लगभग 50 प्रतिशत भारतीय एमएसएमई पुराने दौर की बैंकिंग प्रणालियों के माध्यम से पुनरावृति वाले परिचालनों पर समय बर्बाद करते हैं

एमएसएमई, भारतीय अर्थव्यवस्था में विकास और रोजगार के सबसे मजबूत वाहकों में से एक रहे हैं। हालांकि पारंपरिक बैंकों में कागजी कार्रवाई, मैनुअल ऑपरेशन और ग्राहक सहायता के लिए अपना काफी समय और पैसा खो देते हैं। देश भर के 500 छोटे व्यवसाय मालिकों पर टाइड द्वारा उत्पाद वरीयताओं पर कराये गये हालिया मात्रात्मक अध्ययन से पता चला कि 50 प्रतिशत उद्यम छोटे प्रबंधकीय कार्यों जैसे कि बैंक में नकद पैसा जमा करना, पर व्यावसायिक समय बर्बाद कर रहे हैं।

समय के प्रबंधन से जुड़ी दिक्कतों के लिए समर्पित वित्त टीमों के अभाव और आधुनिक बैंकिंग समाधानों की तकनीकी समझ की कमी को भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। भारत में एमएसएमई की चुनौतियों और जरूरतों का पता लगाने के लिए टाइड द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में पाया गया कि 62 प्रतिशत एमएसएमई के पास समर्पित वित्त टीम नहीं है।

राजस्थान में लगभग 26.87 लाख एमएसएमई है, जिसमें से 46 प्रतिशत व्यवसाय मालिकों ने अपने मौजूदा बैंकों के अदृश्य शुल्क और लेनदेन की ट्रैकिंग को प्रमुख चुनौतियाँ बतलाया। दिलचस्प बात यह है कि 31 प्रतिशत उद्यमों ने अपने व्यावसायिक बैंकिंग साझेदार से व्यक्तिगत सेवाओं की आवश्यकता की बात कही।

इसे ध्यान में रखते हुए, ब्रिटेन के प्रमुख एसएमई-केंद्रित व्यावसायिक वित्तीय मंच, टाइड – जिसने 2020 में भारत में परिचालन शुरू किया – ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा विनियमित प्राधिकृत डीलर श्रेणी II और स्थायी प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रुमेंट (पीपीआई) लाइसेंस धारक, 27-वर्षीय ट्रांसकॉर्प इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ साझेदारी करके को-ब्रांडेड प्रीपेड कार्ड्स (टाइड एक्सपेंस कार्ड) को एंट्री प्रोडक्ट के रूप में लॉन्च किया है। यह लॉन्चिंग भारत के एसएमई को समय एवं धन की बचत करने में मदद करने और छोटे व्यवसायों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मिश्रित सेवाएं उपलब्ध कराने के टाइड के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

टाइड, रुपे द्वारा संचालित टाइड एक्सपेंस कार्ड के साथ टाइड बिजनेस एकाउंट से शुरुआत करके भारत भर के छोटे व्यवसायों को भुगतान सेवाएं प्रदान करेगा।

यह साझेदारी भारत के छोटे व्यवसायों का समय व धन बचाने में सहायता देने हेतु भारत के स्वदेशी भुगतान नेटवर्क रुपे की विशेषज्ञता, ट्रांसकॉर्प की लंबे समय से चली आ रही प्रतिष्ठा और ब्रिटेन के एसएमई के साथ टाइड के व्यापक अनुभव से सशक्त है। टाइड ने इस साल के अंत में भारत के लिए अन्य भुगतान और व्यावसायिक सेवाएं भी लॉन्च करने की योजना बनाई है।

टाइड (भारत) के वाइस प्रेसिडेंट, कुमार शेखर ने कहा, “टाइड, उद्यमियों को उनके कार्यों में सहयोग प्रदान करने की इच्छा रखता है और इनका यह मानना है कि हम बिल्कुल वैसा करने के लिए मजबूत स्थिति में हैं। भारत में हम जैसे-जैसे आगे बढ़ेंगे, वैसे-वैसे हम उन छोटे व्यवसायों के लिए अपनी उत्पाद पेशकशों का विस्तार करते जाएंगे जो व्यवसाय शुरू करने के लिए बड़ा कदम उठाना चाहेंगे – चाहे वो कॉन्ट्रैक्टर हों, फ्रीलांसर हों, सोल ट्रेडर हों या छोटे व्यवसाय मालिक हों। को-ब्रांडेड प्रिपेड इंस्ट्रुमेंट्स के जारीकर्ता के रूप में भारी ख्याति वाला, ट्रांसकॉर्प, टाइड का शानदार सहयोगी है। ट्रांसकॉर्प पहले ही अपने सहयोगियों के साथ सफलता का प्रदर्शन कर चुका है और टाइड को इस उत्कृष्ट सूची में शामिल होने की प्रसन्नता है।”

उपयोगकर्ता टाइड ऐप के माध्यम से अपने टाइड बिजनेस एकाउंट और टाइड एक्सपेंस कार्ड को एक्टिवेट और प्रबंधित कर सकेंगे। इस ऐप का उपयोग पैसा लोड करने, पेमेंट कलेक्ट करने, खर्च की जाँच करने व अन्य सेवाओं के लिए भी किया जा सकेगा।

ट्रांसकॉर्प को डिजिटल भुगतान को सक्षम करने और भारत के सबसे बड़े व्यावसायिक समुदाय- एसएमई के बीच वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए टाइड के साथ साझेदारी की खुशी है। यह खंड भारत की आर्थिक रीढ़ है लेकिन यह वित्तीय रूप से सेवा-वंचित बना हुआ है। टाइड के साथ, हमारा उद्देश्य उन्हें उत्कृष्ट उत्पादों और बेजोड़ सेवा प्रदान करके औपचारिक अर्थव्यवस्था में शामिल करना है।” – ट्रांसकॉर्प के वाइस प्रेसिडेंट, अयान अग्रवाल ने उक्त बातें कहीं। “भारत के प्रमुख नॉन-बैंक कार्ड जारीकर्ता के रूप में, ट्रांसकॉर्प भारतीय एसएमई के लिए वित्तीय समावेशन को सक्षम करने में गर्व महसूस करता है, और हितधारकों के एलाइनमेंट के अनुकूलन के माध्यम से अपने भागीदारों को सफलता प्रदान करने हेतु लगातार प्रयासरत है।”

नई शुरुआत करने वाले छोटे व्यवसाय अपने दैनिक लेनदेन और खर्चों के लिए व्यावसायिक खातों को सहायक पाएंगे। पूरी तरह से डिजिटल होने के नाते, टाइड का बिजनेस एकाउंट सिर्फ परेशानी मुक्त ही नहीं है, बल्कि सुरक्षित भी है और यह उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता की रक्षा करता है।

अगले वर्ष, टाइड ने अपने सदस्यों के लिए आरबीआई – लाइसेंस प्राप्त बैंक के सहयोग से फंड ट्रांसफर, चालान, जीएसटी और लिंक और क्रेडिट सेवाओं द्वारा भुगतान, बिजनेस सेविंग्स/करंट अकाउंट जैसी कुछ अन्य सुविधाएं पेश करने की योजना बनाई है।

About Manish Mathur