जयपुर ज्वैलरी शो का 20वां संस्करण (2022)

जयपुर, 15 दिसंबर। देश का नंबर वन बी2बी एवं बी2सी शो – ‘जयपुर ज्वलैरी शो’ का आयोजन ‘एमरल्ड…टाईमलेस एलिगेंस’ थीम के साथ जयपुर के सीतापुरा स्थित जयपुर एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर (जेईसीसी) में 23 से 26 दिसंबर 2022 को होने जा रहा है। जेजेएस दिसंबर शो के रूप में दुनिया भर में अपनी खास पहचान बना चुका है, जिसमें शीर्ष जवाहरात कारोबारी अपनी नयी डिजायन और बेहतरीन कारीगरी को प्रदर्शित करते हैं और देश-विदेश के सालाना कलैण्डर में जेजेएस को स्थान दिया जाता है।

जेजेएस चेयरमैन, श्री विमल चंद सुराणा ने कहा कि इस वर्ष माहौल सामान्य होता जा रहा है इस कारण जेजेएस अपनी पूरी भव्यता के साथ दिसंबर में आयोजित किया जा रहा है। शो को सफल बनाने के लिए जेजेएस टीम पूरे जोश और मेहनत के साथ कार्य में जुटी हुई है। ‘द दिसंबर शो’ के लिए इस वर्ष एग्जीबिटर्स में उत्सुकता देखने को मिल रही है।

जेजेएस पृष्ठभूमि

जेजेएस चेयरमैन, श्री विमल चंद सुराणा ने कहा कि 2003 में एंटरटेनमेंट पैराडाइज (ईपी) में 67 स्टालों के साथ हुई शुरूआत में काफी उत्साहजनक प्रतिक्रिया, संवाद और उत्सुकता देखने को मिली थी। वहीं 2004 में लंबी छलांग देखेने को मिली जहां जेजेएस में 189 बूथ लगाए गए। उसके बाद से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 2005 में, वेन्यू को राजमहल पैलेस में स्थानांतरित कर दिया गया था, जिसमें 276 स्टॉल थे। इस जगह ने प्रदर्शकों, अन्य प्रतिभागियों और आगंतुकों को अधिक स्पेस और सुविधाएं प्रदान की। 2006 में, बूथों में 308 की वृद्धि देखी गई; 2007 में 354; 2008 में 357, 2009 में 372 बूथ; 2010 में 413 बूथ; 2011 में 451; 2012 में 464; 2013 में 456; 2014 में 552 बूथ; 2015 में 730 बूथ, 2017 में 800 से अधिक बूथ, 2018 और 2019 में 810 बूथ्स और और 2021 में 800 बूथ्स थे। विक्रेताओं और खरीदारों के लिए उत्तम अनुभव बनाने के लिए, जेजेएस का 20 वां संस्करण दिसंबर 2022 में 901 बूथ्स की मेजबानी करेगा। यह ब्रांड जेजेएस और पांच साल पहले वेन्यू परिवर्तित करके जेईसीसी में आयोजन करने के कारण यह संभव हो पाया है। इसके कारण से बूथों की संख्या में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है।

मुख्य अतिथि एवं समारोह का उद्घाटन

जेजेएस सचिव श्री राजीव जैन के अनुसार गत पिछले वर्षों से जेजेएस के मुख्य अतिथि रत्न एवं आभूषण क्षेत्र के विशिष्ठ शख्सियत होते हैं। इस वर्ष शुक्रवार 23 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे जेईसीसी पर ‘जेजेएस‘ के मुख्य अतिथि मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स में एमडी-इंडियन ऑपरेशंस श्री एशर ओट्टामूचिक्कल होंगे। वहीं रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) के चेयरमैन श्री विपुल शाह और अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण परिषद (जीजेसी) के चेयरमैन श्री आशीष पेठे विशिष्ट अतिथि होंगे।

901 बूथ्स होंगे

जेजेएस सचिव राजीव जैन ने बताया कि वर्ष 2003 में रश्मिकांत दुर्लभजी द्वारा शहर के एंटरटेनमेंट पैराडाइज में मात्र 67 स्टॉल्स के साथ जेजेएस की शुरूआत की गई थी। जेजेएस वर्ष 2022 में जेईसीसी में लगभग 901 बूथ्स होंगे। इनमें से 245 बूथ्स जेमस्टोन्स की होंगी जबकि 572 बूथ्स पर ज्वैलरी प्रदर्शित की जायेंगी। इसी प्रकार अलाईड मशीनरी के 68 बूथ्स, वहीं कास्ट्यूम ज्वैलरी एवं आर्टिफैक्टस के लगभग 17 बूथ्स होंगे।

राजीव जैन ने कहा कि जेजेएस में इस वर्ष भी ज्वैलरी सैक्शन में लगभग 67 प्रतिशत डिजाइनर बूथ्स हैं, जो जेजेएस को न केवल खूबसूरत बनाएंगे…बल्कि विजिटर्स को नयेपन का एहसास होगा। इस बार जेजेएस में 82 नए प्रतिभागी और कई राष्ट्रीय ब्रांड शामिल होंगे।

पुराने और नए एग्जीबिटर्स की भागीदारी

श्री राजीव जैन के अनुसार जेजेएस के गत संस्करण की भांति एरिया में समानता होगी। जेजेएस में ना केवल पुराने एग्जीबिटर्स लगातार जुड़े हुए हैं, बल्कि नए एग्जीबिटर्स भी जयपुर के इस ब्रान्ड में भाग लेने में गहरी रुचि दिखा रहे हैं। जेजेएस-2022 में लगभग 82 नए एक्जीबीटर्स के साथ- साथ ही कई राष्ट्रीय ब्रांड भी हिस्सा लेंगे।

पिंक क्लब

जेजेएस सचिव, श्री राजीव जैन से बताया कि इस वर्ष पिंक सिटी के नाम पर नया एक्सक्लूसिव बी2बी ट्रेडर्स पवेलियन को जोड़ा गया है। 4 मीटर X 3 मीटर (12 वर्गमीटर) आकार के 51 प्री-फैब्रिकेटेड बूथ्स होंगे और केवल बी2बी ग्राहक ही इस पवेलियन में जा सकते हैं। इस पवेलियन में एक विशेष लाउंज और कॉम्पलीमेंट्री चाय/कॉफी और मुफ्त वाई-फाई भी होगा।

नेटवर्किंग डिनर

श्री राजीव जैन ने यह भी बताया कि जेजेएस 2022 की एक और रोमांचक विशेषता 24 दिसंबर को शानदार नेटवर्किंग ईवनिंग का आयोजन होगी। यह शाम प्रदर्शकों को शीर्ष रीटेलर्स और जेजेएस के खरीदारों के साथ डिनर और लाइव बैंड प्रस्तुति का आनंद लेते हुए बातचीत करने का अवसर और मंच प्रदान करती है।

द दिसंबर शो

जेजेएस प्रवक्ता, श्री अजय काला के अनुसार ‘दिसम्बर शो‘ के रूप में लोकप्रिय जेजेएस में लगभग 35,000 देशी एवं विदेशी विजिटर्स के साथ यह देश का एक महत्वपूर्ण आयोजन बन चुका है। इस शो की खासियत व्यापारी व ग्राहक को एक साथ जयपुर की दक्षता व हुनर का प्रदर्शन है। देश में किसी ज्वैलरी शो में आम ग्राहक को इस भव्यता व व्यवस्थित ढंग से माल देखने को नहीं मिलता। इस दौरान आगंतुकों को रत्न और आभूषण उद्योग द्वारा पेश की गई नवीनतम और बेहतरीन ज्वैलरी और जेम्स को देखने का अवसर मिलता है। राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा पर्यटकों और आगंतुकों के वार्षिक कैलेंडर में इस शो को शामिल किया गया है। अनेक टूर ऑपरेटरर्स ने इस प्रतिष्ठित शो को अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल किया है, जिससे विदेशी और भारतीय पर्यटकों को जेजेएस में विजिट करने के विशेष प्लान को सरल बनाते हैं।

मीडिया ब्लिट्ज

श्री अजय काला ने कहा कि जयपुर को जेम एंड ज्वैलरी में एक ब्रांड बनाने के लिए – पिछले वर्षों की तरह, जेजेएस 2022 कुछ संगठित और सुनियोजित प्रचार-प्रसार करेगा। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का चुनिंदा मेल प्रचार अभियान को अत्यधिक प्रभावी बना देगा। इसके अलावा, हाईवे होर्डिंग्स और एफएम रेडियो का विवेकपूर्ण उपयोग भी होगा। न केवल जयपुर में बल्कि अन्य शहरों में भी व्यापक कवरेज के साथ इस वर्ष आउटडोर प्रचार भी किया जाएगा।

उन्होंने आगे बताया कि प्रिंट मीडिया में विज्ञापनों का स्थानीय और राष्ट्रीय समाचार पत्रों; राष्ट्रीय उपभोक्ता प्रकाशन और व्यापार प्रकाशन में प्रचार होगा। रेडियो एफएम जो एक ऐसा प्रचार एजेंट बन गया है, इसमें रेडियो सिटी, एफएम तड़का, माई एफएम, रेड एफएम और रेडियो मिर्ची में प्रचार किया जाएगा। जेजेएस कैलेंडर, नोट बुक, स्लिप पैड आदि के रूप में सीधा प्रचार किया जाएगा।

एमरल्ड प्रमोशन ग्रुप

जेजेएस वाईस चेयरमैन, श्री दिनेश खटोरिया ने बताया कि जयपुर ज्वैलरी शो अपने 20वें वर्ष में थीम ‘एमरल्ड… टाइमलेस एलिगेंस’ लेकर आया है। एमरल्ड को बढ़ावा देने के लिए, 13 सदस्यों का एक समूह एमरल्ड प्रमोशन ग्रुप के रूप में बनाया गया है, जिसमें जेमफील्ड्स प्राइम एमरल्ड प्रमोशन पार्टनर है।

एमरल्ड प्रमोशन के इस थीम से जुड़ी बहुत सारी गतिविधियों की योजना बनाई गई है। जिसमें मॉडल फोटोशूट होगा, जिसमें इस वर्ष की ब्रांड एंबेसडर अभिनेत्री और मॉडल महक चहल शामिल हैं। साथ ही प्रचार के माध्यम से इस ग्रुप को लोकप्रिय बनाया गया।

लंच एवं टी

जेजेएस वाईस चेयरमैन, श्री दिनेश खटोरिया ने बताया कि विजिटर्स एक बार फिर कॉम्पलीमेंट्री लंच में स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकेंगे, जिसे वर्षों से काफी सराहा गया है। इस वर्ष यह बदलाव किया गया है, कि हॉल 1 और हॉल 2 दोनों में लंच एरिया अलग-अलग होगा। 4 कैंटीन के माध्यम से भुगतान के आधार पर चाय, कॉफी आदि की भी व्यवस्था की गई है।

‘जेजेएस-आईजे ज्वैलर्स’ च्वाइस डिजाइन अवॉर्ड्स

श्री कमल कोठारी, कोषाध्यक्ष के अनुसार जीआईए द्वारा संचालित जेजेएस-आईजे ज्वैलर्स च्वाइस डिजाइन अवार्ड्स इस वर्ष फिर से आयोजित किए जाएंगे। इस प्रतिष्ठित आयोजन की प्रतीक्षा की जा रही है। विजेताओं का चयन 24 नवंबर, 2022 को ग्रैंड जूरी मीट में किया गया था। इस वर्ष जूरी पैनल में राजीव जैन, जीएंडजे इंडस्ट्री एक्सपर्ट और सचिव, जयपुर ज्वैलरी शो; पूनम सोनी- प्रिंसिपल डिजाइनर पूनम सोनी सिगनेचर ज्वैलरी; डॉ. पराग व्यास- ज्वैलरी स्किल बिल्डिंग एक्सपर्ट, फाउंडर-ग्रौबर डिजाइन स्टूडियोज; दर्शीनी शाह – सेलिब्रिटी इंटीरियर डिजाइनर, डिजाइन बाय दर्शीनी शाह; परवीर सेठी – प्रिंसिपल आर्किटेक्ट, आर्किटेक्ट स्टूडियो हिंगे; प्रतिक्षा प्रशांत -जीएंडजे मार्केटिंग एक्सपर्ट, सीईओ -किशनदास एण्ड कम्पनी; टीना कक्कड़ -सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर एण्ड लक्ज़री ब्लोगर, इमेज कोड; मोहित रॉय – सेलिब्रिटी स्टाइलिस्ट, सेलिब्रिटी वेडिंड एण्ड रनवें स्टाइलिस्ट, ए ब्रैंड इन्क्यूबेटर।

अब अपने 12वें वर्ष में, ‘जेजेएस-आईजे ज्वैलर्स’ च्वाइस डिजाइन अवार्ड्स’ ने भारत और दुनिया के आभूषणों के पारखी लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान बनाया है। साल दर साल, इस पुरस्कार ने केवल डिजाइन और रचनात्मकता में देश के सर्वश्रेष्ठ को अधिक बेहतर बनाया है और सम्मानित किया है। इस साल ज्वैलरी डिजाइनिंग में कई इंटरनेशनल एलिमेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। इस देश में डिजाइन प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है, लेकिन यह देखना हमेशा दिलचस्प होता है कि विशाल मात्रा में कैसे प्रतिभाएं पहनने योग्य, सुंदर पीस का निर्माण करती हैं।

श्री कमल कोठारी के अनुसार इस साल आईजे अवॉर्ड्स में 1000 से ज्यादा डिजाइनों शामिल हैं। इनमें से, 100 से अधिक डिजाइनों का मूल्यांकन प्रख्यात जूरी द्वारा किया गया। 23 दिसंबर की शाम को जेईसीसी कन्वेंशन सेंटर में एक भव्य समारोह में यह पुरस्कार बॉलीवुड फिल्म स्टार द्वारा प्रदान किए जाएंगे।

500 से अधिक टॉप रिटेलर्स

श्री विजय चौरड़िया के अनुसार इस वर्ष भारत के 500 से अधिक टॉप ज्वैलरी रिटेलर्स ने जेजेएस में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है। जेजेएस के निमंत्रण पर ये रिटेलर्स प्रत्येक वर्ष शो विजिट करते हैं और शो के दौरान बी2बी बायर्स के रूप में अपने प्रोडक्टस् की नियमित आपूर्ति के लिये सम्पर्क बनाते हैं। ताकि बायर्स का भी निरन्तर रूप से ज्वेलरी मैन्यूफैक्चरर्स से सम्पर्क हो सके।

जीजेसी के 50 से अधिक सदस्य भाग लेंगे

श्री विजय चौरड़िया के अनुसार ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वैलरी डॉमेस्टिक काउंसिल (जीजेसी) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को शो के लिए जेजेएस द्वारा आमंत्रित किया गया। जीजेसी पूरे भारत में रत्न और आभूषण के व्यापार का विकास और प्रचार के लिए नेशनल ट्रेड फेडरेशन है। देश के 50 से अधिक शीर्ष ज्वैलरी रीटेलर्स इस शानदार कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। उन्हें शो में बड़ी संख्या में बूथों से आइटम्स चुनने का अवसर भी मिलेगा। उनकी उपस्थिति प्रदर्शकों को जैम एंड ज्वैलेरी क्षेत्र से संबंधित मुद्दों पर विशेषज्ञों से चर्चा करने का अवसर भी प्रदान करेगी।

24 दिसंबर को जनरल बॉडी की बैठक में 50 से अधिक जीजेसी- ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल मेम्बर्स के सदस्य भाग लेंगे।

आईबीजेए के 30 से अधिक सदस्य

श्री विजय चौरड़िया ने आगे यह भी बताया कि जेजेएस में पहली बार आईबीजेए के सदस्यों को आमंत्रित और होस्ट किया गया है। 23 दिसंबर को ज्वैलेरी ट्रेड के लाभ के लिए श्री सुरेंद्र मेहता द्वारा गोल्ड के सभी पहलूओं पर एक सेमिनार आयोजित किया जाएगा।

प्रतिष्ठित पार्टनर्स

श्री अशोक सिंघी ने बताया कि जीआईए, डीटीसी, जीजेईपीसी, डब्लूएफडीबी, सीआईबीजेओ, जीजेसी, आईसीए, रियो-टिंटो, जेम्सफील्ड, जी एंड जे ट्रेड ऑर्गेनाइजेशंस, बॉडीज, एसोसिएशंस, माइनर्स, आईजीआई और एसजीएल सभी जेजेएस के प्रतिष्ठित पार्टनर्स रहे हैं। उनके कौशल और पेशेवर कामकाज ने इस मेगा इवेंट में मूल्यवर्धन किया है।

सुरक्षा एवं इन्श्योरेंस

श्री अशोक सिंघी के अनुसार पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष भी आयोजकों ने सुरक्षा के लिए व्यक्तिगत कैमरों के साथ-साथ जेजेएस के स्तर पर भी व्यवस्था की है। इस वर्ष सुरक्षा को और बढ़ाने के लिए कॉमन एरिया में लगभग 500 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं। इस वर्ष भी दर्शकों के लिए बार कोडेड एंट्री सिस्टम होगा।

बिजनेस ऑवर्स

श्री उमेश डंगायच ने जानकारी दी की सुबह 10 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक शो केवल बिजनेस विजिटर्स के लिए सभी 4 दिनों तक खुला रहेगा। अंतिम दिन यानी 26 दिसंबर (शाम 6:30 बजे तक) को छोड़कर शेष दिन (शाम 7 बजे तक) आगंतुकों का जेजेएस में स्वागत किया जाएगा।

प्री-रजिस्ट्रेशन

श्री उमेश डंगायच ने बताया कि इस बार शो में पहले से अधिक उत्साह दिखाई दे रहा है, जो कि प्री-रजिस्ट्रेशन में बढ़ी हुई संख्या से साफ प्रदर्शित हो रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक लगभग 10 हजार से अधिक ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। उन्होंने आगे सूचित किया कि ज्वैलर्स एसोसिएशन (जेए) के मेबर्स के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु अलग से विशेष व्यव्सथा की गई है एवं एसोसिएशन ऑफिस में 14 से 17 दिसंबर तक सभी मेम्बर्स का निशुल्क रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है।

नं. 1 बी2बी और बी2सी शो

श्री जगदीश ताम्बी के अनुसार जेम्स एंड ज्वैलरी शो पूरी दुनिया में आयोजित किए जाते हैं। हालाँकि ये भारत में एक्सक्लूसिव B2B इंटरनेशनल शो या कंज्यूमर शो होते हैं। इसके अतिरिक्त, जेजेएस एक अनूठा शो है जिसने बी2बी और बी2सी दोनों शो पर ध्यान केंद्रित किया है। ज्वैलर्स और उपभोक्ताओं को यह दुर्लभ प्लेटफॉर्म 360 डिग्री फीडबैक के लिए उपयुक्त लगता है। जबकि ज्वैलर्स रंगीन रत्न और हीरे दोनों की एक विस्तृत विविधता के सामान्य प्रदर्शन में आते हैं – मेटल्स, बीड्स और कार्विंग समान रूप से लोकप्रिय हैं।

वहीं, बी2सी – उपभोक्ताओं को लगभग 850 बूथों पर इतने आसान प्रारूप में प्रोडक्ट प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है। यहां वे आसानी से कई विक्रेताओं से चुन सकते हैं और खरीद सकते हैं। वे अपने रीटेलर्स और दोस्तों के साथ पीस का मिलान कर उसे अंतिम रूप दे सकते हैं – जो उनके लिए एक अद्भुत अनुभव बनाता है।

जेजेएस में सोशल मीडिया

महावीर पी शर्मा ने बताया कि जयपुर ज्वैलरी शो की एक समर्पित सोशल मीडिया टीम है। इस टीम द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से संभावित कंज्यूमर्स तक कम लागत में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवायेंगी। कंज्यूमर्स से जुड़ाव इस रणनीति की प्रमुख विशेषता है, जहां एग्जीबिटर्स के साथ सीधे वार्ता करने की ग्राहकों की नयी भूमिका देखने को मिलेगी। माहौल में विश्वास एवं पारदर्शिता के चलते बिज़नेस कन्वर्जन की दर में इज़ाफा होगा।

टीम का मिशन मात्र फेसबुक पर अधिकतम लाइक्स प्राप्त करना और ट्विटर एवं इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या को बढ़ाना ही नहीं है, बल्कि टीम का ध्येय यह जानकारी देना भी है, जो एग्जीबिटर्स द्वारा किसी प्रोडक्ट की दिलचस्पी में निहित होती है। सोशल मीडिया की बढती लोकप्रियता के चलते इसके माध्यम से ग्राहकों को एक समृद्ध और आकर्षक अनुभव मिलेगा।

सोशल मीडिया समय की मांग है, जहां प्रदर्शकों को खुद को व्यवसाय में बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, उपभोक्ताओं को एक समृद्ध और आकर्षक अनुभव होगा।

जयपुर ज्वैलरी डिजाइन फेस्टिवल (जेजेडीएफ)

डॉ. नवल अग्रवाल ने बताया कि डिजाइनरों को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए, जयपुर ज्वैलरी शो इस वर्ष पांचवीं बार जयपुर ज्वैलरी डिजाइन फेस्टिवल (जेजेडीएफ) की मेजबानी कर रहा है, जिसका थीम ‘थिंक ग्लोबल ऐट लोकल’ है।

लगभग 576 वर्गफीट क्षेत्र में फैले इस फेस्टिवल में प्रख्यात ज्वैलरी डिजाइनर ब्रांड्स द्वारा प्रोडक्ट प्रदर्शन, कलात्मक रूप से जेमस्टोन प्रदर्शित करने के लिए एक आर्ट गैलरी, सेमिनार्स, पैनल डिस्कशन, ज्वैलरी का वर्चूअल डिस्प्ले, आदि सहित अनेक प्रकार की गतिविधियाँ होंगी। फेस्टिवल का स्वरूप देने के लिए यहां लाइब्रेरी, कैफेटेरिया और लाइव म्यूजिक भी होगा।

इस साल जेजेडीएफ 5 से 6 प्रमुख डिजाइनिंग संस्थान के छात्रों को मंच देगा, जहां ये नवोदित डिजाइनर अपनी रचना प्रदर्शित कर सकेंगे। यह जेजेडीएफ 2022 प्रमुख डिजाइन संस्थानों से उभरते डिजाइनरों की भागीदारी के साथ-साथ कारीगरों और डिजाइनरों के माध्यम से जयपुर की रचनात्मकता का प्रदर्शन करेगा।

महिलाओं का सम्मान समारोह

श्री नवल अग्रवाल ने बताया कि पिछले वर्ष की तरह, इस साल भी जेजेएस जयपुर ज्वेलरी डिजाइन फेस्टिवल के तहत 24 दिसंबर को आयोजित होने वाले एक समारोह में देशभर से 10 महिलाओं को सम्मानित करेगा।

ज्वैलरी में नए ट्रैंड्स पर फोकस

श्री मेहुल दुर्लभजी ने बताया कि जयपुर ज्वैलरी शो की एक विशेष खासियत नवीनतम डिजाइनों, ज्वैलरी की नई सेटिंग्स पर ध्यान केंद्रित करना है। लोगों को पारंपरिक भारी सोने के गहनों से लेकर हल्के वजन के आभूषणों के नये फैशन देखने को मिलते हैं। जो लोग फैशन एक्सेसरीज और स्टोन जड़ित ज्वैलरी की तलाश में हैं, वे निराश नहीं होंगे। पीले और सफेद सोने के गहनों की काफी मांग रहने की उम्मीद है। फैंसी कट रत्नों के साथ पारंपरिक और प्राच्य लुक वाले आभूषण होंगे। कुंदन मीना ज्वैलरी के इस साल भी आकर्षण बने रहने की उम्मीद है। हल्के वजन और कलर स्टोन्स के अभिनव प्रयोग से आभूषणों के कई किफायती आईटम्स देखने को मिलेंगे।

जेजेएस- एक सम्पूर्ण शो

श्री नवरत्न कोठारी के अनुसार इस वर्ष भी, जेजेएस हीरे, रंगीन स्टोन्स, कीमती धातुएं – चांदी, सोना, बेस-मेटर कार्विंग और बीड्स के साथ एक सम्पूर्ण शो होगा। इसके अवाला, शो में ज्वैलर्स और जेमस्टोन्स डीलरों, ज्वैलरी संस्थानों, प्रकाशनों को भी अवसर मिलेगा। ज्वैलरी और जेमस्टोन के लिए अलग-अलग सेक्शन होंगे। यह वर्गीकरण ग्राहकों के लिए उनकी पसंद का उत्पाद ढूंढने के लिए आसान बनाएगा।

बेस्ट बूथ ट्रॉफी

श्री सुधीर कासलीवाल ने बताया कि जेजेएस में इस वर्ष एक और पुरस्कार श्रेणी को जोड़ा गया है, जिसके तहत 9 वर्ग मीटर की प्रथम और द्वितीय सर्वोत्तम बूथों को पुरस्कृत किया जाएगा।

विजिटर्स के लिए पार्किंग, शटल और मेडिकल सुविधा

श्री मनुज गोयल ने बताया कि शो में आने वाले विजिटर्स की सुविधाओं एवं सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने बताया कि गत वर्षों की तरह इस वर्ष भी विजिटर्स एवं एग्जीबिटर्स के शो में आवागमन के लिए निशुल्क शटल सुविधा की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त, शो के दौरान मेडिकल, एम्बुलेंस एवं दमकल के साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।

About Manish Mathur