टेडएक्स आईआईएम उदयपुर ने पूरे भारत से 8 चेंजमेकर्स की मेजबानी की

उदयपुर, राजस्थान, 28 नवंबर 2022: टेडएक्स आईआईएम उदयपुर एक स्वतंत्र रूप से आयोजित टेड इवेंट का तीसरा संस्करण आईआईएम उदयपुर परिसर में आयोजित हुआ। टेडएक्स इवेंट का विषय चेंज इज़ दी ओनली कॉन्स्टेंट था। टेडएक्स न्यूयॉर्क और वैंकूवर में स्थित एक गैर.लाभकारी संगठन है जो दूरदर्शी और बदलाव लाने वालों के प्रभावशाली भाषणों के माध्यम से विचारों के प्रचार के लिए समर्पित है। टेडएक्स की शुरुआत 1984 में हुई जिसमें प्रौद्योगिकी, मनोरंजन और डिज़ाइन के विषय शामिल थे। आज यह दुनिया भर में 100 से अधिक भाषाओं में लगभग सभी विषयों को समाहित करता है।

टेडएक्स आईआईएम उदयपुर पहली बार आईआईएम उदयपुर के नए परिसर में आयोजित किया गया क्योंकि यह एमएलएसयू में अपने पुराने परिसर से बलीचा में स्थानांतरित हो चुका है ।   इस कार्यक्रम ने भारत के विभिन्न हिस्सों से आठ वक्ताओं की मेजबानी की जिन्होंने कई लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है। वक्ताओं और बदलाव लाने वालों में भारतीय मूल की ब्रिटिश पेशेवर फुटबॉलर सुश्री तन्वी हंस शामिल थीं जो कर्नाटक महिला फुटबॉल टीम के लिए और पहले अंग्रेजी क्लब टोटेनहम हॉटस्पर्स और फुलहम के लिए खेलती थीं।

दूसरी वक्ता सुश्री शिवानी सिंघल थीं जो धरोहर में काम करती हैं, यह एक सामाजिक उद्यम है जो सीखने और विकास पर केंद्रित संरचित कॉर्पोरेट स्वयंसेवा प्रदान करता है । यह समुदाय व्यक्ति और व्यवसाय को अधिकतम लाभ देता है।

तीसरी वक्ता जैस्मिना खन्ना थीं जिन्हें जन्म के समय सेरेब्रल पाल्सी का पता चला था। वह केवल एक उंगली से टाइप कर सकती है लेकिन उन्होंने सॉफ्टवेयर टेस्टर के रूप में सभी बाधाओं के बावजूद एक सफल करियर बनाया है। वह एक्सेस टू होप की उपाध्यक्ष भी हैं। उन्होंने सेरेब्रल पाल्सी के साथ पैदा हुए बच्चे से लेकर भारत के बेहतरीन कॉलेजों में से एक से स्नातक होनेए एक सॉफ्टवेयर टेस्टर के रूप में काम करने और एक्सेस टू होप की स्थापना करने तक की अपनी यात्रा को साझा किया।

चौथे वक्ता अशोक देशमाने थे जो स्नेहवन नाम के एक एनजीओ के संस्थापक थे| जो सीमांत और सूखा प्रभावित किसानों के बच्चों के लिए एक घर है। मिस्टर देशमाने ने ज़ी टीवी रियल हीरो अवार्ड और सोशल इनोवेटर वाशिंगटन विश्वविद्यालय सहित कई पुरस्कार जीते हैं।

टेडएक्स आईआईएम उदयपुर के पांचवें वक्ता थे उदयपुर के महाराज कुमार साहिब लक्ष्यराज सिंह जी मेवाड़, उदयपुर के राजकुमार जो एक परोपकारीए शिक्षाविद खेल संरक्षक बिजनेस लीडर और छह बार के  गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर हैं। उन्होंने समय के मूल्य और धारणा पर अपने विचार साझा किए।

छठी वक्ता सहेली चटर्जी थीं जो एंबिफेम नामक एक एजेंसी की संस्थापक हैं जो सोशल मीडिया पर ब्रांड की उपस्थिति बढ़ाने के लिए समर्पित है। उसका एक समर्पित यूट्यूब चैनल है जहां वह अपने कौशल पुस्तक समीक्षा और अपने अनुभवों और फ्रीलांसिंग से सीख पर वीडियो पोस्ट करती है।

सातवें वक्ता एनोबल इनोवेशन के संस्थापक और सीईओ चिराग भंडारी थे। वह एक उद्यमी और रणनीति सलाहकार भी हैं। उन्होंने ग्रामीण स्कूली छात्रों की चुनौतियों की पहचान की और उनके साथ सहानुभूति व्यक्त की और 2018 में मिशन येलोग्रीन की शुरुआत की जिससे छात्रों को पर्यावरण के अनुकूल और रिसाइकिल करने योग्य डेस्क, मैट और अन्य आवश्यकताएं प्रदान की गईं।

टेडएक्स आईआईएम उदयपुर के अंतिम वक्ता कमोडोर वरुण सिंह थे जो भारतीय नौसेना अधिकारी और वीरता पुरस्कार विजेता हैं वह केंद्रीय विद्यालय कोच्चि और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र हैं और 1 जुलाई 1993 को कमीशन पाए थे| अपने पिता और चाचाओं के अधूरे सपनों को आगे बढ़ाते हुएए उन्होंने सशस्त्र बलों के सबसे अधिक मांग वाले और सबसे लंबे शारीरिक पाठ्यक्रमों में से एक क्लीयरेंस डाइविंग और मरीन कमांडो कोर्स को पूरा किया।

वक्ताओं ने अपने जीवन के किस्सों को साझा किया और बताया कि कैसे उन्होंने जीवन में बदलाव को अपनाया या अपने आसपास के लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाए| आईआईएमयू समुदाय को नम आंखों से प्रेरित किया। परिवर्तन निर्माताओं की कहानियों ने टेडएक्स आईआईएम उदयपुर में श्रोताओं के जीवन को प्रभावित किया।

टेडएक्स आईआईएम उदयपुर को सिक्योर मीटर्स सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंस्पेक्शन डेवलपमेंट सर्विसेज कोटा बिग ऍफ़ एम् 92.7 रेडियो पार्टनर के रूप में हरिदान लाइफस्टाइल और पेंडोरा ग्रैंड द्वारा आवास भागीदार के रूप में प्रायोजित किया गया है।

About Manish Mathur