वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड ने वड़ोदरा में भारत के पहले इलेक्ट्रिक वाहन एंसीलरी क्लस्टर के विकास हेतु अपने प्रोमोटर्स और प्रोमोटर्स ग्रुप के साथ संयुक्त रूप से 4 मिलियन वर्गफीट ज़मीन का अधिग्रहण किया

वड़ोदरा, 25 जनवरी, 2022ः गुजरात सरकार के साथ रु 500 करोड़ के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाने के मद्देनज़र वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड (बीएसई कोडः 538970) ने अपने प्रोमोटर्स और प्रोमोटर्स ग्रुप के साथ संयुक्त रूप से 4 मिलियन वर्गफीट ज़मीन का अधिग्रहण किया है, वड़ोदरा में इलेक्ट्रिक वाहन एंसीलरी क्लस्टर के विकास के लिए एमओयू एवं सेल के एग्रीमेन्ट के तहत इस ज़मीन का अधिग्रहण किया गया है। दिसम्बर 2021 में गुजरात सरकार के साथ किए गए समझौता ज्ञापन के अनुरूप भारतीय ईवी उद्योग को नया आयाम देने के लिए यह निवेश किया गया है।

ईवी निर्माण के लिए कच्चे माल की आपूर्ति श्रृंखला को स्थानीकृत एवं सशक्त बनाने के लिए अनूठे समाधान उपलब्ध कराना इस परियोजना का उद्देश्य है। ईवी एंसीलरी क्लस्टर का विकास फरवरी 2022 में चरणबद्ध तरीके से शुरू होगा। यह एंसीलरी ज़रूरी अवयवों के निर्माण जैसे इलेक्ट्रिक मोटर, चेसीज़, स्टील पार्ट्स, लिथियन-आयन सैल मैनुफैक्चरिंग युनिट, लिथियम-आयन बैटरी असेम्बली युनिट, चार्जर्स, कंट्रोलर्स, आर एण्ड डी सेंटर, इलेक्ट्रोनिक अवयवों के उद्पादन के साथ ईवी उद्योग के विकास को बढ़ावा देगी, उम्मीद की जा रही है कि इससे राज्य में 6000 से अधिक नौकरियां उत्पन्न होंगी।

ज़मीन का उपयोग हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों, इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों (यात्री सेगमेन्ट) के उत्पादन तथा चार पहिया वाहनों की आर एण्ड डी और अन्य भावी परियोजनाओं के लिए किया जाएगा। परिवहन की दृष्टि से एंसीलरी क्लस्टर की अच्छी कनेक्टिविटी है, यह वड़ोदरा- अहमदाबाद राजमार्ग पर स्थित है। यह अहमदाबाद से 2 घण्टे, मुंबई से 8 घण्टे और वड़ोदरा हवाई अड्डे से 20 मिनट की दूरी पर है।

कंपनी के नए विकास के बारे में बात करते हुए श्री यतिन गुप्ते, चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड ने कहा, ‘‘हम भारत सरकार और गुजरात सरकार के प्रति आभारी हैं जिन्होंने अपनी तरह की अनूठी इस पहल को समर्थन दिया है, जो ईवी उद्योग के विकास एवं इस क्षेत्र में आपसी सहयोग को बढ़ावा देगी। ईवी क्लस्टर प्रोग्राम के माध्यम से हम कच्चे माल की मांग-आपूर्ति श्रृंखला को सशक्त बनाकर, ज़रूरी अवयवों के आयात पर निर्भरता कम करना चाहते हैं और उपभोक्ताओं को लागत के फायदे उपलब्ध कराना चाहते हैं ताकि देश में इलेक्ट्रिक परिवहन के अडॉप्शन को बढ़ावा मिले। कंपनी को छह कंपनियों से लैटर ऑफ इंटेंट मिल चुका है और आने वाले समय में हम कई और नेशनल एवं इंटरनेशनल बाज़ारों के साथ जुड़ेंगे, जहां हम उन्हें मुफ्त ज़मीन, बुनियादी सुविधाएं, बिजली और मैनपावर उपलब्ध कराएंगे।’

ईवी एंसीलरी, वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड द्वारा पेश की गई अनूठी अवधारणा और समाधान है, जो देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए कच्चे माल की आपूर्ति की मौजूदा चुनौतियों को हल करेगी।

इस अवधारणा के तहत, मैनुफैक्चरिंग पार्टनर्स को ज़रूरी अवयवों के निर्माण के लिए एक ही छत के नीचे एंसीलरीज़ हेतु प्रोडक्शन युनिट्स स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। वार्डविज़र्ड आपूर्ति-श्रृंखला प्रक्रिया को बनाए रखने के लिए उत्पादों के निर्माण में सहयाता प्रदान करेगा। वार्डविज़र्ड उन्हें आधुनिक सुविधाएं जैसे ज़मीन, मानव संसाधन एवं अन्य संसाधन उपलबध कराकर हर ज़रूरी सहयोग प्रदान करेगा।

ईवी एंसीलरी, आपूर्ति श्रृंखला के लिए आयात पर निर्भरता कम कर ईवी उद्योग के विकास को बढ़ावा देगी। यह प्रतिस्पर्धी कीमतों पर कच्चे माल की निरंतर उपलब्धता को सुनिश्चित करेगी जिससे लॉजिस्टिक्स एवं संचालन की लागत को कम किया जा सकेगा। इसके अलावा उद्योग जगत के अन्य ओईएम को कच्चे माल की आपूर्ति से पार्टनर्स को भी लाभ होगा।

 

About Manish Mathur