आईआरबी इंफ्रा की एसपीवी, किशनगढ़ गुलाबपुरा टोलवे लिमिटेड, राजस्थान में किशनगढ़-गुलाबपुरा छह लेन वाली राजमार्ग परियोजना के लिए पूर्ण सीओडी प्राप्त करती हैI

मुंबई, 22 जुलाई, 2022: किशनगढ़ गुलाबपुरा टोलवे लिमिटेड, आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड का एक एसपीवी, जो अब आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट – प्राइवेट इनविट का हिस्सा है, ने राजस्थान में किशनगढ़-गुलाबपुरा छह लेन वाली राजमार्ग परियोजना के लिए पूर्ण सीओडी हासिल किया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने कंपनी को पूर्णता प्रमाणपत्र जारी किया है।

इसके साथ, कंपनी अब पूर्ण टैरिफ पर टोल शुल्क वसूल करने के लिए पात्र है, जो मौजूदा टोल टैरिफ की तुलना में लगभग 78% अधिक है।

इस महत्वपूर्ण घटना पर टिप्पणी करते हुए, श्री वीरेंद्र डी. म्हैस्कर, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड ने कहा, “हमें इस प्रतिष्ठित परियोजना के लिए एनएचएआई से पूर्णता प्रमाणपत्र प्राप्त करने की खुशी है। इसके साथ, हमने राजस्थान राज्य में सभी तीन परियोजनाओं को पूरा और पूरी तरह से चालू कर दिया है, जिसमें राज्य में महत्वाकांक्षी स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना खंड शामिल है। परियोजना के पूरा होने से उपयोगकर्ताओं को अधिक आरामदायक, तेज और सुरक्षित आवागमन का अनुभव मिलेगा।” उन्होंने आगे कहा, “प्राप्त अधिसूचना के अनुसार संशोधित पूर्ण टैरिफ पर टोल संग्रह, वित्त वर्ष 23 की आने वाली तिमाहियों और आने वाले वर्षों के लिए मजबूत राजस्व सुनिश्चित करेगा।”

कंपनी ने 90 किलोमीटर (540 लेन किलोमीटर) किशनगढ़ गुलाबपुरा खंड के विकास, संचालन और रखरखाव के लिए इस परियोजना के लिए 20 साल की रियायत अवधि के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के साथ एक रियायत समझौता किया था। NH-79 और NH-79A, जो स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना का एक हिस्सा है। इससे पहले, 2021 में, कंपनी ने राज्य में स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना की बाकी दो परियोजनाओं के लिए, गुलाबपुरा-चित्तौड़गढ़ परियोजना और उदयपुर-शामलाजी परियोजना, सीओडी हासिल किया था।
आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड के बारे में:

आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड (आईआरबी) राजमार्ग खंड में भारत की पहली बहुराष्ट्रीय इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी है। 10 राज्यों में मूल कंपनी और दो InvITs में, भारत में सबसे बड़े एकीकृत निजी टोल सड़कों और राजमार्ग बुनियादी ढांचा विकासकर्ता के रूप में, आईआरबी के पास 60,000 करोड़ रुपये से अधिक का परिसंपत्ति आधार है।

कंपनी के पास 3 दशकों में पूरे भारत में 15,500 लेन किलोमीटर से अधिक निर्माण का मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है और एक वर्ष में 500 किलोमीटर से अधिक निर्माण करने की क्षमता है।

भारत की प्रतिष्ठित स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना में कंपनी की 20% हिस्सेदारी, जो भारत में किसी भी निजी बुनियादी ढांचा विकासकर्ता द्वारा सबसे बड़ी है।

वर्तमान में, आईआरबी समूह के पोर्टफोलियो (निजी और सार्वजनिक आमंत्रण सहित) में 22 सड़क परियोजनाएं हैं जिनमें 17 बीओटी, 1 टीओटी और 4 एचएएम परियोजनाएं शामिल हैं।

About Manish Mathur