महिंद्रा ने स्कोर्पियो क्लासिक लॉन्च की, यह इसकी मशहूर स्कोर्पियो एसयूवी का नया अवतार है

मुंबई, अगस्त 18, 2022 :  भारत में एसयूवी श्रेणी की गाड़ियाँ बनाने में अग्रणी महिंद्रा ऐंड महिंद्रा लिमिटेड ने अपने प्रतिष्ठित ब्रैंड स्कोर्पियो का नया अवतार लॉन्च किया है। इन 20 सालों में स्कोर्पियो ने ऐतिहासिक दर्जा हासिल कर लिया है। यह महिंद्रा एसयूवी के मजबूत और वास्तविक  डीएनए का प्रतिनिधित्व करती है। महिंद्रा ने अपनी दो दशकों का इस जबर्दस्त कामयाबी का जश्न मनने के लिए स्कार्पियो क्लासिक लॉन्च की है, जिसमें ओरिजिनल गाड़ी की मूल रूपरेखा और तत्व नजर आते हैं। महिंद्रा एसयूवी को अपने नए लुक्स, समकालीन इंटीरियर और नया मजबूत इंजन से सुसज्जित किया गया है। इसके साथ ही इसमें कई दूसरे फीचर्स भी हैं।

स्कार्पियो ब्रैंड ने उपभोक्ताओं की बदलती जरूरतों को ध्यान में रखकर समय के साथ अपनी गाड़ियों में सुधार किया है। यह अभी भी उन उत्साही लोगों की पसंद है, जो मजबूत, शक्तिशाली और सक्षम असली एसयूवी की तलाश में रहते हैं। स्कार्पियो क्लासिक अपने जबर्दस्त डिजाइन, निर्विवाद मौजूदगी और मजबूत परफॉर्मेंस के क्षेत्र में अपनी विशेषताओं का लगातार प्रदर्शन कर रही है।

एम ऐंड एम लिमिटेड में ऑटोमोटिव डिविजन के अध्यक्ष, वीजे नाकरा ने स्कॉर्पियो क्लासिक की  लॉन्चिंग पर कहा, “स्कॉर्पियो एक बेहद महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक  मॉडल है, जिसने प्रामाणिक और सभी लोगों की पंसदीदा एमयूवी के निर्माण में महिंद्रा की प्रतिष्ठा को परवान पर पहुँचाया हैं। महिंद्रा एसयूवी के 8 लाख से ज्यादा उपभोक्ता है। महिंद्रा स्कोर्पियो के फैंस की संख्या काफी है। महिंद्रा के मालिकों को अपनी इस गाड़ी पर गर्व है और वह इसे बेहद पसंद करते हैं। महत्वपूर्ण संस्थानों, सशस्त्र सेनाओं, अर्धसैनिक बलों और आंतरिक सुरक्षा बलों के सैन्य कर्मियों की भी यह पसंद बन चुकी है। स्कॉर्पियो क्लासिक की लॉन्चिंग के साथ हम स्कोर्पियो के फैंस दीवानों को एक मजबूत और प्रामाणिक एसयूवी ऑफर कर रहे है। इस एसयूवी का ऐसा “जलवा” है, जैसा पहले कभी नहीं देखा गया।

एम ऐंड एम लिमिटेड में ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी और प्रॉडक्ट डिवेलपमेंट के प्रेसिडेंट, आर. वेलुस्वामी ने कहा,  “स्कार्पियो पहली और आधुनिक एसयूवी है, जिसे पूरी तरह इन-हाउस डेवलप किया गया है। इस वाहन ने इंजीनियरिंग के क्षेत्र में महिंद्रा की साख को और मजबूत बनाया है। इसकी अपार लोकप्रियता ने टफ और बेहतरीन वाहनों के निर्माता के रूप में महिंद्रा की प्रतिष्ठा स्थापित की है। कंपनी के वाहन सभी को आकर्षित करते हैं। स्कार्पियो क्लासिक को बेहतरीन डिजाइन, बिल्ट-इन टेक्नोलॉजी, जबर्दस्त परफॉर्मेंस और प्रीमियम इंटीरियर्स के लिहाज से शानदार तरीके से निर्मित किया गया है। यह एसयूवी स्कार्पियो की विरासत को एक नए मुकाम पर ले जाती है।“

स्कोर्पियो क्लासिक के विषय में

स्कॉर्पियो क्लासिक को अपनी नई बोल्ड ग्रिल, शक्तिशाली बोनट, हुड स्क्रूप और नए ट्विन और नए मजबूत लोगो के कारण आसानी से अलग पहचाना जा सकता है। एसयूवी में नए डीआरएल के साथ इसकी पहचान बन चुके स्कार्पियो टावर एलईडी टेल लैंप और नए आर 17 डायमंड कट अलॉय व्हील्स इसकी मूल बनावट में गजब का आकर्षण पैदा करते हैं।

स्कॉर्पियो क्लासिक बेहतरीन परफॉर्मेंस का दावा करती है। यह हलके वजन के पूरी तरह अल्युमीनियम से बने जेन-2 एमहॉक इंजन से लैस है, जो 97 किलोवॉट (132 पीएस) की पावर और 300 एनएम का टोर्क प्रदान करती है। 230 एनएम का ठोस लो-एंड टोर्क 1000 आरपीएम पर ही उत्पन्न होता है।

इसकी इंजन 55 किलो का है जो हल्की है। एसयूवी के पिछले मॉडल के मुकाबले इसमें 14 फीसदी ज्यादा ईंधन की बचत होती है। एसयूवी की ड्राइविंग के अनुभव को और निखारने के लिए नया स्किस-स्पीड केबल शिफ्ट मैनुअल ट्रांसमिशन में पेश किया गया है। इसके सस्पेंशन सेटअप को एमटीवी-सीएल टेक्नोलॉजी से निखारा गया है, जिससे बेहतरीन ढंग से ड्राइविंग की जा सकती है और गाड़ी को हैंडल किया जा सकता है। आसान गतिशीलता और नियंत्रण के लिए स्टियरिंग सिस्टम में भी उल्लेखनीय सुधार किए गए हैं।

स्कॉर्पियो को हमेशा एसयूवी के शानदार केबिन और इंटीरियर के लिए अलग पहचान मिली है। स्कॉर्पियो क्लासिक अपनी नई टु टोन की बीज ऐंड ब्लैक रंग की इंटीरियर की थीम, क्लासिक वुड पैटर्न कंसोल और प्रीमियम क्वॉलिटी की गद्दीदार सीटों के साथ इसे नेक्सट लेवल पर ले जाती है। इस वाहन में नया 22.86 सेमी का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी है। इसमें आपकी मोबाइल पर आने वाला कोई भी कंटेंट स्क्रीन पर प्ले किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें कई दूसरी आधुनिक सुविधाएं भी दी गई हैं।

यह दो वैरिएंट्स – क्लासिक 5 और क्लासिक एस 11 में उपलब्ध है। स्कॉर्पियो क्लासिक की बिक्री ऑल न्यू स्कॉर्पियो एन के साथ की जा रही है, जिसको इस साल जुलाई में लॉन्च किया गया था। स्कॉर्पियो क्लासिक पांच रंगों में आती है, जिसमें रेड रेज, नेपोली बैक, डीसैट सिल्वर, पर्ल वाइट और हाल ही में लॉन्च किया गया गैलेक्सी ग्रे कलर शामिल है। यह मॉडल आज से महिंद्रा कंपनी के सभी डीलरों के पास देखने और टेस्ट ड्राइव के लिए उपलब्ध होगा। महिंद्रा स्कॉर्पियो की कीमतों की घोषणा 20 अगस्त, 2022 को की जाएगी।

स्कॉर्पियो क्लासिक के लिए सोशल मीडिया एड्रेस

  • इंस्टाग्राम: @mahindra.scorpio.official
  • फेसबुक: @MahindraScorpio
  • हैशटैग : #ScorpioClassic

About Manish Mathur