बीपीसीएल ने दक्षिणी भारत में ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाने के दूसरे चरण की शुरुआत की

बेंगलुरू, 15 अक्टूबर, 2022: ‘महारत्न’ और फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनी, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने बेंगलुरू में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान आज भारत के दक्षिणी क्षेत्र के दो कॉरिडोर यानी बेंगलुरू-चेन्नई और बेंगलुरू-मैसूर-कूर्ग हाइवे पर ईवी फास्ट-चार्जिंग स्टेशनों के शुभारंभ की घोषणा की।

फास्ट चार्जर्स सीसीएस-2 प्रोटोकॉल के अनुरूप हैं और ये मार्गों के दोनों ओर लगभग 100 कि.मी. की दूरी पर महत्वपूर्ण रूप से इसके 9 फ्यूल स्टेशनों पर लगे हैं।

बीपीसीएल देश के प्रमुख शहरों और आर्थिक केंद्रों को जोड़ने वाले सभी प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों पर समय-समय पर अपने फ्यूल पंपों पर सीसीएस-2 ईवी चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है। चेन्नई-त्रिची-मदुरै राजमार्ग पहले चरण का हिस्सा था।

25 किलोवाट वाले फास्ट चार्जर लगाए जाने से ग्राहक बीपीसीएल के उपयोगकर्ताओं के अनुकूल भुगतान मोबाइल एप्लिकेशन, हैलो-बीपीसीएल की सुविधा से चार्जिंग स्टेशन का पता लगा सकेंगे और लगभग 30 मिनट में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज कर सकेंगे और 125 किलोमीटर तक की यात्रा का आनंद ले सकेंगे। फास्ट चार्जर को बिना किसी मैन्युअल सहायता के स्वचालित ढंग से चलाया जा सकता है, हालांकि जरूरत पड़ने पर सपोर्ट स्टाफ की मदद उपलब्ध होगी।

ईवी फास्ट-चार्जिंग कॉरिडोर के लॉन्च पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, बीपीसीएल के प्रभारी कार्यकारी निदेशक, पी.एस. रवि ने कहा, भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार का विकास पिछले कुछ वर्षों से काफी तेजी से हो रहा है और बेंगलुरू-चेन्नई राजमार्ग और बेंगलुरू-मैसूर-कूर्ग राजमार्ग पर हमारे ईवी फास्ट-चार्जिंग कॉरिडोर की लॉन्चिंग भारत में ईवी द्वारा स्वच्छ ईंधन विकल्पों को अपनाने की दिशा में बढ़ाया गया एक और कदम है। “बेहतर” समाधान और अनुभव प्रदान करने में हमारी अग्रणी बढ़त दो नए कॉरिडोर के साथ हमारे ईवी ग्राहकों को सेवा देगी और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की इस रोमांचक यात्रा में प्योर फॉर श्योर अनुभव प्रदान करेगी।”

लॉन्च की घोषणा के साथ, बीपीसीएल का लक्ष्य नए व्यावसायिक क्षेत्रों पर अपना ध्यान केंद्रित करना और अपने 7,000 पारंपरिक रिटेल आउटलेट्स को ऊर्जा स्टेशनों में परिवर्तित करना है जो कई ईंधन विकल्प प्रदान करेंगे जिसमें मध्यम से लंबी अवधि में ईवी चार्जिंग सुविधा भी शामिल होगी।

भारत पेट्रोलियम के फ्यूल स्टेशन उपभोक्ताओं को स्वच्छ वाशरूम, नकद निकासी, चार्ज करते समय सुरक्षित और संरक्षित पार्किंग, मुफ्त डिजिटल हवाई सुविधा, 24 घंटे संचालन व अन्य अतिरिक्त सुविधा प्रदान करते हैं। चुनिंदा ईंधन स्टेशन नाइट्रोजन भरने की सुविधा भी प्रदान करते हैं। हाइवे पर स्थित भारत पेट्रोलियम के कई  फ्यूल स्टेशन मैकडॉनल्ड्स, ए2बी, क्यूब स्टॉप, कैफे कॉफी डे और अन्य स्थानीय आउटलेट जैसे प्रमुख ब्रांडों के साथ अपने रणनीतिक गठजोड़ के माध्यम से स्वच्छ भोजन की पेशकश करते हैं। भारत पेट्रोलियम ने अपने ग्राहकों को अतिरिक्त सुविधा के लिए हाइवे के प्रमुख ईंधन स्टेशनों पर इन और आउट सुविधा स्टोर की श्रृंखला शुरू करने की भी योजना बनाई है।

About Manish Mathur