राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने आज राजस्थान में भारत के सबसे ऊंचे अस्पताल, आईपीडी टॉवर की आधारशिला रखी

जयपुर, 05 अप्रैल 2022: आज राजस्थान में माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा किए गए शिलान्यास के साथ आईपीडी टॉवर नाम से भारत के सबसे ऊंचे अस्पतालों में से एक का शुभारंभ किया गया। राजस्थान में और आसपास के राज्यों के रोगियों में 10% से 20% की वृद्धि के साथ, एसएमएस अस्पताल ने आईपीडी टॉवर नाम से एक नई परियोजना शुरू की, जो सरकार द्वारा एक परियोजना है। राजस्थान के इस कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री शांति धारीवाल, मंत्री यूडीएच और विशिष्ठ अतिथि श्री प्रसादी लाल मीणा, चिकित्सा स्वास्थ्य और सेवा मंत्री के द्वारा की गई। इस कार्येकर्म में राजस्थान सरकार के गणमान्य मंत्री व ब्यूरो क्रेट्स महेश जोशी पीएचडी मंत्री ,अमीन कागजी विधायक, श्री अशोक बामनिया, गोविंद राम मेघवाल,भवर सिंह भाटी और श्रीमती उषा शर्मा, मुख सचिव राजस्थान मंच पर विराजमान रहे। डॉ. सुधीर भंडारी, प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक, एसएमएस अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज जयपुर एवं शिवानी स्वर्णकार ने माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का सूत की माला पहनाकर स्वागत किया। आईपीडी टावर के शिलान्यास कार्यक्रम में 100 मुख्यमंत्री चिरंजीवी ममता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। आईपीडी टॉवर का शिलान्यास व 2 दिवसीय निरोगी राजस्थान मेडीफेस्ट 2022 की शुरुआत के साथ हुवा ।

आईपीडी टॉवर एक 24 मंजिला अस्पताल होगा जिसमें 1200 अतिरिक्त बेड, शिक्षण कक्ष, आईसीयू, 20 ओपीडी, 4 कैथ लैब, 100 ओपीडी पंजीकरण काउंटर, 1 हेलीपैड और एक मेडिकल शहीद स्मारक केंद्र होगा। शिलान्यास दिवस पर चल रहे निरोगी राजस्थान मेडिफेस्ट 2022 और प्रदर्शनी की शुरुआत आज हुई, जो 6 अप्रैल 2022 को समाप्त होगी। श्री अशोक गहलोत ने 100 मुख्यमंत्री चिरंजीवी ममता एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई। मुख्यमंत्री चिरंजीवी ममता एक्सप्रेस अच्छी तरह से सुसज्जित एम्बुलेंस हैं जो राज्य के दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी महिलाओं को प्रसव के दौरान और प्रसवोत्तर उपचार के दौरान गर्भवती माताओं को चिकित्सा सेवाएं प्रदान करेंगी।

श्री अशोक गहलोत, माननीय मुख्यमंत्री राजस्थान ने कहा, “आज हम सभी के लिए गर्व का क्षण है क्योंकि हम राजस्थान में भारत के सबसे ऊंचे अस्पताल का शुभारंभ कर रहे हैं। निरोगी राजस्थान का मॉडल 2019 में अवधारणा और लागू किया गया था। राज्य सरकार जल्द ही स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक पेश करेगी। शुरू की गई चिरंजीवी योजना सभी के अधिकार के रूप में सुगमता और पहुंच और स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए है। हम पिरामिड के तल पर हर नुक्कड़ और कोने और यहां तक कि सबसे दूर के स्थानों तक पहुंचने का इरादा रखते हैं। हम उन सभी रोगियों को भी मुफ्त सेवाएं प्रदान करेंगे जिनके पास चिरंजीवी योजना योजना के तहत कार्ड नहीं हैं। राज्य पुरानी पेंशन योजना भी शुरू करेगा। स्वास्थ्य शिक्षा को प्राथमिक स्कूली शिक्षा में शामिल किया जाएगा।”

श्री अशोक गहलोत ने आगे 4 सटेलाइट अस्पतालों के शुभारंभ की घोषणा की, जो कि 100 करोड़ रुपये के निवेश से जयपुर शहर के दूर-दराज के क्षेत्रों में बनाए जाएंगे। एसएमएस अस्पताल में अतिरिक्त पार्किंग स्थल के निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। सीएम ने केंद्र सरकार से यूक्रेन से भारत लौटने वाले सभी छात्रों के लिए सहायता और कैरियर के अवसर प्रदान करने का भी आग्रह किया। सीएम अशोक गहलोत ने आगे कहा, “कोविड-19 के बाद, राजस्थान में मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है, जिससे हमें मरीजों को बेहतरीन सेवाएं देने का मौका मिला है।”

यूडीएच मंत्री श्री शांति धारीवाल ने कहा, “यह एसएमएस अस्पतालों के लिए एक नए युग की शुरुआत है। आईपीडी टावर के शुरू होने से जयपुर को अब नया मेडिकल हब माना जाएगा। चिरंजीवी योजना के तहत, राज्य के मरीज अब केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के मुकाबले (जो कि केवल एक निर्धारित श्रेणी के लिए है) मुफ्त चिकित्सा सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं, । आईपीडी टॉवर एक अनूठा मॉडल है जो सभी रोगियों को विश्व स्तरीय सुविधा प्रदान करेगा। यह परियोजना मील का पत्थर साबित होगी जो अन्य परियोजनाओं के लिए भी एक मॉडल साबित हो सकती है। कार्यादेश दिया जा चुका है और इस दिन से निर्माण कार्य दो चरणों में शुरू किया जाएगा जो 32 महीने में पूरा हो जाएगा। इस परियोजना में अंग प्रत्यारोपण के लिए पहुंच और हस्तांतरण में आसानी के लिए सबसे ऊपरी मंजिल पर एक हेलीपैड जहा पर एयर एम्बुलेंस की दुवारा सेवा दी जाएग। चिकित्सकों के बलिदान एवं सेवाओं के लिए मेडिकल शहीद स्मारक केंद्र की स्थापना की जाएगी

श्री प्रसादी लाल मीणा, चिकित्सा स्वास्थ्य और सेवा मंत्री , राजस्थान ने सभी डॉक्टरों और चिकित्सा बिरादरी के उन लोगों के लिए चिकित्सा शहीद स्मारक शुरू करने के विचार का स्वागत किया, जिन्होंने COVID-19 के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी थी।

श्रीमती उषा शर्मा, मुख सचिव राजस्थान ने कहा, “श्री अशोक गहलोत चिकित्सा बिरादरी में आईपीडी टॉवर के शुभारंभ के साथ इतिहास रच रहे हैं। हम आईपीडी टावर को एजुकेशन हब और सेंटर फॉर एक्सीलेंस बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा, “राजस्थान में सबसे बड़ी चुनौती सिलिकोसिस है और इस मौजूदा मुद्दे को संबोधित किया जाना चाहिए। राजस्थान को सिलिकोसिस के इलाज के लिए एक उत्कृष्टता केंद्र शुरू करना चाहिए और यहां तक कि इसके लिए एक शिक्षा केंद्र शुरू करने पर भी विचार करना चाहिए। प्रधान मंत्री ने हाल ही में 1 लाख मेडिकल सीटें जोड़ी हैं और हाल ही में एमबीबीएस छात्रों के लिए पीजी सीटों में वृद्धि की है। 1.9 एकड़ में मेडिकल कॉलेज बनेगा। शिक्षण संकाय में प्रसिद्ध संस्थानों के अतिथि संकाय और भारतीय सेना के सेवानिवृत्त पूर्व सैनिक/पेशेवर शामिल होंगे। राजस्थान को केंद्र सरकार की जीबीएन नीति के तहत 8000 पीजी सीटों को लागू करने पर भी विचार करना चाहिए।

डॉ. शिव कुमार सरीन, निदेशक, आईएलबीएस ने कहा कि डॉक्टरों और छात्रों को आईपीडी टॉवर की सफलता में योगदान देना चाहिए। इसी तरह, मेदांता हार्ट इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. नरेश त्रेहन ने कहा, एसएमएस अस्पतालों में हर महीने 700 से अधिक एंजियोप्लास्टी की जाती हैं। आईपीडी टॉवर राज्य, देश और यहां तक कि विदेशों से भी सभी रोगियों की आवश्यकताओं को पूरा करेगा। आईपीडी टॉवर विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करेगा। डॉ. देवी शेट्टी, अध्यक्ष, नारायण हेल्थ ने कहा, “राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत चिकित्सा उद्योग में क्रांति ला रहे हैं, इसलिए मैं मुख्यमंत्री से आग्रह करता हूं कि सभी अस्पतालों में कम से कम 100 बेड का नर्सिंग कॉलेज हो।” एम्स नई दिल्ली के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा, “एक देश वास्तव में एक महाशक्ति का दर्जा प्राप्त करेगा जब उसने चिकित्सा स्वास्थ्य में एक मजबूत बुनियादी ढांचा और सेवा हासिल की हो।”

स्वास्थ्य पर ध्यान देने के साथ चल रहे मेडीफेस्ट 2022 में आम जन के लिए 18 इंटरैक्टिव सत्र हैं। इन सत्रों के मुख्य वक्ता डॉ. देवी शेट्टी, अध्यक्ष, नारायणा हेल्थ, डॉ. नरेश त्रेहन, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, मेदांता हार्ट इंस्टीट्यूट, डॉ. रणदीप गुलेरिया, निदेशक, एम्स न्यू दिल्ली डॉ. वीके पॉल, सदस्य, नीति आयोग, डॉ. शिव कुमार सरीन, निदेशक, आईएलबीएस, डॉ. सुरेश चंद शर्मा, अध्यक्ष, एनएमसी आज से कल यानी 6 अप्रैल 2022 के बीच गैर-तकनीकी तरीके से स्वास्थ्य के मुद्दों को संबोधित करेंगे । मेडीफेस्ट 2022 विभिन्न संगोष्ठियों की मेजबानी कर रहा है जैसे कि COVID-19 संगोष्ठी, हृदय संगोष्ठी, मस्तिष्क संगोष्ठी, किडनी और नेत्र संगोष्ठी, और सामान्य संगोष्ठी। स्तन कैंसर पर महिला स्वास्थ्य, स्कूली बच्चों और रोगियों के लिए एक विशेष संगोष्ठी अस्थि स्वास्थ्य गठिया, फुफ्फुसीय, एलर्जी, प्रत्यारोपण कार्यक्रम, मोटापा प्रबंधन, आघात संगोष्ठी, आपातकालीन संगोष्ठी, टीकाकरण संगोष्ठी आदि के बारे में ज्ञान प्रदान किया जाएगा।

कुल आईपीडी टॉवर परियोजना की परिकल्पना प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी और उनकी टीम और वास्तुकार श्री अनूप भरतरिया ने की थी। परियोजना का निर्माण 588 करोड़ रुपये के लिए किया जाएगा।

About Manish Mathur