बैटःआरई ने विश्व पर्यावरण दिवस पर लॉन्च किया नया इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘स्टोरःआईई’

मुंबई, भारत, 11 जून 2022- इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता बैटःआरई ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अपना नया स्कूटर – ‘स्टोरःआईई’ को लॉन्च किया। ‘स्टोरःआईई’ दरअसल बैटःआरई के ईवी पोर्टफोलियो का विस्तार करने और एक हरित भविष्य का निर्माण करने की दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। ‘स्टोरःआईई’ मेटल पैनल्स, कनेक्टेड ड्राइव जैसी कई नई सुविधाओं के साथ पैक किया गया है और शहरी आवागमन के दौरान एक बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए इसे एर्गोनॉमिक  रूप से डिज़ाइन किया गया है। 89,600 रुपए की कीमत पर (राष्ट्रीय स्तर पर राज्य सब्सिडी को छोड़कर एक्स-शोरूम कीमत) उपलब्ध स्टोरःआईई फेम टू सब्सिडी के लिए पात्र है और पूरे भारत में 400 डीलरशिप के माध्यम से उपलब्ध होगा।

स्टोरःआईई में कुछ उल्लेखनीय विशेषताएं हैं जिनमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ एकीकृत एक स्मार्ट स्पीडोमीटर भी शामिल है। आप स्मार्ट डैशबोर्ड पर कॉल अलर्ट भी प्राप्त कर सकते हैं। इसकी कनेक्टेड ड्राइव सुविधा एक आसान ‘पे एंड चार्ज’ कॉन्सेप्ट के साथ निकटतम चार्जिंग स्टेशन का पता लगाती है और नेविगेट करती है। स्टोरःआईई अपनी श्रेणी में सबसे बड़ी सीटों और फुटबोर्ड के साथ आता है जो शहरी आवागमन के दौरान बेहतर यात्रा में सहायता करेगा। स्कूटर को सुरक्षा से समझौता किए बिना उपयोगकर्ता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। इसकी एक और खूबी यह है कि उपयोगकर्ता चलते-फिरते स्कूटर की कंपलीट डाइग्नोस्टिक समरी भी प्राप्त कर सकते हैं। यह इकलौते ई-स्कूटर में से एक है, जिसकी बॉडी पर मेटल पैनल लगा है, जो इसे अधिक टिकाऊ और स्क्रैप के लिए प्रतिरोधी बनाता है। यह अनिश्चित सड़कों पर स्थायित्व की एक अतिरिक्त खूबी प्रदान करते हुए इसे अपने सेगमेंट के किसी भी स्कूटर से अलग करता है।

स्टोरःआईई लुकास टीवीएस मोटर द्वारा पावर्ड और एआईएस 156 अप्रूव्ड 3.1 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक के साथ कंट्रोलर द्वारा संचालित है जो एक बार चार्ज करने पर लगभग 132 किलोमीटर का माइलेज देता है (आईकैट प्रमाणित)। इसे एक सुरक्षित और अधिक विश्वसनीय वाहन बनाने के लिए रिसर्च और डेवलपमेंट पर व्यापक ध्यान दिया गया है। एआईएस 156 के मेंडेट के अलावा थर्मल रनवे (आग) की शुरुआत और प्रसार को रोकने के लिए 100,000 किलोमीटर के लिए स्कूटर का पूरी तरह से परीक्षण करके कड़े परीक्षण मानदंड लगाए गए हैं। स्टोरःआईई के कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ जुड़े ये सुरक्षा उपाय सभी तरह की सड़कों पर बेहतर नियंत्रण में सहायता करता है।

स्टोरःआईई की लॉन्चिंग के अवसर पर बैटःआरई के फाउंडर और डायरेक्टर निश्चल चौधरी ने कहा, ‘‘बैटःआरई में अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ देने में विश्वास करते हैं, चाहे वह कोई प्रोडक्ट हो अथवा हमारे निष्ठावान ग्राहकों का अनुभव। सस्टेनेबिलिटी की दिशा में एक मजबूत और प्रभावी कदम के रूप में, हमें अपनी नवीनतम पेशकश स्टोरःआईई की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। स्टोरःआईई कुल मिलाकर भारतीय उपभोक्ताओं के जीवन को आसान बनाने के लिए बेहतर इंजीनियरिंग और बेहतरीन शिल्प कौशल से उपजा एक अनूठा प्रोडक्ट है। यह सिर्फ एक प्रोडक्ट नहीं है, बल्कि यह आसान और ग्रीन मोबिलिटी के वर्तमान और भविष्य के बीच की खाई को पाटने का एक महत्वपूर्ण साधन है। हमारे प्रोडक्ट दरअसल हमारे कठोर सुरक्षा प्रोटोकॉल और बेहतर कल के लिए एक विजन का प्रमाण हैं। हम ऐसे प्रोडक्ट्स का एक मजबूत पोर्टफोलियो बनाने के लिए तत्पर हैं जो इनोवेशन के लिहाज से सबसे आगे हैं और हमारे जागरूक उपभोक्ताओं की तेजी से उभरती मांगों को पूरा करने में सक्षम हैं।’’

बैटःआरई की कश्मीर से कन्याकुमारी तक 20 से अधिक राज्यों में 400 से अधिक डीलरशिप के साथ व्यापक मौजूदगी है। 30,000 से अधिक स्कूटरों की बिक्री के बाद, बैटःआरई उपभोक्ताओं को 1.86 करोड़ किलोमीटर की दूरी तय करने और हर महीने 3.6 करोड़ रुपए तक के ईंधन की बचत करने में मदद करता है, और कार्बन के मासिक उत्सर्जन को 4,86,000 किलोग्राम तक कम करता है जिससे एक बेहतर पर्यावरणीय माहौल का निर्माण होता है।

स्टोरःआईई अगले कुछ हफ्तों में 400 डीलरशिप के 300 शहरों में उपलब्ध होगा।

About Manish Mathur