कैशफ्री पेमेंट्स ने फार्मईजी के साथ की साझेदारी, अपने रिटेल पार्टनर्स को भुगतान निपटान की बेहतर सुविधा प्रदान करने का इरादा

बेंगलुरू, 18 अगस्त, 2022- भारत की अग्रणी भुगतान और एपीआई बैंकिंग समाधान कंपनी कैशफ्री पेमेंट्स ने अपने रिटेल पार्टनर्स को भुगतान निपटान की त्वरित और बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए देश के अग्रणी डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म में से एक फार्मईजी के साथ भागीदारी की है। यह साझेदारी रिटेल नेटवर्क के लिए लेनदेन को ऑटोमेट करने के लिए कैशफ्री पेमेंट्स के पेआउट सॉल्यूशन का लाभ उठाएगी।

कैशफ्री पेमेंट्स का पेआउट समाधान व्यापारियों को तुरंत वेंडरों को भुगतान करने, ग्राहकों के लिए रिफंड की प्रक्रिया शुरू करने और अन्य लेनदेन के साथ ऋण वितरित करने की अनुमति देता है। समाधान अत्यधिक विश्वसनीय है, जो 99.98 प्रतिशत भुगतान सफलता दर प्रदान करता है।

मार्केटप्लेस/मध्यस्थ की अपनी क्षमता में फार्मईजी (ए) देश भर में फैले अपने तीसरे पक्ष के रिटेल पार्टनर्स के माध्यम से विभिन्न श्रेणियों में फार्मास्यूटिकल और हेल्थकेयर उत्पादों और सेवाओं की बिक्री की सुविधा और सक्षम बनाता है; और (बी) उपभोक्ताओं और खुदरा भागीदारों के बीच किए जाने वाले बिक्री और खरीद लेनदेन संबंधी भुगतान को संभव बनाता है। ग्राहक फार्मईजी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर ऑर्डर दे सकता है और या तो ऑनलाइन भुगतान कर सकता है या सीओडी (कैश ऑन डिलीवरी) का विकल्प चुन सकता है। एक बार जब ग्राहक द्वारा भुगतान कर दिया जाता है, तो फार्मईजी रिटेलर भागीदारों को किए जाने वाले सभी भुगतानों को संकलित करता है और उन्हें दैनिक आधार पर डिस्बर्स करता है।

कैशफ्री पेमेंट्स के ‘पेआउट्स’ एपीआई इंटीग्रेशन के साथ फार्मईजी अब इस प्रक्रिया को ऑटोमेट करने में सक्षम होगा और ग्राहकों से प्राप्त भुगतान के 48 घंटों के भीतर रिटेल पार्टनर्स को बिना किसी मैन्युअल हस्तक्षेप के निपटान की सुविधा प्रदान करेगा। इस प्रक्रिया ने मानवीय हस्तक्षेप को काफी कम कर दिया है, जिससे भुगतान के निपटान में लगने वाले समय की बचत हुई है।

इस साझेदारी के माध्यम से, कैशफ्री पेमेंट्स ने फार्मईजी को बाउंस/असफल भुगतान लेनदेन को ट्रैक करने और इसे प्रोसेस करने में भी मदद की है। कैशफ्री पेमेंट्स के ‘पेआउट्स’ के साथ फार्मईजी ने इस प्रक्रिया को स्वचालित कर दिया है और अब बाउंस/असफल लेनदेन को 24 घंटों के भीतर समेटना और कार्रवाई करना संभव हुआ है, जिससे समय पर सटीक भुगतान हो पाता है और इस तरह एक बढ़ी हुई पार्टनरशिप का बेहतर संचालन हो पाता है।

कैशफ्री पेमेंट्स के को-फाउंडर रीजू दत्ता ने कहा, ‘‘हम फार्मईजी के साथ साझेदारी करके और अपने पेआउट सॉल्यूशन का विस्तार करके खुशी का अनुभव कर रहे हैं। पेआउट्स फार्मईजी को रिटेलर्स और वेंडर पेआउट सुलह के लिए अपने भुगतान निपटान को ऑटोमेट करने में मदद करता है, इस प्रकार कंपनी के भागीदारों के बीच लेनदेन अधिक बेहतर तरीके से हो पाता है। हम पूरी भुगतान प्रक्रिया को स्वचालित करने में कंपनी की मदद करने और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा को आम जनता तक पहुंचाने के लिए अपनी तरफ से योगदान देने के लिए तत्पर हैं।’’

फार्मईजी के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा की पहुंच अधिक से अधिक लोगों तक बढ़ाने के लिए टैक्नोलॉजी का उपयोग करने के हमारे लक्ष्य के अनुरूप कैशफ्री पेमेंट्स के साथ साझेदारी एक महत्वपूर्ण कदम है। हमारी प्रक्रियाओं को अब बहुत स्वचालित कर दिया गया है, इस प्रकार ग्राहकों को भी बहुत आसानी हुई है और इसके साथ-साथ भुगतान समाधान और निपटान में उपयोग किए जाने वाले समय को कम करना भी संभव हुआ है। दूसरी तरफ, इससे हमारी टीम की उत्पादकता भी बढ़ी है, क्योंकि बचा हुआ समय अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में उपयोग किया जाता है। हमारा लक्ष्य आने वाले समय में पूरी भुगतान प्रक्रिया को स्वचालित बनाना है और कैशफ्री पेमेंट्स के साथ जुड़ना निश्चित तौर पर इसमें एक प्रमुख भूमिका निभाएगा।’’

भुगतान प्रोसेसर्स के बीच 50 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ, कैशफ्री पेमेंट्स आज अपने प्रोडक्ट पेआउट के साथ भारत में बल्क डिस्बर्सल में अग्रणी है। हाल ही में, भारत के सबसे बड़े ऋणदाता एसबीआई ने एक मजबूत पेमेंट इकोसिस्टम के निर्माण में कंपनी की भूमिका को रेखांकित करते हुए कैशफ्री भुगतान में निवेश किया। कैशफ्री पेमेंट्स सभी प्रमुख बैंकों के साथ मिलकर काम करता है ताकि कंपनी के उत्पादों को शक्ति प्रदान करने वाले मुख्य भुगतान और बैंकिंग बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जा सके और यह शॉपिफाई, विक्स, पेपल, अमेजॉन पे, पेटीएम और गूगल पे जैसे प्रमुख प्लेटफार्मों के साथ भी एकीकृत हो। भारत के अलावा, कैशफ्री भुगतान उत्पादों का उपयोग अमेरिका, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात सहित आठ अन्य देशों में किया जाता है।

About Manish Mathur