डिजीस्पाइस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड की चौथी तिमाही और वित्त वर्ष 2022 के वार्षिक परिणाम

नई दिल्ली, 27 मई, 2022- फ्यूचर रेडी डिजिटल प्लेटफॉर्म का निर्माण करने वाली अगली पीढ़ी की टैक्नोलॉजी कंपनी डिजीस्पाइस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ने 31 मार्च 2022 को समाप्त तिमाही और वर्ष के लिए अपने परिणामों की आज घोषणा की।

डिजीस्पाइस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड अपनी सहायक कंपनी स्पाइस मनी के माध्यम से ग्रामीण फिनटेक क्षेत्र में अपने कामकाज का संचालन करती है। स्पाइस मनी ने इस वित्तीय वर्ष में 1 मिलियन अधिकारियों (नैनोप्रिन्योर्स) की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। यह आंकड़ा पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में लगभग दोगुना है। अपनी तरह के पहले जीरो इनवेस्टमेंट मॉडल प्रदान करने के लिए स्पाइस मनी की रणनीति अधिकारियों की संख्या में बढ़ोतरी और रिटर्न में बढ़ोतरी करना है। यह नेटवर्क पूरे ग्रामीण भारत में फैला हुआ है, जिसमें स्पाइस मनी ऐप और वेब पोर्टल के माध्यम से 95 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण पिनकोड, 700 से अधिक जिले शामिल हैं, जो 100 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करते हैं।

एफवाई23 में स्पाइस मनी का लक्ष्य अन्य डिजिटल और वित्तीय सेवाओं में विस्तार करना है। कंपनी अपने एंटरप्राइज कैश मैनेजमेंट सर्विसेज (सीएमएस) कारोबार को बढ़ाते हुए अपने एटीएम, बैंकिंग और भुगतान कारोबार को मजबूत करेगी। कंपनी इसके अतिरिक्त एक वित्तीय उत्पाद और सेवा बाज़ार की शुरुआत करेगी जिसके तहत बीमा, ऋण आदि जैसे समाधान पेश किए जाएंगे। ग्रामीण अर्थव्यवस्था में कृषि की महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए, स्पाइस मनी उद्योग के लिए डिजिटल समाधानों में भी उद्यम गठित करेगी। देश के महामारी से उभरने के साथ, स्पाइस मनी अर्ध-शहरी और ग्रामीण भारत में सभी ट्रैवल एजेंटों के लिए अपनी तरह का पहला समाधान पेश करने के लिए अपने ट्रैवल टेक प्लेटफॉर्म, ट्रैवल यूनियन का विस्तार करेगी। अपने फिजिटल सुपर ऐप के माध्यम से, कंपनी शिक्षा, ई-कॉमर्स और स्वास्थ्य सेवा सहित कई डिजिटल सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाएगी।

स्पाइस मनी का लक्ष्य भारत के सबसे बड़े अधिकारी नेटवर्क का निर्माण करना है, जो अंतिम छोर तक अपनी सेवाएं प्रदान करेगा। यह एक तरह का ओपन नेटवर्क असिस्टेड डिजिटल डिस्ट्रीब्यूशन (ओएनएडीडी) मॉडल के माध्यम से भारत बैंकों के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने की कोशिश है।

समीक्षाधीन वर्ष के लिए कंपनी की परफॉर्मेंस पर टिप्पणी करते हुए डिजीस्पाइस टेक्नोलॉजीज के चेयरमैन और स्पाइस मनी के फाउंडर दिलीप मोदी ने कहा, ‘‘डिजीस्पाइस टेक्नोलॉजीज के लिए, वित्त वर्ष 22 में हमारे फिनटेक व्यवसाय के साथ सराहनीय वृद्धि देखी गई है। स्पाइस मनी ने पिछली आठ तिमाहियों में लगातार दो अंकों की बढ़ोतरी का प्रदर्शन किया है।

हम ग्रामीण भारत में डिजिटल सेवाओं को तेजी से अपनाने के बारे में आशावादी बने हुए हैं, क्योंकि हमारा लक्ष्य वित्त वर्ष 2023 में नए व्यापार क्षेत्रों में प्रवेश करना है। स्पाइस मनी का फिजिटल सुपर ऐप ग्रामीण समुदायों को उनके दरवाजे पर बुनियादी बैंकिंग, भुगतान सेवाओं, वित्तीय सेवाओं, यात्रा सेवाओं और उद्यमी समाधानों के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवा और ई-कॉमर्स जैसी आवश्यक सेवाएं प्राप्त करने में मदद करेगा। इस दिशा में स्पाइस मनी के 1 मिलियन से अधिक अधिकारियों द्वारा लोगांे को सहायता प्रदान की जाएगी।

हमे इस बात पर प्रसन्नता का अनुभव हो रहा है कि पहुंच की कमी को दूर करने की दिशा में हम काफी आगे तक निकल गए हैं। हम इनोवेशन करना जारी रखेंगे और इस तरह देश के लोगांे के बैंकिंग के तौर-तरीकों में क्रांति लाएंगे।’’

About Manish Mathur