आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी ‘कार्डलेस ईएमआई’सुविधा का विस्तार करने के लिए ज़ेस्टमनी के साथ की साझेदारी

मुंबई, 10 जून 2022- आईसीआईसीआई बैंक ने आज घोषणा की कि उसने खुदरा और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर खरीदारी के लिए अपनी ‘कार्डलेस ईएमआई’ सुविधा का विस्तार करने के लिए एक प्रमुख डिजिटल ईएमआई/पे-लेटर प्लेटफॉर्म जेस्टमनी के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी बैंक के उन लाखों ग्राहकों को अतिरिक्त सुविधा प्रदान करती है जो जेस्टमनी का उपयोग करके उत्पादों/सेवाओं को तुरंत खरीदने के लिए प्री-अप्रूव्ड कार्डलेस क्रेडिट का उपयोग कर सकते हैं और समान मासिक किस्तों (ईएमआई) का उपयोग करते हैं। ग्राहक ई-कॉमर्स वेबसाइट/ऐप के चेक-आउट पर या खुदरा दुकानों में पीओएस मशीन पर कार्ड का उपयोग किए बिना अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर, पैन और ओटीपी (पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त) डालकर 10 लाख रुपए तक के ट्रांजेक्शन को ईएमआई में बदल सकते हैं। ज़ेस्टमनी के साथ साझेदारी में यह सुविधा चुनिंदा ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर लाइव है और जल्द ही रिटेल स्टोर पर भी उपलब्ध होगी।

इस साझेदारी के साथ आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक जेस्टमनी के व्यापक मर्चेंट बेस का उपयोग करने में सक्षम होंगे। वे ज़ेस्टमनी के प्रमुख ‘पे-इन-3’ ऑफ़र का भी उपयोग करने में सक्षम होंगे, जहां वे बिना किसी अतिरिक्त लागत के बिल को तीन ईएमआई में बांट सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक के पूर्व-अनुमोदित ग्राहक Xiaomi, OnePlus, Sugar, Mamaearth, Decathlon, Boat, Yatra, Urban Ladder, Vijay Sales, Titan Eye Plus  जैसे ब्रांडों के लिए इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू उपकरण, लैपटॉप, मोबाइल फोन, यात्रा, फैशन परिधान, खेलों, शिक्षा और घर की सजावट जैसी श्रेणियों में भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

इस साझेदारी के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए श्री सुदीप्त रॉय, हेड- अनसिक्योर्ड एसेट्स, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक में हमने हमेशा ग्राहकों की क्रेडिट जरूरतों को समझते हुए उन्हें इनोवेटिव और सहज-सरल समाधान प्रदान करने का प्रयास किया है। इसी क्रम में हम जेस्टमनी के साथ साझेदारी करके खुश हैं। इस साझेदारी के साथ, हमारे लाखों पूर्व-अनुमोदित ग्राहक केवल मोबाइल फोन और पैन का उपयोग करके ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और जेस्टमनी पर पंजीकृत खुदरा व्यापारियों से खरीदारी कर सकते हैं। हमारा मानना है कि इस सुविधा से हमारे ग्राहकों को बेहद आसानी होगी और इस तरह उनकी खरीद क्षमता में भी सुधार होगा, क्योंकि वे ईएमआई पर उच्च मूल्य के उत्पाद सुरक्षित, तत्काल और डिजिटल तरीके से खरीद सकते हैं, यहां तक कि इसके लिए उन्हें अपने कार्ड या वॉलेट को भी साथ लेकर नहीं जाना है।’’

सुश्री लिज़ी चैपमैन, सीईओ और को-फाउंडर, ज़ेस्टमनी ने कहा, ‘‘हम बड़ी संख्या में ग्राहकों के लिए आसान और सुविधाजनक क्रेडिट सॉल्यूशंस पेश करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी करके उत्साहित हैं। बैंक की साझेदारी प्री-अप्रूव्ड कार्डलेस ईएमआई ग्राहकों को जेस्टमनी के सभी डिजिटल उत्पादों और सुविधा का सहज अनुभव करने में सक्षम बनाएगी। इसके अलावा, वे अपने बिलों को बिना किसी लागत के तीन भागों में विभाजित करने के लिए ज़ेस्टमनी के फ्लैगशिप ऑफर ‘पे-इन-3’ यानी नो-कॉस्ट ईएमआई का उपयोग कर सकते हैं। भारत में अग्रणी ओमनी-चैनल डिजिटल ईएमआई प्लेटफॉर्म के रूप में, हमने हमेशा माना है कि ईएमआई श्रेणी को चलाने के लिए बैंक और फिनटेक सहयोग आगे का रास्ता है। यह सहयोग दोनों पक्षों को एक-दूसरे की मुख्य क्षमताओं का लाभ उठाने और क्रॉस-इंडस्ट्री इनोवेशन का उपयोग करने में सक्षम बनाएगा। हमें यकीन है कि यह साझेदारी कार्डलेस ईएमआई/डिजिटल पे-लेटर श्रेणी को और व्यापक बनाने में मदद करेगी और इसे अपनी पूरी क्षमता तक बढ़ाएगी।’’

आईसीआईसीआई बैंक 2020 में कैशलेस खरीदारी की पेशकश के लिए ‘कार्डलेस ईएमआई’ सुविधा शुरू करने वाला पहला बैंक था। कार्डलेस ईएमआई के लॉन्च के बाद से, आईसीआईसीआई बैंक को ग्राहकों की ओर से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है। कार्डलेस ईएमआई के लिए कुछ प्रमुख श्रेणियां ई-कॉमर्स शॉपिंग प्लेटफॉर्म, यात्रा, शिक्षा, बीमा, स्वास्थ्य देखभाल और कल्याण और फैशन परिधान हैं। बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई, चेन्नई, दिल्ली जैसे मेट्रो शहरों और अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद, नागपुर, मैसूर और कोयंबटूर जैसे अन्य प्रमुख शहरों में आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। 25 – 35 आयु वर्ग के ग्राहकों ने इस सुविधा को हाथों-हाथ लिया है।

आईसीआईसीआई बैंक कार्डलेस ईएमआई सुविधा के प्रमुख लाभ-

  • व्यापक लेन-देन सीमा- ग्राहक 10 लाख रुपए तक की खरीदारी के लिए पूर्व-अनुमोदित सीमा प्राप्त कर सकते हैं
  • नो-कॉस्ट ईएमआई/लो कॉस्ट ईएमआई- ग्राहकों को बिना कार्ड इस्तेमाल किए टॉप रिटेलर्स के प्रमुख ब्रांड्स पर नो कॉस्ट या लो कॉस्ट ईएमआई मिलती है।
  • कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं- ग्राहकों को इस सुविधा के लिए कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं देना होगा
  • लचीली अवधि- ग्राहक तीन से 15 महीने तक अपनी पसंद की अवधि का चयन कर सकते हैं
  • डिजिटल प्रक्रिया- प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल, संपर्क रहित और सुरक्षित है।

ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको यह करना है-

  • उत्पाद या सेवाएं चुनें – भुगतान विकल्प के रूप में ज़ेस्टमनी और कार्डलेस ईएमआई चुनें
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें – पैन दर्ज करें – ओटीपी दर्ज करें
  • इस स्तर पर लेनदेन तुरंत स्वीकृत हो जाता है।

About Manish Mathur