येस बैंक ने वेंचर कैटालिस्ट्स ग्रुप फंड्स में निवेश की घोषणा की

मुंबई, 19 अगस्त, 2022- येस बैंक ने आज घोषणा की कि उसने वेंचर कैटालिस्ट्स ग्रुप फंड्स (वेंचर कैटालिस्ट्स) के साथ निवेश किया है। वेंचर कैटालिस्ट्स एक एकीकृत इनक्यूबेटर है, जो स्टार्टअप संस्थापकों को उनके स्टार्टअप की यात्रा में आइडिया की शुरुआत से लेकर विकास के चरणों तक फंडिंग, मेंटरशिप और नेटवर्क प्रदान करता है। फंड ने दो प्लेटफार्मों को भी प्रायोजित किया है, बीम्स फिनटेक फंड जो वित्तीय सेवाओं और टैक्नोलॉजी की दिशा में काम करने वाली कंपनियों में निवेश करता है, और 9 यूनिकॉर्न्स एक्सेलेरेटर फंड जो एक अर्ली स्टेल एग्नॉस्टिक इनवेस्टर है।

इन निवेशों के साथ, येस बैंक का लक्ष्य ‘फ्यूचर टेक बिजनेसेज ऑफ इंडिया’ की जरूरतों को पूरा करने के अपने मिशन को आगे बढ़ाना, वित्तीय क्षेत्र सहित टैक्नोलॉजी क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देना, और संभावित रूप से अग्रणी ऐसे टेक स्टार्टअप के साथ साझेदारी करना है, जिसमें वेंचर कैटालिस्ट्स ने निवेश किया है, जैसे बीम्स फिनटेक फंड और 9 यूनिकॉर्न्स एक्सेलेरेटर फंड।

इस अवसर पर श्री अजय राजन, कंट्री हेड – ट्रांजेक्शन बैंकिंग, येस बैंक ने कहा, ‘‘हम वेंचर कैटालिस्ट्स और संबद्ध प्लेटफॉर्म – बीम्स फिनटेक फंड और 9 यूनिकॉर्न्स एक्सेलेरेटर फंड के साथ साझेदारी करके प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं। हमारा मानना है कि यह साझेदारी टैक्नोलॉजी स्टार्टअप के लिए विशिष्ट बैंक बनने की दिशा में एक कदम है। भारत बड़े पैमाने पर विकास के शिखर पर है और बैंकों और तकनीकी कंपनियों के बीच सहयोग-विशेष रूप से फिनटेक के साथ- इस यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।’’

यह साझेदारी भविष्य के संस्थापकों में निवेश करके भारत के बढ़ते तकनीकी बाजारों में अपने पैर जमाने की येस बैंक की दीर्घकालिक विकास रणनीति के अनुरूप है। कृषि, स्वास्थ्य सेवा, वाणिज्य, शिक्षा, रसद, खुली बैंकिंग, आपूर्ति श्रृंखला वित्त, भुगतान, डिजिटल बैंकिंग जैसे विभिन्न उपयोग के मामलों पर विचार और प्रयोग करने के लिए तकनीकी कंपनियों के साथ सहयोग करना और उन्हें सपोर्ट करना, येस बैंक की इनोवेशन संबंधी स्ट्रेटेजी का एक प्रमुख हिस्सा रहा है। .येस बैंक तकनीकी क्षेत्र में अग्रणी रहा है और वर्ष 2015 में विभिन्न तकनीकी कंपनियों के लिए अपने एपीआई खोलने वाला भारत का पहला बैंक था।

बीम्स फिनटेक फंड के को-फाउंडर मेंबर श्री नवीन सूर्या ने कहा, ‘‘यह साझेदारी टेक इकोसिस्टम के लिए एक शानदार शुरुआत है। येस बैंक हमेशा एक दूरदर्शी बैंक रहा है और किसी भी तकनीक से संबंधित इनोवेशन को इसने सबसे पहले अपनाया है। हमें उम्मीद है कि यह अन्य बैंकों और बाजार में फिनटेक को बीम्स फिनटेक फंड और 9 यूनिकॉर्न्स एक्सेलेरेटर फंड जैसे समूहों के साथ साझेदारी करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। हम टेक इकोसिस्टम का समर्थन करने के लिए बैंकों, एनबीएफसी और फिनटेक कंपनियों से मिलकर एक बड़ा इकोसिस्टम बनाने का लक्ष्य बना रहे हैं। हम येस बैंक के साथ काम करने और अपनी सभी पोर्टफोलियो कंपनियों और संस्थापकों के लिए बेहतर और सकारात्मक परिणाम लाने की उम्मीद कर रहे हैं।’’

बीम्स फिनटेक फंड (बीम्स), एक कैट सैकंड एआईएफ, को 2022 की शुरुआत में भारत के सबसे बड़े फिनटेक इकोसिस्टम के निर्माण के मिशन के साथ लॉन्च किया गया था। यह एंबेडेड फाइनेंस, बैंकों और एफआई के लिए एसएएएस, व्यवसायों के लिए एसएएएस, ग्लोबल एंटरप्राइज एसएएएस, पर्सनल फाइनेंस मैनेजमेंट और नियो बैंकिंग स्पेस सहित भारत में फिनटेक स्पेस में विकास के चरणों में नई टैक्नोलॉजी कंपनियों में सक्रिय रूप से निवेश करेगा। बीम्स फिनटेक खिलाड़ियों, बैंकों और एनबीएफसी के एक इकोसिस्टम का निर्माण करते हुए निवेश के लिए एक मजबूत एप्रोच के साथ आगे बढ़ रहा है। अपने स्पष्ट  विजन और योजनाओं के अनुरूप बीम्स ने अपने निवेशकों के रोस्टर में भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमुख रणनीतिक निवेशकों और प्रमुख वित्तीय संस्थानों को अपने साथ जोड़ना जारी रखा है। बीम्स अगले तीन वर्षों में कंपनियों के सीरीज बी और सी दौर में 10 से 12 निवेशों में 180 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करने का लक्ष्य बना रहा है।

9 यूनिकॉर्न्स एक्सेलेरेटर फंड (9 यूनिकॉर्न्स), एक कैट वन एआईएफ, जिसे वेंचर कैटालिस्ट्स के संस्थापक सदस्यों द्वारा लॉन्च किया गया है, एक सेक्टर एग्नॉस्टिक वीसी है जिसका उद्देश्य भारत में आइडिया स्टेज के निवेश को बढ़ावा देना है। 9 यूनिकॉर्न्स पहले ही 100 मिलियन डॉलर जुटा चुका है और सक्रिय रूप से अपने पहले फंड से निवेश कर रहा है। इसने तेजी से बढ़ती योग्य पोर्टफोलियो कंपनियों में बड़ी पूंजी के साथ पहले दौर में 300 हजार-500 हजार डॉलर की सीड केपिटल का निवेश किया है। आइडिया स्टेज इनवेस्टिंग के साथ, फंड आम तौर पर सीरीज सी और उससे आगे कुछ चुनिंदा विकास चरण के अवसरों में भाग लेता है।

About Manish Mathur