पॉलीकैब इंडिया लिमिटेड ने किया शानदार प्रदर्शन

मुंबई, जुलाई 20, 2022- पॉलीकैब इंडिया लिमिटेड (बीएसई- 542652, एनएसई- पॉलीकैब) ने आज 30 जून, 2022 को समाप्त पहली तिमाही के लिए अपने समेकित परिणामों की घोषणा की।

प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए पॉलीकैब इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री इंदर टी. जयसिंघानी ने कहा, ‘‘हमने वित्तीय वर्ष 2023 की शुरुआत ठोस स्तर पर की है, जिसमें बी2बी और बी2सी श्रेणियों में मजबूत प्रदर्शन से 48 प्रतिशत की शीर्ष वृद्धि हुई है। इसके अलावा, हमने कंपनी के इतिहास में पहली तिमाही की अब तक की सर्वाधिक टॉप-लाइन दर्ज की, जो चुस्त रहने की हमारी रणनीति को रेखांकित करती है, साथ ही मजबूत निष्पादन पर ध्यान केंद्रित करती है और लगातार हमारे ग्राहकों को उत्पादों की सिाशेेत्ति गुणवत्ता प्रदान करती है। पिछली कुछ तिमाहियों में कार्यान्वित विभिन्न रणनीतिक पहल और बेहतर परिचालन के कारण कंपनी ने लाभप्रदता की स्थिति को हासिल किया है। समर्थन किया गया था। लाभदायक और सतत विकास के पथ को जारी रखने का प्रयास करेंगे और अपने सभी हितधारकों की सफलता में योगदान देंगे।’’

मुख्य विशेषताएं (क्यू1 एफवाई23)

सभी सेगमेंट्स और बाजारों में व्यापक आधार वाली वृद्धि के साथ राजस्व में सालाना आधार पर 48 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

ईबीआईटीडीए मार्जिन सालाना 420 बीपीएस बढ़कर 11.3 प्रतिशत हो गया, जो कि कैलिब्रेटेड मूल्य वृद्धि और बेहतर ऑपरेटिंग लीवरेज के कारण था। पीएटी 202 प्रतिशत सालाना रहा और पीएटी मार्जिन में 8.1 प्रतिशत तक सुधार दर्ज किया गया।

वायर्स और केबल्स के कारोबार में साल-दर-साल 48 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि देखी गई। जबकि घरेलू वितरण संचालित व्यवसाय ने अपनी मजबूत विकास गति को बनाए रखा, संस्थागत व्यवसाय ने पिछले वर्ष की समान तिमाही की तुलना में अपने प्रदर्शन में सुधार किया। समेकित राजस्व में निर्यात ने 6.7 प्रतिशत का योगदान दिया और 62 प्रतिशत की बेहतर राजस्व वृद्धि दर्ज की।

डिजिटल मार्केटिंग अभियानों पर अधिक जोर देने के साथ डिस्ट्रीब्यूशन के विस्तार का काम जारी रहा। इनोवेशन पर आधारित प्रोडक्ट डेवलपमेंट विकास एक प्रमुख फोकस क्षेत्र बना हुआ है।

एफएमईजी बिजनेस सालाना 59 प्रतिशत बढ़कर 3,052 मिलियन रुपए हो गया। लाइटिंग, स्विचगियर्स और पंप ने विकास की अपनी मजबूत गति को जारी रखा, जबकि पंखे, कंड्यूट पाइप और सोलर बिजनेस ने अच्छी बढ़ोतरी दर्ज की। हालांकि, आपूर्ति चुनौतियों के कारण स्विच की बिक्री में गिरावट देखी गई।

कंपनी ने अपने प्रमुख परिवर्तन कार्यक्रम – प्रोजेक्ट लीप में महत्वपूर्ण प्रगति की है। इस दौरान अनेक नए कदम उठाए गए, जिनमें सही संगठन सक्षम बनाना, ग्राहक केंद्रितता में सुधार, गो-टू-मार्केट में वृद्धि और उत्पाद पोर्टफोलियो को री-एनर्जाइज करना शामिल है।

हम वित्त वर्ष 2026 तक 200 बिलियन रुपए की बिक्री हासिल करने और पॉलीकैब को भविष्य के लिए तैयार संगठन बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

About Manish Mathur