गोदरेज एंड बॉयस ने इंट्रालॉजिस्टिक्स सेक्टर में ग्राहकों को श्रेष्ठ अनुभव प्रदान करने के लिए वैश्विक तकनीक अपनाई

मुंबई21 जनवरी 2023: गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी, गोदरेज एंड बॉयस ने हाल ही में घोषणा की है कि उनका मैटेरियल हैंडलिंग व्यवसाय ग्राहक अनुभव, वैश्विक उपस्थिति और बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए आईओटी-आधारित प्रौद्योगिकी और डेटा में निवेश को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा देने की योजना बना रहा है।

गोदरेज एंड बॉयस के समग्र इंट्रालॉजिस्टिक व्यवसायों में कोएर्बर (गोदरेज कोएर्बर) के साथ संयुक्त उद्यम के माध्यम से सामग्री प्रबंधन समाधान, भंडारण समाधान और इंट्रालोजिस्टिक्स समाधान शामिल हैं। उनका कुल कारोबार 1800 करोड़ का है, जो लगातार 12% सीएजीआर से बढ़ रहा है।

मैटेरियल हैंडलिंग डिवीजन ने हाल ही में तकनीकी दिग्गजों के साथ मिलकर क्रांतिकारी समाधान लॉन्च करने के लिए रणनीतिक गठजोड़ किया है जिससे ग्राहक दक्षता में वृद्धि की उम्मीद है। आरंभिक परियोजना ने ग्राहकों की संपत्ति का बेहतर उपयोग, परिसंपत्तियों के मूवमेंट की निगरानी और उत्पादकता, ऊर्जा खपत, वाहन प्रदर्शन आदि जैसे प्रमुख प्रदर्शन मापदंडों की निगरानी के जरिए ग्राहकों की दक्षता में 12-15% की वृद्धि प्रदर्शित की है।

गोदरेज एंड बॉयस के बिजनेस हेड- गोदरेज मटेरियल हैंडलिंग, श्री अनिल लिंगायत ने कहा, “परिचालनों की सफलता को कनेक्ट करनेस्वचालित बनाने और विश्लेषण करने के लिए इंट्रालाजिस्टिक्स क्षेत्र के लिए प्रौद्योगिकी की उन्नति एक आवश्यकता बन गई है। मैटेरियल हैंडलिंग व्यवसाय लगातार डिजिटलीकरण पर केंद्रित रहा है और मूल्य श्रृंखला से जुड़ा रहा है। नए कनेक्टेड उत्पादों के साथयह आईओटीक्लाउड और एनालिटिक्स की शक्ति का लाभ उठाकर ग्राहक अनुभव को बढ़ाने वाला है।”

जबकि इस व्यवसाय की सभी क्षेत्रों में मजबूत उपस्थिति है, इसने फार्मा, एफएंडबी और कोल्ड स्टोरेज अनुप्रयोगों में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने की योजना बनाई है।

गोदरेज मटेरियल हैंडलिंग ने अपनी मूल्य श्रृंखला में बिक्री, और स्थिरता सहित संचालन के कई चरणों में विनिर्माण प्रौद्योगिकी में अपने निवेश को दोगुना करने की योजना बनाई है। सेल्सफोर्स सीआरएम के कार्यान्वयन के बाद से, गोदरेज मटेरियल हैंडलिंग ने तकनीकी के कारण उपयोगकर्ता अनुभव दक्षता में 10% की वृद्धि देखी है। इंडस्ट्री में मांग की बढ़ती संभावना को देखत हुए, व्यवसाय अपनी क्षमता को 4 गुना बढ़ा रहा है।

About Manish Mathur