ऐडटेक स्टार्ट-अप सफलता ने वीरेन्द्र सहवाग को बनाया अपना गुडविल अम्बेसडर

नई दिल्ली, 29 अप्रैल, 2022ः शिक्षा को सुलभ बनाने और युवाओं के लिए रोज़गार की खामियों को दूर करने के प्रयासों को जारी रखते हुए ऐडटेक प्लेटफॉर्म सफलता ने भारतीय क्रिकेट के दिग्गज वीरेन्द्र सहवाग के साथ हाथ मिलाया है। सहवाग सफलता के गुडविल अम्बेसडर के रूप में इस प्लेटफॉर्म के साथ जुड़ गए हैं, जो प्लेटफॉर्म पर पढ़ाने के तरीकों की गुणवत्ता तथा आम भारतीयों को किफ़ायती शिक्षा उपलब्ध कराने के इसके मिशन का संदेश देंगे।
एक छोटे से वीडियो क्लिप मंे सहवाग, सफलता के स्किल प्रोग्राम्स का प्रोमोशन करते नज़र आएंगे, जिसमें वे आम भारतीयों को संदेश दे रहे हैं ‘‘अब सफलता दिलाएगा आपको आपकी पहली नौकरी, देर ना करें जल्दी ज्वॉइन करें सफलता के स्किल प्रोग्राम्स।’’ भारत के पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज, जिन्हें अपनी उग्र बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है, वे स्कूलों की एक चेन के माध्यम से शिक्षा क्षेत्र के उद्यमी बन चुके हैं और अक्सर उन्हें किफ़ायती एवं सुलभ शिक्षा के बारे में बातचीत करते हुए देखा जाता है।
क्लिप का लिंकः Virendra Sehwag on Safalta Skills
अर्द्ध शहरी एवं ग्रामीण भारत को अपनी सेवाएं उपलब्ध कराने वाला ब्राण्ड सफलता, डिजिटल इनोवेशन्स तथा सामाजिक-आर्थिक सिस्टम के बीच तालमेल बनाता है। यह छात्रों को ‘किस्मत बदल देने वाली शिक्षा’ उपलब्ध कराकर सुलभ, किफ़ायती एवं जवाबदेह शिक्षा में आने वाली बाधाओं को दूर करने में मदद करता है। अपने बहु-आयामी दृष्टिकोण क तहत सफलता सॉफ्ट स्किल्स, कक्षा 9-12, प्रतियोगी परीक्षाओं, सरकारी परीक्षाओं तथा व्यवसायिक पाठ्यक्रमों एवं अपस्किलिंग पर ध्यान केन्द्रित करता है।
इस मौके पर बात करते हुए हिमांशु गौतम, सीईओ एवं सह-संस्थापक, सफलता ने कहा, ‘‘हम ग्रामीण एवं अर्द्ध-शहरी छात्रों को किफ़ायती एवं उच्च गुणवत्ता की शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत हैं, क्योंकि इन क्षेत्रों में ऐसे ढेरों संसाधन और कौशल मौजूद हैं जिनका सही उपयोग किया जा सकता है। हम विभिन्न आयुवर्गों के छात्रों को अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं। हम छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी सरकारी परीक्षाओं जैसे एनडीए, बैंकिंग एवं टीचिंग आदि के लिए तैयार करते हैं।’’
हम अपने सफलता स्किल वर्टिकल के माध्यम से छात्रों को नए अवसर उपलब्ध कराते हैं। हमारे कोर्सेज़ उन्हें उद्योग जगत की ज़रूरत के अनुसार नौकरियों के लिए तैयार करते हैं। हम छात्रों को उनकी पहली कॉलर जॉब पाने में मदद करते हैं।
हम अर्द्ध-शहरी एवं ग्रामीण भारत के युवाओं की मदद के लिए प्रयासरत हैं, जो शिक्षा और रोज़गार पाकर अपनी किस्मत से लड़ना चाहते हैं, अपने सपनों को साकार करना चाहते हैं। अक्सर इन युवाओं के पास आत्मविश्वास एवं सही मार्गदर्शन की कमी होती है, और सफलता उनकी इसी ज़रूरत को पूरा करता है। हम हर व्यक्ति तक पहुंचने के लिए ऐडटेक में नए बदलाव ला रहे हैं।
वीरेन्द्र सहवाग ने ऐडटेक स्टार्ट-अप के बारे मेें बात करते हुए कहा, ‘‘एक शिक्षक होने के नाते मैं गुण्वत्तापूर्ण अध्यापकों का महत्व समझता हूं, मेरा मानना है कि आम लोगों के लिए शिक्षा को सुलभ बनाना बहुत ज़रूरी है। मैं सफलता और उनकी टीम के प्रयासों की सराहना करता हूं, जो गुणवत्ता के साथ समझौता किए बिना छात्रों को आधुनिक कोर्सेज़ उपलब्ध कराते हैं। सफलता टीम को बहुत-बहुत बधाई जो छात्रों को नौकरियों के तैयार कर सफलता हासिल करने में मदद कर रही है।’’
कम बैण्डविड्थ के चलते भारत में ऑनलाईन शिक्षा में कई तरह की मुश्किलें आती हैं। अर्द्ध-शहरी एवं ग्रामीण युवाओं को अपने करियर में अनिश्चितता के दौर से गुज़रना पड़ता है। ज़्यादातर मामलों में उन्हें उचित संसाधन नहीं मिल पाते और सफलता इन्हीं खामियों को दूर करता है। सफलता के ज़्यादातर कोर्सेज़ कम बैण्डविड्थ पर भी देखे जा सकते हैं और इनमें डाउनलोड किए जाने वाले मटीरियल का लाईफटाईम एक्सेस दिया जाता है। छात्रों की सुविधा को देखते हुए उनकी कक्षाएं हिंदी और अंग्रेज़ी दोनों भाषाओं में होती हैं, इसके अलावा वे छात्रों को नौकरी की तैयारी के लिए करियर काउन्सलिंग भी देते हैं।

About Manish Mathur