data.ai (पूर्व नाम ऐप एनी) के अनुसार “ब्रेकआउट्स डाउनलोड्स”के आधार पर इक्सिगो ट्रेन ऐप्प एंड कंफर्म टिकट फीचर को दुनिया भर (एएमईआर, एपीएसी और ईएमईए) के टॉप10 ट्रैवल ऐप्स के बीच जगह मिली

नई दिल्ली, 26 फरवरी 2022: data.ai (पूर्व नाम ऐप एनी) के ‘स्टेट ऑफ मोबाइल 2022’ की नई रिपोर्ट के अनुसार, इक्सिगो ट्रेन्स ऐप 2021  में दुनिया भर में (एएमईआर, एपीएसी और ईएमईए)‘ब्रेकआउट डाउनलोड्स’के आधार पर आईओएस ऐप्प स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर टॉप 10 ट्रैवल ऐप्स में #7 वें स्थान पर रहा। आगे, कन्फर्म टिकट (जिसे इक्सिगो द्वारा पिछले साल अधिग्रहित किया गया) रैंकिंग में #9वें स्थान पर रहा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में वैश्विक ऐप डाउनलोड वृद्धि में उभरते बाजारों का दबदबा रहा। भारत में असाधारण डाउनलोड और उपयोग देखा गया, डाउनलोड के मामले में यह #2रे रैंक पर रहा और ऐप्स के उपयोग में बिताये घंटों के आधार पर ‘टॉप 20 मोबाइल मार्केट’ सूची में शामिल रहा।

रिपोर्ट यह भी संकेत देती है कि यात्रा वृद्धि दुनिया भर मेंमहामारी के पूर्व के स्तर पर पहुँच रही है, और 2021 की दूसरी छमाही में मोबाइल पर यात्रा के लिए सकारात्मक रुझान दिखे। जुलाई – दिसंबर 2021 के दौरान दूसरी छमाही में ट्रैवल ऐप्स के डाउनलोड्स में 20% की वृद्धि के साथ इसमें सकारात्मक प्रतिक्रिया देखी गयी। भारत ने महामारी-पूर्व के स्तर की तुलना में यात्रा वृद्धि में भी सकारात्मक बढ़ोत्तरी देखी, वर्ष 2019 की दूसरी छमाही की तुलना में वर्ष 2021 की दूसरी छमाही में ट्रैवल और नेविगेशन ऐप्स के डाउनलोड्स में 5% की वृद्धि हुई।

ऐप एनी के मुताबिक, इक्सिगो ट्रेन्स ऐप्प वर्ष 2021 की पहली तिमाही में दुनिया का10वां सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला यात्रा और नेविगेशन ऐप था।बीते समय में, कंपनी ने अपने 100% एआई-संचालित, व्यक्तिगत यात्रा सहायक- तारा (TARA), सिरी शॉर्टकट्स और संवर्धित रियलिटी फीचर सहित एआई (AI) और बड़े डेटा-आधारित फीचर्स लॉन्च किये हैं, जिससे देश भर के ट्रेन यात्रियों को विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर अपनी कोच की स्थिति का पता लगाना आसान हो गया है। इस ट्रैवल ऐप ने यात्रियों के लिए ऑफलाइन मोड फीचर भी लॉन्च किया है ताकि वो इंटरनेट न होने पर भी रियल-टाइम आधार पर ट्रेन की स्थिति जान सकें। इक्सिगो, अपने इक्सिगो ट्रेन्स मोबाइल ऐप  के जरिए समाचार, गेम, वीडियो और अन्य मनोरंजन पेशकशों को उपलब्ध कराता है। इक्सिगो मोबाइल ऐप्स भारत की 8 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है।

कंपनी की नवीनतम उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, इक्सिगो के सहसंस्थापक और ग्रुप सीपीटीओ, रजनीश कुमार ने कहा, “दुनिया भर में (एएमईआर, एपीएसी और ईएमईए) ‘ब्रेकआउट डाउनलोड्सके आधार पर टॉप-10 ट्रेन ऐप्स में शामिल एकमात्र प्रमुख भारतीय ओटीए होने पर हमें गर्व है। हमारे दो ऐप्स  को सूची में शामिल किया गया है। अगले अरब उपयोगकर्ताओं पर हमारे ध्यान के अनुरूप, हमने गैरटियर I शहरों के यात्रियों को लक्षित करते हुए कई मार्केटिंग अभियान तैआर किए हैं। भारत में यात्रा और इंटरनेट के बुनियादी ढांचे के समग्र सुधार के साथ, और टियर I से टियर II यात्रा खंड भारतीय यात्रा उद्योग के विकास का वाहक है। ऐसे में, हमें नॉनटियर शहरों के बीच और वहाँ से जानेआने की यात्राओं में वृद्धि का अनुमान है, जिससे ट्रेन, फ्लाइट, बस और होटल बुकिंग्स में बढ़ोत्तरी होगी।

आगे बताते हुए, कन्फर्म टिकट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, दिनेश कोठा ने कहा, “ट्रेन यात्रियों के लिए ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग सेगमेंट में सबसे बड़ा भारतीय ओटीए होने के नाते हमें अपने उपयोगकर्ताओं और पारिस्थितिकी तंत्र के बीच विश्वास और मौखिक प्रचारप्रसार से खुद को बढ़ाने में मदद मिली है। हमें अनुमान है कि यात्रा प्रतिबंधों में ढील और पिछले दो वर्षों में यात्रा से वंचित यात्रियों के बीच विश्वास की वापसी के साथ इस क्षेत्र को भारी अनुकूलता से लाभ होगा।

About Manish Mathur