स्टार हेल्थ ने ग्रामीण भारत में स्वास्थ्य बीमा को सुलभ कराने के लिए सीएससी के साथ साझेदारी की

12 जुलाई, 2022, भारत: देश की अग्रणी स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमा कंपनियों में से एक,स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले, कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) ने 5 लाख से अधिक सीएससी को स्टार हेल्थ बीमा उत्पादों की चुनिंदा रेंज सुलभ कराने के लिए साझेदारी की है। उक्त बीमा उत्पादों को पूरे भारत के टियर-2, टियर-3 शहरों और ग्रामीण बाजारों के ग्रामीण ग्राहकों की आवश्यकताएँ पूरी करने हेतु डिजाइन किया गया है।

सीएससी ग्रामीण ग्राहकों को कई विशेष सुविधाएँ प्रदान करेगा, जिसमें एकल वितरण मंच के जरिए तरह-तरह की ई-सेवाएं, स्थानीयकृत हेल्प-डेस्क समर्थन, और संचालन के अधिकतम कमीशन साझाकरण मॉडल के माध्यम से वीएलई की स्थिरता शामिल है।

विलेज एंट्रेप्रिन्योर्स (वीएलई) द्वारा प्रबंधित ग्राम पंचायतों में 5 लाख से अधिक सीएससी का आत्मनिर्भर नेटवर्क कोने-कोने तक स्वास्थ्य बीमा उत्पादों को आसानी से सुलभ बनाएगा। अपने नेटवर्क के माध्यम से, सीएससी ग्रामीण बाजारों की स्वास्थ्य बीमा आवश्यकताएं पूरी करने के लिए श्रृंखलाबद्ध लाभकारी उत्पाद उपलब्ध कराएगा, जैसे फैमिली हेल्थ ऑप्टिमा इंश्योरेंस प्लान, एक्सीडेंटल केयर इंडिविजुअल पॉलिसी, स्टार माइक्रो रूरल एंड फार्मर्स केयर और ऐसे अन्य उत्पाद।

स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, आनंद रॉय ने कहा, “स्वास्थ्य बीमा विशेषज्ञों के रूप में, हम हमेशा अवसरों की पहचान करने और जनता के लिए लाभप्रद स्वास्थ्य बीमा उत्पादों को डिजाइन करने में सबसे आगे रहे हैं। सीएससी के साथ यह गठजोड़ ग्रामीण भारत में लोगों की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने वाले स्वास्थ्य बीमा उत्पादों की आसान पहुंच और अधिक विकल्प प्रदान करने के हमारे प्रयास की दिशा में एक बड़ा कदम है। सीएससी का मजबूत नेटवर्क और पूरे भारत में उपस्थिति उन्हें इस पहल के लिए एक आदर्श वितरण भागीदार बनाती है।

गठजोड़ पर टिप्पणी करते हुए, श्री संजय कुमार राकेश, सीईओ, सीएससी एसपीवी ने कहा, “ग्रामीण और कम सेवा वाले क्षेत्रों में, स्वास्थ्य बीमा उत्पादों के बारे में जागरूकता की कमी है। बड़ी संख्या में भारतीय किसी भी सरकारी या निजी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं से दूर हैं। स्वास्थ्य पर जेब से खर्च देश में कई परिवारों के लिए गरीबी में फिर से आने का एक प्रमुख कारण है। स्टार हेल्थ के साथ हमारी साझेदारी के माध्यम से, हम ग्रामीण समुदायों को उनकी वित्तीय सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य बीमा में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करके बीमा जागरूकता और पैठ बढ़ाने की दिशा में काम करेंगे।

यह गठजोड़ ग्रामीण भारत में स्वास्थ्य बीमा की पैठ बढ़ाने की दिशा में एक कदम है। समवर्ती रूप से, जोड़ा गया वितरण नेटवर्क स्टार हेल्थ को अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने और देश भर में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने में मदद करेगा।

About Patrika Jagat