??????????

महिंद्रा ने परपज बिल्ट इंग्लो प्लेटफॉर्म पर दो ब्रांडों के तहत पांच इलेक्ट्रीफाइंग एसयूवी का अनावरण किया

कॉपर में ट्विन पीक लोगो के साथ दो ईवी ब्रांड-आइकॉनिक ब्रांड एक्सयूवी और बीई नामक बिल्कुल नया इलेक्ट्रिक-ओनली ब्रांड लॉन्च किया

VW MEB प्लेटफॉर्म घटकों का उपयोग करते हुए मॉड्यूलर INGLO प्लेटफॉर्म पर आधारित पांच नई इलेक्ट्रिक एसयूवी

INGLO में सबसे हल्का स्केटबोर्ड और अग्रणी क्लास उच्च ऊर्जा-घनत्व बैटरियों में से एक है

इनमें से पहली ई-एसयूवी को 2024 के अंत में लॉन्च किया जाएगा, जिसकी शुरुआत भारतीय बाजार से होगी

लंदन/मुंबई, 17 अगस्त, 2022: भारत की अग्रणी एसयूवी निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा ने आज इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के भविष्य के लिए अपना दृष्टिकोण प्रदर्शित करते हुए दो ईवी ब्रांडों के तहत अपने नए अत्याधुनिक इंगलो ईवी प्लेटफॉर्म पर पांच ई-एसयूवी का अनावरण किया। ।

महिंद्रा का विजन ब्रांड, डिजाइन और प्रौद्योगिकी के तीन प्रमुख रणनीतिक स्तंभों के माध्यम से अत्याधुनिक तकनीक के साथ प्रामाणिक इलेक्ट्रिक एसयूवी लाकर भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्रांति का नेतृत्व करना है।

ब्रांड

इलेक्ट्रिक एसयूवी में खेल को जीवंत करते हुए, महिंद्रा ने दो नए ब्रांडों का अनावरण किया, जो विशेष रूप से कंपनी के ईवी पोर्टफोलियो को रखने के लिए बनाए गए हैं – कॉपर में ट्विन पीक लोगो के साथ आइकॉनिक ब्रांड एक्सयूवी और बीई नामक सभी नए इलेक्ट्रिक-ओनली ब्रांड।

प्रतिष्ठित ब्रांड एक्सयूवी उत्पादों की एक श्रृंखला की मेजबानी करेगा जो भविष्य में महिंद्रा की विरासत पर आधारित है। एक परिष्कृत भविष्यवादी डिजाइन, स्पंदित प्रदर्शन और गतिशील नवाचार के साथ, यह उन ग्राहकों पर केंद्रति है जिनके पास एक अलग से सीमाओं से परे जीवन जीने का जुनून है।

बोल्ड, उत्तेजक और उत्साहजनक बीई ब्रांड, अपनी  नई डिजाइन भाषा के साथ उन ग्राहकों को केंद्रति करेगा जो एक अलग दिखते हुए अपने जीवन की यात्रा को अपने तरीके से परिभाषित करना चाहते हैं: एक ऐसा ब्रांड जो ग्राहकों को वह बनने में मदद करेगा जो वे बनना चाहते हैं।

इन दो ब्रांडों की अभिव्यक्ति को पांच ई-एसयूवी: एक्सयूवी.ई8, एक्सयूवी.ई9, बीई.05, बीई.07 और बीई.09 के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। इनमें से पहले चार को 2024 और 2026 के बीच लॉन्च किया जाना है।

डिज़ाइन:

इन एसयूवी में आम है महिंद्रा की नई हार्टकोर डिजाइन फिलॉसफी – जो कि अपरिहार्य उपस्थिति, आंतरिक शक्ति और रवैये का मिश्रण है। ये सभी नई ई-एसयूवी महिंद्रा कोर एसयूवी विरासत को बरकरार रखते हुए सड़क और इसके बाहर, दोनों में एक विद्युत उपस्थिति पैदा करेगी।

इंगलो प्रौद्योगिकी:

दिल से भारतीय और अपनी पहुंच में वैश्विक, INGLO प्लेटफॉर्म प्रगतिशील बैटरी प्रौद्योगिकी, प्लेटफॉर्म आर्किटेक्चर, मस्तिष्क शक्ति और मानव मशीन इंटरफेस को समाहित करता है। यह नाम ऊर्जा और भावनाओं के प्रवाह और आदान-प्रदान का भी प्रतीक है। एक प्रणाली जो पूर्ण सद्भाव लाती है।

अत्याधुनिक INGLO प्लेटफॉर्म आने वाले समय में सभी महिंद्रा  EVs को मजबूती प्रदान करेगा। उद्देश्य-निर्मित प्लेटफॉर्म सहज, बुद्धिमान और इमर्सिव नवाचारों को पैक करेगा जो महिंद्रा ईवी आर्किटेक्चर की रीढ़ की हड्डी के रूप में काम करेगा और इसके अंतिम मानव-मशीन इंटरफेस का दिल है।

INGLO श्रेणी-अग्रणी सुरक्षा मानकों, शानदार प्रदर्शन, उत्कृष्ट रेंज और दक्षता, अनुकरणीय ड्राइविंग गतिशीलता, बहुमुखी प्रतिभा और बुद्धिमान एचएमआई प्रदान करता है। INGLO फ्यूचरिस्टिक, संवर्धित वास्तविकता-सक्षम हेड-अप डिस्प्ले, एज-टू-एज स्क्रीन, 5G नेटवर्क क्षमता और ओवर-द-एयर अपडेट के साथ एक बहु-संवेदी ड्राइविंग अनुभव भी प्रदान करता है जो ईवीएस को नए जैसा बनाए रखेगा।

महिंद्रा ग्रुप के प्रबंध निदेशक और सीईओ डॉ अनीश शाह ने कहा, “हमें अपने बॉर्न इलेक्ट्रिक विजन को प्रदर्शित करते हुए गर्व और खुशी हो रही है। यह एक रणनीतिक दिशा प्रदान करता है जो हमारे ‘उदय’ के मूल दर्शन के अनुरूप है – एक ऐसा संगठन बनने के लिए जिसे दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में गिना जाएगा और साथ ही जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ने के लिए हमारे ग्रह के लिए उदय होगा। Mahindra ग्राहकों को फ्यूचर-रेडी टेक्नोलॉजी, हेड-टर्निंग डिज़ाइन, वर्ल्ड क्लास प्रोडक्ट्स और ग्लोबल पार्टनरशिप के फ़ायदे उपलब्ध कराएगी. 2027 तक, हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बेची जाने वाली एसयूवी का एक चौथाई इलेक्ट्रिक होगा।

कंपनी के ऑटो और फार्म सेक्टर के कार्यकारी निदेशक राजेश जेजुरिकर ने कहा, “बॉर्न इलेक्ट्रिक की हमारी दृष्टि भविष्य के लिए तैयार INGLO प्लेटफॉर्म, दो नए रोमांचक ब्रांड और हार्टकोर डिजाइन दर्शन पर आधारित है। ये पांच इलेक्ट्रिक एसयूवी हमारी रणनीतिक दिशा की एक शक्तिशाली झलक प्रदान करती हैं और महिंद्रा के रेसिंग स्पिरिट और एडवेंचर के एटीट्यूड के अनुरूप हैं। हमारा लक्ष्य न केवल सड़कों का विद्युतीकरण करना है बल्कि भारत और दुनिया भर में एसयूवी प्रेमियों के दिलों और दिमागों को भी विद्युतीकृत करना है।

संलग्न (अनेक्स्चर)

इंगलो प्लेटफॉर्म क्षमता

 

  1. अंतहीन अनुकूलनशीलता

INGLO अंतहीन अनुकूलन क्षमता प्रदान करता है, एक अनुकूलित वास्तुकला जो मॉड्यूलर और स्केलेबल डिज़ाइन को जन्म देती है, और महिंद्रा को इलेक्ट्रिक एसयूवी बनाने की अनुमति देती है जो ग्राहकों  की इच्छाओं और जीवन शैली के अनुकूल हो। INGLO की बहुमुखी प्रतिभा के अलावा, यह अंडरबॉडी वजन में भी महत्वपूर्ण कमी प्रदान करता है, जिससे सबसे हल्का स्केटबोर्ड बन जाता है।

  1. उच्च दक्षता

सुरक्षित और मजबूत एलएफपी रसायन के साथ बैटरी विज्ञान में एक बड़ी छलांग, महिंद्रा इलेक्ट्रिक वाहन लीन मॉड्यूल और मानकीकृत सेल के साथ एक सामान्य बैटरी पैक डिजाइन का पालन करेंगे-

दो अलग-अलग अत्याधुनिक सेल आर्किटेक्चर – ब्लेड और प्रिज़मैटिक का उपयोग करके टू-पैक तकनीक। 60-80 kWhr बैटरी क्षमता के विकल्पों के साथ पेश किया गया, अविश्वसनीय 175 kW फास्ट-चार्ज के लिए संरक्षित और 30 मिनट से कम समय में 80% तक चार्ज किया जाता है। उच्च परिशुद्धता, बढ़ी हुई मजबूती और कार्यात्मक सुरक्षा के साथ बुद्धिमान और कुशल बैटरी प्रबंधन प्रणाली बेहतर रेंज, दीर्घायु और सुरक्षा प्रदान करेगी। लंबे जीवनकाल के साथ इसकी उच्च संख्या में चार्ज-डिस्चार्ज चक्र भी कचरे को कम करने में मदद करेंगे।

  1. उत्साहजनक प्रदर्शन

एक एकल इकाई में एकीकृत मोटर-इन्वर्टर-ट्रांसमिशन के साथ एक कॉम्पैक्ट ऑल-इन-वन इलेक्ट्रिक इंजन पावरट्रेन बनाता है, जो रियर-व्हील और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों के साथ पेश किया जाता है, एक उल्लेखनीय 170-210 kW और एक विशाल 250-290 kW विकसित करता है। क्रमश। 5 से 6 सेकंड के बीच में 100 किमी प्रति घंटे की गति का वादा किया गया है।

  1. अनुकूलित रेंज

असाधारण प्रदर्शन एक कुशल पावरट्रेन और हाई-वोल्टेज सिस्टम के साथ मेल खाता है। पावरट्रेन को वर्ग-अग्रणी रेंज की पेशकश करने के लिए अनुकूलित किया गया है, जिसमें एक बुद्धिमान इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक सिस्टम का अतिरिक्त लाभ है जो सर्वोत्तम-इन-क्लास रिकवरी क्षमता प्रदान करता है। उन्नत वायुगतिकी, 5.5 आरआरसी टायरों के साथ कम रोलिंग प्रतिरोध और परिष्कृत जीरो-ड्रैग व्हील बेयरिंग, न्यूनतम बिजली की खपत के साथ उच्च दक्षता वाले कूलिंग और एचवीएसी सिस्टम और सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास कम वोल्टेज बिजली की खपत समग्र दक्षता में योगदान करती है।

  1. अंतिम वाहन गतिशीलता

एक सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास सेमी-एक्टिव सस्पेंशन सिस्टम न केवल उत्कृष्ट सवारी आराम प्रदान करता है, बल्कि बेहतर हैंडलिंग और एक इमर्सिव स्पोर्टी ड्राइव अनुभव भी प्रदान करता है। डुअल-पिनियन हाई-पावर स्टीयरिंग सिस्टम फेदर-लाइट स्टीयरिंग प्रयास, उत्कृष्ट रिटर्नबिलिटी और सटीक नियंत्रण सुनिश्चित करता है। ब्रेक-बाय-वायर तकनीक हाइड्रोलिक से पूरी तरह से अलग हो गई है

व्यवस्था; यह पेडल फील और रिकवरी के लिए कई ब्रेक मोड की अनुमति देता है। पहिए के पीछे के लोग इंटेलिजेंट ड्राइव मोड का आनंद लेंगे जो पावरट्रेन प्रतिक्रिया के मॉड्यूलेशन, निलंबन प्रतिक्रिया, ब्रेक फील, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण हस्तक्षेप और एक बटन के स्पर्श में कई अन्य सुविधाओं सहित विभिन्न पहलुओं को नियंत्रित करते हैं। इसका मकसद एसयूवी और ड्राइवर को एक बनाना है।

6- क्लासअग्रणी सुरक्षा

वाहन सुरक्षा में अग्रणी होने के नाते, नई महिंद्रा इलेक्ट्रिक एसयूवी को उच्चतम वाहन सुरक्षा मानदंडों को पूरा करने और जीएनसीएपी जैसी बैटरियों के लिए अत्यंत सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह केवल नियामक अनुपालन तक सीमित नहीं है। सभी ई-एसयूवी यात्री केबिन के चारों ओर एक संरचनात्मक पिंजरे के साथ आएंगे जो विशेष रूप से यात्रियों की चोट को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। बॉडी-इन-व्हाइट के फ्रंटल डिज़ाइन को तीन लोड पथों के साथ बढ़ाया गया है और सुदृढीकरण के साथ एक मल्टी-पीस डैश पैनल और बहुत महत्वपूर्ण-उत्कृष्ट बैटरी सुरक्षा अल्ट्रा-हाई स्ट्रेंथ बोरॉन स्टील द्वारा सुनिश्चित की जाती है। नई ई-एसयूवी का परीक्षण दुनिया के सबसे बड़े बैटरी विकास और परीक्षण केंद्र में किया जाता है। 5 राडार-1 विजन ADAS आर्किटेक्चर के साथ, INGLO भविष्य में L2+ स्वायत्तता तक सुरक्षित है

  1. बहुमुखी जगह

स्लिम कॉकपिट और एक फ्लैट फर्श उदार और लचीला अंदरूनी बनाते हैं, सीट विन्यास और अंतरिक्ष बहुमुखी प्रतिभा जैसे फ्रंक और ट्रंक स्टोरेज का नियंत्रण प्रदान करते हैं। व्हीकल टू लोड (V2L) कार्यक्षमता के साथ, कार को पोर्टेबल पावर बैंक में बदला जा सकता है, जिससे आप अपने फोन या लैपटॉप को चार्ज कर सकते हैं, या अपने साथ सड़क पर कोई भी घरेलू उपकरण ले जा सकते हैं।

  1. एचएमआई: अगले स्तर का ब्रेन पावर

INGLO बिल्ट-इन इंटेलिजेंस का एक जटिल तंत्रिका नेटवर्क समेटे हुए है जो प्रति सेकंड लाखों प्रतिक्रियाएं और निर्णय करता है। तीन उच्च प्रदर्शन वाले कंप्यूटरों के साथ एक केंद्रीकृत गणना संरचना के लिए छलांग, एक एकीकृत कम्प्यूटेशनल प्लेटफॉर्म प्रदान करता है ताकि माइक्रो को सीधे तैनात किया जा सके। INGLO एक एम्बेडेड 5G नेटवर्क क्षमता को लागू करके क्लाउड का निर्बाध रूप से लाभ उठाता है और ओवर द एयर अपडेट (SOTA + FOTA) के माध्यम से वाहनों को नए जैसा ही रखता है। वैश्विक सेमीकंडक्टर विक्रेताओं के चिप्स के नवीनतम सिस्टम सेमीकंडक्टर वेफर प्रक्रियाओं के अप-टू-डेट तकनीकी नोड्स में जाने में योगदान करते हैं: ड्यूल ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के माध्यम से 200K DMIPS कंप्यूटिंग शक्ति और 1920 x 720 पिक्सल एचडी रिज़ॉल्यूशन की पेशकश। विश्व स्तरीय उत्पाद सुविधाओं को वितरित करने के लिए मजबूत सॉफ्टवेयर भागीदारों द्वारा सहायता प्राप्त।

About Manish Mathur