NXTDIGITAL ने लाभ के साथ FY2021-22 को पूरा किया; राजस्व और EBIDTA में बढ़ोतरी

  • वित्त वर्ष 2021-22 में, समेकित राजस्व और EBIDTA में क्रमशः 14.3 प्रतिशत और 10.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। कंपनी ने रुपये जुटाए हैं। 1.91 करोड़ रुपये का सकारात्मक पीएटी, पिछले साल के 13.90 करोड़ के नुकसान की तुलना में
  • राजस्व और EBIDTA में “रियल एस्टेट” खंड का राजस्व शामिल है
  • वित्तीय वर्ष की चौथी तिमाही में, मीडिया और मनोरंजन खंड में EBIDTA 56.53 करोड़ रुपये, इससे ठीक पहले की तिमाही मे यह राशि 52.92 करोड़ रुपए।
  • कंपनी की ब्रॉडबैंड अनुषंगी 1 मिलियन ग्राहकों को पार कर गई – जिससे यह भारत में शीर्ष 4 निजी इंटरनेट सेवा प्रदाताओं में से एक बन गई। चौथी तिमाही में 200,000 ग्राहक जुड़े।
  • डिजिटल टेलीविजन व्यवसाय ने महामारी के वर्ष के दौरान पूरे भारत में अपने पुरस्कार विजेता NXTHUB पेश करके उद्योग के रुझानों को पार करते हुए अपनी वृद्धि को बनाए रखा।
  • NXTDIGITAL ने सफलतापूर्वक एक नया डिजिटल उत्पाद लॉन्च किया है – 650 टीवी सेवाएं जो ब्रॉडबैंड के अग्रणी अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय प्लेटफार्मों से 300,000 घंटे तक की ओटीटी सामग्री की पेशकश करती हैं, जिसमें 1,000 एमबीपीएस तक की गति होती है।
  • निदेशक मंडल ने 10 रुपये के अंकित मूल्य के साथ एक इक्विटी शेयर पर 4 रुपये के डिविडेंड  की सिफारिश की है।

वित्तीय परिणाम

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संचालित हिंदुजा समूह के मीडिया वर्टिकल NXTDIGITAL लिमिटेड ने आज अपनी बोर्ड बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-22 के परिणामों की घोषणा की। कंपनी डिजिटल टेलीविजन, सैटेलाइट (भारत की एकमात्र हेड-इन-द-स्काई या एचआईटीएस सेवा के माध्यम से), ब्रॉडबैंड, सामग्री सिंडिकेशन और टेलीशॉपिंग के साथ केबल पर संचालन को जोड़ती है।

कंपनी ने कंसोलिडटेड आधार पर 1,152.19 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया, पिछले साल के 1,008.45 करोड़ रुपये के राजस्व के मुकाबले। यह 14.3 प्रतिशत अधिक था। इसी अवधि में, कंपनी ने समेकित आधार पर 232.08 करोड़ रुपए की तुलना में 256.22 करोड़ रुपए का EBIDTA दर्ज किया। 10.4 प्रतिशत अधिक। वर्ष के लिए राजस्व और EBIDTA में कंपनी के “रियल एस्टेट” खंड से राजस्व क्रमश: 60.30 करोड़ रु. और  43.88 करोड़ रुपए।

31 मार्च, 2022 को समाप्त वर्ष के लिए कर पश्चात कुल लाभ (पीएटी) रु. 1.91 करोड़ रु., पिछले साल में 13.90 करोड़ का नुकसान हुआ।

31 मार्च 2022 को समाप्त तिमाही के दौरान कंपनी ने 344.55 करोड़ रुपए का कंसोलिडटेड रेविन्यू दर्ज किया, जबकि पिछले साल की इसी अवधि मे यह राशि थी 277.97 करोड़ और इससे ठीक पहले की तिमाही मे यह राशि 264.21 करोड़ रुपए थी। कंपनी का EBIDTA पिछले वर्ष की इसी अवधि में 67.54 करोड़ रुपए की तुलना मे 100.41 करोड़ रुपए दर्ज किया गया। इससे ठीक पहले की तिमाही मे यह राशि थी 52.92 करोड़ रुपए।

तिमाही के लिए राजस्व और EBIDTA में कंपनी के “रियल एस्टेट” खंड से राजस्व  60.30 करोड़ रु. और 43.88 करोड़ रुपए शामिल थे।

तिमाही के लिए मीडिया और मनोरंजन खंड का EBIDTA 56.53 करोड़  रुपये, इससे ठीक पहले वाली तिमाही मे यह राशि थी 52.92 करोड़ रुपए।

31 मार्च, 2022 को समाप्त तिमाही के लिए कुल पीएटी 84.46 करोड़ रुपये। जबकि पिछले साल की इसिस अवधि मे यह राशि थी 13.92 करोड़ रुपये। और ठीक पहले वाली तिमाही मे 26.57  करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। तिमाही के लिए, PAT में कंपनी के “रियल एस्टेट” से होने वाला लाभ शामिल है।

 

लाभांश

शेयरधारकों के निरंतर सहयोग की सराहना करने के लिए, कंपनी के निदेशक मंडल ने 18 मई, 2022 को हुई अपनी बैठक में 40% लाभांश यानी 10 रुपये के अंकित मूल्य के साथ प्रत्येक इक्विटी शेयर पर  4 रुपए का लाभांश मंजूर किया,  जो शेयरधारकों के अनुमोदन के अधीन है।

 

वित्तीय वर्ष 2021-22 में वृद्धि कारक

NXTDIGITAL ने पूर्ण डिजिटल परिवर्तन के अपने मिशन पर अपना ध्यान बनाए रखा है, जिसने पिछले वित्तीय वर्ष में अपने सभी डिवीजनों में गति प्राप्त की है। कुछ पहलों ने NXTDIGITAL को भारत में मीडिया और संचार उद्योग में एक महत्वपूर्ण कंपनी के रूप में उभरने और विकसित करने में मदद की है, जिसमें निम्नलिखित पहल शामिल हैं:

मौजूदा परिचालनों में ब्रॉडबैंड पहुंच का विस्तार करने के लिए ऑर्गेनिक के साथ एक अद्वितीय रणनीतिक साझेदारी के साथ काम करने पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसने कंपनी को 1 मिलियन ग्राहक की उपलब्धि को हासिल करने में मदद की है।

ग्राहकों की बदलती प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए अपने स्वयं के “कॉम्बो” उत्पाद की पेशकश करने वाली इस सेगमेंट की पहली कंपनी बनने के बाद एक ऐसा सोल्यूशंस जो 650 टीवी सेवाएं ब्रॉडबैंड से लेकर अग्रणी अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय प्लेटफार्मों तक 1,000 एमबीपीएस तक की गति के साथ 300,000 घंटे ओटीटी सामग्री प्रदान करता है।

अपने पुरस्कार विजेता और भविष्य के लिए तैयार NXTHUB के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर अपने संचालन का विस्तार करना – प्रत्येक डिजिटल टीवी, ब्रॉडबैंड, ओटीटी और अन्य विकसित सेवाएं प्रदान करने में सक्षम है। इससे कंपनी को डिजिटल वीडियो ग्राहकों में अपनी वृद्धि बनाए रखने में मदद मिली है।

 

NXTDIGITAL के प्रबंध निदेशक और सीईओ विंस्ले फर्नांडीज ने कहा: “हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि लॉकडाउन अवधि के दौरान किसी भी छोटे कदम से उपभोक्ता की प्राथमिकताएं प्रभावित न हों और हमारी डिजिटल परिवर्तन प्रक्रिया उसी के अनुसार तेज हो। हमारे व्यवसाय के सभी क्षेत्रों में हमारे संचालन उस मिशन को दर्शाते हैं। डिजिटल टेलीविजन, ब्रॉडबैंड और ओटीटी की “कॉम्बो” पेशकश अब असाधारण के बजाय आम हो गई है, इसलिए हम और अधिक NXTHUB की पेशकश करके अपने संचालन का विस्तार करना जारी रखेंगे।”

 

हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशंस लिमिटेड में डिजिटल, मीडिया और कम्युनिकेशंस बिजनेस अंडरटेकिंग के डिमर्जर पर अपडेट

कंपनी के निदेशक मंडल ने 17 फरवरी, 2022 को आयोजित अपनी बैठक में, अन्य बातों के साथ-साथ, डिजिटल, मीडिया और कम्युनिकेशंस बिजनेस अंडरटेकिंग के डीमर्जर को मंजूरी दी। साथ ही, NXTDIGITAL लिमिटेड (डिमर्ज्ड कंपनी या एनडीएल) और हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशंस लिमिटेड (रिजल्टिंग कंपनी या एचजीएस) और उनके संबंधित शेयरधारकों के बीच एक मसौदा योजना के माध्यम से कंपनी की सहायक कंपनियों में निवेश को भी मंजूरी दी।

यह स्कीम/डिमर्जर वैधानिक/नियामक प्राधिकरणों के आवश्यक अनुमोदन और शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन है। कंपनी ने सेबी (लिस्टिंग ऑब्लिगेशन्स एंड डिस्क्लोजर रिक्वायरमेंट्स), रेगुलेशन ऑफ 2015 रेगुलेशन 3725 फरवरी और 26 फरवरी , 2022 के तहत प्रस्तावित एडजस्टमेंट स्कीम की व्यवस्था पर बीएसई लिमिटेड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) मांगा है। मंजूरी का इंतजार है।

 

कंपनी के साथ हिंदुजा लीलैंड फाइनेंस लिमिटेड के विलय पर अपडेट

कंपनी के निदेशक मंडल ने 16 मार्च, 2022 को अपनी बैठक में, अन्य बातों के अलावा, कंपनी के साथ हिंदुस्तान लीलैंड फाइनेंस लिमिटेड के विलय की योजना को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी। यह योजना / विलय अधिकारियों के कानूनी / नियामक अनुमोदन और शेयरधारकों के अनुमोदन के अधीन है। इस पर आवश्यक कार्य किया जा रहा है।

 

About Manish Mathur