वार्डविज़र्ड ने वड़ोदरा स्थित अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल एंसीलरी क्लस्टर में लिथियम-आयन अडवान्स सैल्स मैनुफैक्चरिंग युनिट की स्थापना की योजना बनाई

वड़ोदरा, 05 मई, 2022: भारत में बैटरी इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के प्रयासों को जारी रखते हुए देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के ब्राण्ड जॉय ई-बाईक के अग्रणी निर्माता वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड (BSE Code: 538970) ने सिंगापुर की रीन्यूएबल एनर्जी मैनेजमेन्ट कन्सल्टिंग फर्म सनकनेक्ट के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह साझेदारी भारत में लिथियम-आयन अडवान्स सैल्स के निर्माण के लिए भावी साझेदारी की पहचान एवं व्यवहारिकता अध्ययन को बढ़ावा देगी।

समझौता ज्ञापन के तहत सनकनेक्ट अनुभवी वैज्ञानिकों, इंजीनियरों एवं विश्लेषकों की कमेटी बनाएगी, जो पेशेवर पार्टनर को पहचान कर उनका मूल्यांकन करेंगे और साथ ही वड़ोदरा स्थित वार्डविज़र्ड के इलेक्ट्रिक व्हीकल एंसीलरी क्लस्टर में 1ळॅी सैल प्रोडक्शन प्लांट की स्थापना की योजना भी तैयार करेंगे।

सनकनेक्ट के साथ समझौता ज्ञापन पर बात करते हुए श्री यतिन गुप्ते, चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि हमें दुनिया की अग्रणी रीन्यूएबल एनर्जी मैनेजमेन्ट कन्सल्टिंग फर्मों में से एक सनकनेक्ट के साथ काम करने का मौका मिला है। उनकी विशेषज्ञता हमें सही पार्टनर की पहचान करने तथा 15-18 महीनों के बीच हमारे ईवी एंसीलरी क्लस्टर में लिथियम-आयन अडवान्स सैल की मैनुफैक्चरिंग युनिट की स्थापना हेतू योजना बनाने में मदद करेगी। हमारे उपभोक्ताओं की सुरक्षा हमारे लिए सबसे पहली प्राथमिकता है, हम पूरे देश में गुणवत्तापूर्ण हरित परिवहन को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक तकनीकों का उपयोग करते हैं।

इस मौके पर डॉ अविषेक कुमार, संस्थापक, सनकनेक्ट ने कहा, ‘‘हम वार्डविज़र्ड के प्रति आभारी हैं जिन्होंने हमें ईवी बदलाव की इस यात्रा में शामिल होने और भारत में बैटरी इन्फ्रस्ट्रक्चर के विकास के लिए ब्राण्ड को समर्थन देने का अवसर दिया है। इलेक्ट्रिक वाहन हमारा भविष्य हैं और इनकी सफलता उच्च गुणवत्ता की सामग्री और आधुनिक बैटरी मैनेजमेन्ट सिस्टम पर निर्भर करती है। इस समझौता ज्ञापन के तहत हम लिथियम-आयन अडवान्स्ड सैल बनाने के लिए आधुनिक तकनीकों एवं सर्वोच्च मानकों से युक्त पार्टनर की तलाश करेंगे। हमारी टीम एक व्यवहारिक योजना बनाएगी और जॉय-ई-बाईक के प्रोडक्ट्स के लिए गुणवत्तापूर्ण बैटरियों के निर्माण हेतु मानक नियमों का ड्राफ्ट तैयार करेगी।’

सनकनेक्ट वार्डविज़र्ड परिसर में बैटरियों की टेस्टिंग के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स की स्थापना हेतु टेस्टिंग एवं सर्टिफिकेशन एजेन्सियों की भी पहचान करेगी, जो बैटरियों के लिए मानक गुणवत्ता के विनिर्देशन तय करेंगी। इसके अलावा यह बैटरियों के लिए मानक नियम बनाएगी ताकि जॉय-ई-बाईक के मॉडल्स में गुणवत्ता और विश्वसनीयता को सुनिश्चित किया जा सके।

वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड के बारे में: वार्डविज़र्ड इनोवेशन्स एण्ड मोबिलिटी लिमिटेड, ब्राण्ड जॉय ई-बाईक के तहत इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेन्ट में अग्रणी ऑटो निर्माता कंपनी है। यह अपने ब्राण्ड व्योम इनोवेशन्स के माध्यम से होम अप्लायन्स बाज़ार की ज़रूरतों को भी पूरा करता है। इलेक्ट्रिक वाहन के निर्माण के क्षेत्र में बीएसई पर पहली सूचीबद्ध कंपनी होने के नाते, यह मुख्य रूप से भारत के इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेन्ट को बढ़ावा देने तथा परिवहन के स्वच्छ एवं हरित विकल्पों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयासरत है, जो पर्यावरण में सकारात्मक बदलाव ला सकें। जॉय ई-बाईक्स के माध्यम से कंपनी ईंधन पर चलने वाले पारम्परिक वाहनों का हरित विकल्प उपलब्ध कराती है। वहीं दूसरी ओर व्योम इनोवेशन्स उपभोक्ताओं के लिए उर्जा प्रभावी होम अप्लायन्सेज़ पेश करती है, इसका उद्देश्य भी हरित प्रणाली को बढ़ावा देना ही है। कंपनी का फुटप्रिन्ट भारत के 25 प्रमुख शहरों में फैला है और यह देश भर में अपने विस्तार के लिए तत्पर है।

About Manish Mathur