वीमेन एम्पोवेर्नमेंट में मेकअप, ज्वेलरी और कॉन्फिडेंस जोड़ता है चार चांद

एडिटर – दिनेश भारद्वाज

जयपुर, 27 फरवरी। मुख्यमंत्री ने हाल ही बजट के दौरान महिलाओं को मुख्य तौर पर उद्यम से जुडी व्यवस्ताएं दी है, इस के बाद राजस्थान में महिला उद्यमियों की बढ़ोतरी देखी जाएगी। ये कहना था उद्योग मंत्री राजस्थान सरकार सकुंतला रावत का, वे फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज के वीमेन विंग, जयपुर द्वारा राजस्थान के सबसे बड़े उद्यमी कॉन्क्लेव के दौरान महिलाओं को सम्बोधित करती दिखी। वैशाली नगर स्थित ज्वेल्स में रविवार को भव्य रूप से आयोजित हुई ‘अनस्टॉपेबल’ बी टू बी कार्यक्रम के तहत बड़ी संख्या में महिला उद्यमियों और इंडस्ट्री के महारथियों को एक मंच पर लाया गया।
इस दौरान विभिन्न चर्चाओं के बीच कार्यक्रम में महिलाओं ने बिज़नेस से जुडी कई  परेशानियों और मुद्दों पर रौशनी डाली। कार्यक्रम की शुरुआत उद्योग मंत्री राजस्थान सरकार शंकुन्तला रावत, राजस्थान महिला आयोग की अध्यक्ष रेहाना रियाज़ चिस्ती, विधायक रफीक खान द्वारा उद्धघाटन सत्र से हुआ। इसके बाद तीन सेशन के जरिए अलग अलग क्षेत्रों से आए पैनेलिस्ट्स ने सवाल जवाबों के जरिए महिलाओं की जिज्ञासा शांत की। इस दौरान फोर्टी के प्रेसिडेंट सुरेश अग्रवाल और फोर्टी वीमेन विंग की प्रेसिडेंट नेहा गौतम ने सभी गणमान्यों को धन्यवाद ज्ञापित किया। वहीं कार्यक्रम के दौरान लगी एग्जीबिशन में विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट्स के डिस्प्ले ने लोगों का ध्यान खिंचा। जिसमें मेकअप एक्सपर्ट, हॉस्पिटैलिटी, पैकिंग, ज्वेलरी, गारमेंट्स, एजुकेशन आदि की स्टॉल्स पर महिलाओं का तांता लगा रहा।

महिला सशक्तिकरण की तर्ज़ पर कार्यरत फोर्टी वीमेन विंग द्वारा आयोजित हुए पहले सेशन ‘स्टार्टअप्स एंड स्कैलिंग अप’ को सम्बोधित करते हुए जीआईटी कमिश्नर इंडस्ट्रीज शिल्पी पुरोहित, विधिवक्ता निवेदिता शारदा, एजुकेशनिस्ट संजीव बियानी, डिपार्टमेंट ऑफ़ स्टार्टअप – आई स्टार्ट राजस्थान सरकार अमित पुरोहित चर्चा ने नई एंटरप्रिन्योर को कंपनी रजिस्ट्रेशन और इनकम टैक्स से जुडी बारीकियों पर रौशनी डाली। वहीं दूसरे सत्र में फैशन डिज़ाइनर हिम्मत सिंह, ज्वेलरी डिज़ाइनर स्मृति बोहरा, सीए श्रद्धा अग्रवाल ‘ड्रेस कोड टॉक्स – देयर मोर टू वीमेन देन ड्रेसिंग अप’ विषय पर अपने विचार व्यक्त किए, जहां सोशल मीडिया के दौर में प्रोफेशनल गारमेंट्स और ज्वेलरी की महत्वता बताई । कार्यक्रम के समापन सत्र में महानिरिक्षिक संदीप सिंह चौहान, फर्स्ट इंडिया न्यूज़ के सीएमडी जगदीश चंद्र ‘चैलेंजेज ऑफ़ वीमेन एम्पावरमेंट एंड वॉट होल्ड्स देम बैक’ विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किए, जहां उन्होंने मीडिया में महिलाओं की जवाबदारी और हौसलों को सलाम किया।

About Manish Mathur