महिंद्रा एंड महिंद्रा ने फार्म मशीनरी की महत्वाकांक्षी रणनीति तैयार की

मुंबई, 12 अक्टूबर, 2022: महिंद्रा एंड महिंद्रा एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य पर काम कर रहा है जो अगले 5 वर्षों में गैर-ट्रैक्टर कृषि उपकरण व्यवसाय को 10 गुना बढ़ाने के दृष्टिकोण के साथ कृषि मशीनीकरण पर केंद्रित है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर के प्रेसिडेंट, हेमंत सिक्का ने कहा, “इस साल हमारा लक्ष्य इस सेगमेंट के लिए अपने राजस्व को दोगुना करना है और अब तक की पहली छमाही सही दिशा में रही है।”

ट्रैक्टर मार्केट लीडर पिछले 18 महीनों से अपनी स्केल अप फार्म मशीनरी बिजनेस स्ट्रैटेजी पर काम कर रहा है और योजना का पहला हिस्सा अपने रोटावेटर बिजनेस को बढ़ाना है, जिसमें वर्तमान में फार्म इम्प्लीमेंट बास्केट में सबसे बड़ी कैटेगरी शामिल है। भारत की 2.5 लाख यूनिट प्रति वर्ष या ₹2,500 करोड़ रोटावेटर बाजार ने कोविड संकट के दौरान कृषि श्रमिकों के प्रवास के बाद से स्मार्ट विकास देखा है।

श्री सिक्का ने कहा, “दो साल पहले, इस सेगमेंट में हमारी बाजार हिस्सेदारी 9% -10% थी, लेकिन हमने वित्त वर्ष 21-22 को 13% पर बंद कर दिया और वर्तमान में हम वित्त वर्ष 22-23 की पहली छमाही के अंत में 20% पर हैं।” यह वृद्धि एक बहुत ही केंद्रित चार सूत्री रणनीति के आधार पर हुई है। सबसे पहले कंपनी ने अपनी रेंज में कमियों को दूर करने के लिए उत्पाद लॉन्च किए।

श्री सिक्का ने आगे कहा, “हमने इन कमियों को भरने के लिए नए उत्पाद पेश किए हैं और अब हमारे पास हल्की, मध्यम और भारी श्रृंखला में हर मिट्टी की स्थिति के अनुरूप उत्पाद हैं।” साथ ही, कंपनी ने मिट्टी के चूर्णीकरण की गुणवत्ता, चूर्णीकरण की गहराई, टिकाऊपन, कम कंपन और ईंधन की खपत के मामले में अपने उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार किया है। वितरण पक्ष पर, एमएंडएम ने उत्पादन में तेजी सुनिश्चित करने के लिए अपनी आपूर्ति श्रृंखला को सुलझाया। सिक्का ने कहा, “हमने नए आपूर्तिकर्ताओं को पेश किया और आपूर्तिकर्ता क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि की।” कंपनी ने विकास के चरण को शुरू करने के लिए अपने चैनल को भी संरेखित किया है।

चूंकि रोटावेटर एक उत्पाद के रूप में ट्रैक्टर ट्रेस होता है, इसलिए महिंद्रा एंड महिंद्रा ने इसे महिंद्रा और स्वराज डीलरों के अपने नेटवर्क के माध्यम से बेचना शुरू कर दिया है। दोनों ब्रांडों के बीच कंपनी के करीब 2,200 डीलर प्वाइंट हैं। एमएंडएम के कृषि उपकरण फोकस में अन्य उत्पाद भी शामिल हैं। नवंबर में यह पीथमपुर में अपने नए ₹200 करोड़ के संयंत्र का उद्घाटन कर रहा है जो हार्वेस्टर, संयुक्त हार्वेस्टर और चावल ट्रांसप्लांटर्स का उत्पादन करेगा।

About Manish Mathur