मुथूट फाइनेंस ने मूलमपिल्ली में सांसद हिबी ईडन के सहयोग से स्मार्ट आंगनवाड़ी का निर्माण सफलतापूर्वक पूरा किया

कोच्चि, 17 सितंबर, 2022- भारत की सबसे बड़ी गोल्ड लोन एनबीएफसी कंपनी मुथूट फाइनेंस ने सांसद हिबी ईडन के सहयोग से एक स्मार्ट आंगनवाड़ी का निर्माण सफलतापूर्वक किया है। इस आंगनवाड़ी के निर्माण का उद्देश्य छोटे बच्चों को एक बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदान करते हुए उनके विकास को पहले से अधिक सुविधाजनक बनाना है। इसका उद्घाटन माननीय सांसद श्री हिबी ईडन ने 16 सितंबर, 2022 को पूर्वाह्न 11.00 बजे मूलमपिल्ली, केरल में किया। इस अवसर पर मुथूट फाइनेंस के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर श्री जॉर्ज एम जॉर्ज भी उपस्थित थे।

अम्ब्रेला इंटीग्रेटेड चाइल्ड डेवलपमेंट सर्विसेज स्कीम के हिस्से के रूप में आंगनवाड़ी सेवाएं, राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा कार्यान्वित एक केंद्र प्रायोजित योजना है जो बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण के साथ-साथ प्री-एजुकेशन संबंधी जरूरतों को भी पूरा करती है। हालांकि आमतौर पर इनमें से अधिकांश आंगनवाड़ी खराब गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे के साथ जीर्ण-शीर्ण स्थितियों में पाई जाती हैं।

स्मार्ट आंगनवाड़ी का उद्देश्य वंचित बच्चों को बेहतर गुणवत्ता वाली शिक्षा के बुनियादी ढांचे तक पहुंच प्रदान करना है। मुथूट फाइनेंस द्वारा निर्मित आंगनवाड़ी अत्याधुनिक डिजाइन और वास्तुकला के साथ एक उत्कृष्ट रूप से निर्मित इमारत है, जिसमें प्लेस्कूल, स्मार्ट क्लास रूम, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, रसोई और शौचालय जैसी आधुनिक सुविधाएं हैं। कुल निर्माण क्षेत्र 650 वर्ग फुट (भूतल 650 वर्ग फुट और छत 900 वर्ग फुट) है। इस पहल के हिस्से के रूप में मुथूट फाइनेंस ने कम आय वाले ऐेसे परिवारों को सशक्त बनाने के लिए 25 लाख रुपए खर्च किए हैं, जो उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे के साथ अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा का खर्च वहन नहीं कर सकते।

अपने भाषण में मुथूट फाइनेंस के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर श्री जॉर्ज एम जॉर्ज ने कहा, ‘‘हमारी सीएसआर परियोजनाओं के हिस्से के रूप में हमने शिक्षा पर हमेशा महत्वपूर्ण रूप से फोकस किया है। हम अपने वार्षिक सीएसआर फंड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए खर्च करते हैं। मुथूट ग्रुप ने हमेशा आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि के बच्चों को प्रीमियम गुणवत्ता वाली शिक्षा सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए प्रयास किए हैं। ये बच्चे देश का भविष्य हैं और हमारा दृढ़ विश्वास है कि अगर उन्हें सही उम्र में सही समर्थन दिया गया, तो हम जल्द ही उनके सपनों को हकीकत में बदलते हुए देखेंगे। इसी दिशा में स्मार्ट आंगनवाड़ी का विकास एक बहुत ही आवश्यक पहल है और हमें भविष्य में इस तरह की और अधिक प्रभावशाली और उद्देश्यपूर्ण पहलों का समर्थन करने में खुशी हो रही है।’’

अपने संबोधन में माननीय सांसद श्री हिबी ईडन ने कहा, ‘‘सरकार देश के शैक्षिक परिदृश्य को अधिक सुलभ, न्यायसंगत और सभी के लिए समावेशी बनाकर परिवर्तन लाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। चूंकि आंगनवाड़ी बच्चे के उचित मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और सामाजिक विकास की आधारशिला रखती है, इसलिए बुनियादी ढांचे और सुविधाओं को उन्नत करना महत्वपूर्ण हो जाता है। मुथूट फाइनेंस जैसे प्रमुख खिलाड़ियों को इस तरह की पहल का हिस्सा बनने और समाज के उत्थान के लिए सहयोगात्मक प्रयासों की पेशकश करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है।’’

वार्ड सदस्य श्री ऑगस्टीन हाइबिन ने सभा में मौजूद लोगांे का स्वागत किया। कदमाकुडी ग्राम पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती मैरी विंसेंट ने अध्यक्षीय भाषण दिया। एडापल्ली ब्लॉक पंचायत प्रेसीडेंट श्रीमती तरिसा मैनुअल ने परिचयात्मक भाषण दिया। जिला पंचायत सदस्य एड. एल्सी जॉर्ज, कदमाकुडी पंचायत वाइस प्रेसीडेंट श्री विपिन राज केपी, मूलमपिल्ली सेंट ऑगस्टीन चर्च विकर, रेव फादर सेबेस्टियन मूनुकुट्टुंगल और सीडीपीओ श्रीमती बिंदूमोल ने अभिनंदन भाषण दिया। कदमाकुडी ग्राम पंचायत सचिव श्रीमती शोभना कुमारी ने धन्यवाद दिया।

 

About Patrika Jagat