathur