वित्तीय वर्ष 22 के दौरान कारदेखो ग्रुप का संचालन राजस्व 81 फीसदी बढ़कर रु 1600 करोड़ तक पहुंचा

नई दिल्ली, 4 जनवरी, 2023ः:भारत के अग्रणी ऑटो-टेक ग्रुप कारदेखो ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए अपने परिणामों की घोषणा की है। ग्रुप ने संचालन से होने वाले राजस्व में 81 फीसदी की प्रभावशाली बढ़ोतरी दर्ज की, कंपनी का कुल राजस्व जो 2021 में रु 884 करोड़ थ, वह 2022 में बढ़कर रु 1598 करोड़ तक पहुंच गया। ग्रुप के कुल व्यय में भी 70 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।   सब्सिडरी से एसोसिएट कंपनी में बदलाव की वजह से भी कंपनी ने उल्लेखनीय विकास दर्ज किया है। ग्रुप अपने कुल नुकसान में भी 28 फीसदी कमी लाया है, यह आंकड़ा वित्तीय वर्ष 21 में रु 341 करोड़ था, जो वित्तीय वर्ष 22 में कम होकर रु 246 करोड़ रह गया है।

कारदेखो ग्रुप, भारत में ऑटो इकोसिस्टम का अग्रणी प्लेयर है, जो कार, बाईक, ईवी की खरीद-बिक्री, इनके बारे में जानकारी एवं रीसर्च, इंश्योरेन्स ब्रोकिंग और फाइनैंसिंग को आसान बनाता है। वित्तीय वर्ष 22 के दौरान कंपनी ने अपने कारोबार में उल्लेखनीय बढ़ोतरी दर्ज की है। वित्तीय वर्ष 22 में ग्रुप ने 50 मिलियन मासिक विज़िटर्स दर्ज किए, 9 मिलियन से अधिक लीड्स जनरेट कीं, 16 लाख से अधिक इंश्योरेन्स पॉलिसियां जारी करने में मदद की और 1 लाख से अधिक वाहन ऋण (ऑटोलोन) के वितरण को सक्षम बनाया।

अपनी तकनीकी क्षमता एवं सामरिक दृष्टिकोण के चलते कार देखो ग्रुप ने दक्षिण पूर्वी एशियाई क्षेत्र में सैकण्ड हैण्ड कारों के फाइनैंसिग मार्केट में भी अपनी सफलता हो दोहराया है। वर्तमान में कंपनी के अन्तर्राष्ट्रीय संचालन (इंडोनेशिया, मलेशिया और फिलीपीन्स) को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

ग्रुप के पास रु 1000 करोड़ की शुद्ध नकदी है और वित्तीय वर्ष 24 तक यह मुनाफे के लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में अग्रसर है। इसके चलते कंपनी लगातार विकसित हो रही है और अपनी भावी परियोजनाओं के साथ विकसित होते भारतीय ऑटो इकोसिस्टम में योगदान दे रही है।

इस अवसर पर कारदेखो ग्रुप के सह-संस्थापक एवं सीईओ अमित जैन ने बताया, ‘‘अपनी उपभोक्ता-उन्मुख सेवाओं के साथ हम अपनी क्षमता को लगातार बढ़ा रहे हैं। कारदेखो ग्रुप सशक्त टेक-क्षमताओं के साथ उपभोक्ताओं की परिवहन संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए प्रयासरत है। मार्च 2022 में 50 मिलियन से अधिक विज़िटर्स, 5000 से अधिक सैकण्ड हैण्ड कार लोन एजेन्स पार्टनर्स, 1300 से अधिक शहरों में 50,000 से अधिक इंश्योरेन्स पार्टनर्स और 3500 से अधिक सैकण्ड हैण्ड कार डीलर- ये सभी आंकडे कारदेखो ग्रुप में उपभोक्ताओं के बढ़ते भरोसे की पुष्टि करते हैं, जिसके चलते कंपनी लगातार विकसित हो रही है। ग्रुप अपनी ब्राण्ड रणनीति को सफलतापूर्वक लागू करते हुए कई ब्राण्ड्स जैस कारदेखो, बाईकदेखो, इंश्योरेन्सदेखो, रूपी, ज़िगव्हील्स आदि के माध्यम से अपना संचालन करता है। हमारे ये विविध कारोबार अपने टचपॉइन्ट्स के ज़रिए उपभोक्ताओं को आधुनिक डिजिटल समाधान उपलब्ध कराकर उन्हें उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करते हैं। हमें विश्वास है कि आने वाले समय में हमारे स्वदेशी इंश्योरटेक एवं फिनटेक समाधान, इंश्योरेन्सदेखो और रूपी, ग्रुप के मुनाफ़े को बढ़ाने में उल्लेखनीय योगदान देंगे।’

कारदेखो ग्रुप के ग्रुप चीफ़ फाइनैंशियल ऑफिसर मयंक गुप्ता ने कहा, ‘‘ग्रुप संचालन से होने वाले मुनाफ़े को लगातार बढ़ाते हुए विकास के पथ पर अग्रसर है, इसके लिए हम अपनी सभी कारोबार श्रृंखलाओं में युनिट इकोनोमिक्स में सुधार ला रहे हैं और अपने प्लेटफॉर्म पर आधुनिक तकनीक वाले इनोवेशन्स प्रस्तुत कर रहे हैं। ग्रुप ने वित्तीय वर्ष 24 तक समग्र मुनाफ़े को हासिल करने का स्पष्ट मार्ग तय कर लिया है।’

ग्रुप की आईपीओ योजनाओं के बारे में बात करते हुए मयंक ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि पब्लिक लिस्टिंग्स हमारी यात्रा की महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक है और हम बाज़ार की परिस्थितियों के अनुसार ज़रूरी अनुमोदन पाने के लिए इसका मूल्यांकन कर रहे हैं। हम 3 कार्यक्षेत्रों- कॉपार्रेट प्रशासन के सर्वोच्च मानक, स्थायित्व पर फोकस और अपने सभी हितधारकों को दीर्घकालिक सेवाएं प्रदान करते हुए मुनाफ़े की योजनाओं- में अपनी गतिविधियों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए इस दिशा में कार्यरत हैं।

About Manish Mathur