होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने ओशिनिया क्षेत्र में किया विस्तार ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैण्ड में शुरू किया निर्यात

नई दिल्ली, 28 जुलाई, 2022ः भारत में अपनी विश्वस्तरीय निर्माण क्षमताओं का उपयोग करते हुए होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने आज अपनी 125 सीसी मोटरसाइकल एसपी125 को ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैण्ड निर्यात करने की घोषणा की है। मोटरसाइकल को सीबीयू रूट के ज़रिए निर्यात किया जाएगा और इसे इन बाज़ारों में ‘सीबी 125एफ’ के नाम से बेचा जाएगा।

एसपी125 की तकरीबन 250 युनिट्स का शिपमेन्ट 22 जुलाई से ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैण्ड को रवाना कर दिया गया है। वर्तमान में एसपी125 का निर्माण होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया के अलवर (राजस्थान) स्थित तापुकारा प्लांट में किया जाता है।

इस उपलब्धि पर बात करते हुए श्री आत्सुशी ओगाता, मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रेेज़ीडेन्ट एवं सीईओ, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने कहा, ‘‘भारत में अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर दुनिया भर को सेवाएं प्रदान करने की दीर्घकालिक योजनाओं के तहत एचएमएसआई ने यह कदम बढ़ाया है। एचएममएसआई की भरोसेमंद गुणवत्ता दुुनिया के 38 देशों के उपभोक्ताओं को संतोषजनक सेवाएं प्रदान कर रही है, हम विश्वस्तरीय बाज़ारों में निर्यात का फुटप्रिन्ट बढ़ाने की योजनाओं के अनुसार आगे बढ़ रहे हैं।’’

उल्लेखनीय है कि एसपी125 भारत में एचएमएसआई द्वारा लॉन्च की गई पहली BSVI मोटरसाइकल थी। 19 नए पेटेंट ऐप्लीकेशन्स से पावर्ड एसपी125 में ईएसपी टेक्नोलॉजी से युक्त 125 सीसी एचईटी इंजन है। एसपी 125 में ऐसे कई टेक्नोलॉजी फीचर्स हैं जो इस सेगमेन्ट में पहली बार पेश किए गए हैं जैसे फुल डिजिटल मीटर, डिस्टेन्स टू एम्प्टी, एवरेज फ्यूल एफीशिएन्सी, रियल-टाईम फ्यूल एफिशिएन्सी, एलईडी डीसी हैडलैम्प, इंजन स्टार्ट/ स्टॉप स्विच, इंटीग्रेटेड हैडलैम्प बीम/ पासिंग स्विच, ईको इंडीकेटर, गियर पॉज़िशन इंडीकेटर।

दुनिया भर में एचएमएसआई का लगातार बढ़ता फुटप्रिन्ट
होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया ने अपने पहले मॉडल एक्टिवा के साथ 2001 में भारत से निर्यात शुरू किया। वर्तमान में होण्डा 19 दोपहिया मॉडलों के निर्यात पोर्टफोलियो के साथ विभिन्न निर्यात बाज़ारों में 30 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है, जिनमें एशिया और ओशिनिया, मध्य पूर्व और लैटिन अमेरिका प्रमुख हैं।

About Manish Mathur