‘‘हम कागज से ज्यादा, नीयत देखते हैं’’ – पिरामल फाइनेंस ने फाइनेंस संबंधी कम सुविधाओं वाले ग्राहकों की क्रेडिट जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू किया एक अनूठा अभियान

मुंबई, 12 जनवरी, 2023- पिरामल कैपिटल एंड हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड, जिसे पिरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (पीईएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पिरामल फाइनेंस के रूप में पहचाना जाता है, ने आज अपना पहला ब्रांड अभियान शुरू करने की घोषणा की। यह अभियान ऐसे लोगों की क्रेडिट जरूरतों को पूरा करने पर केंद्रित है, जिन्हें फाइनेंस संबंधी बहुत कम सुविधाएं उपलब्ध हैं। ‘हम कागज से ज्यादा नीयत देखते हैं‘- शीर्षक वाला यह अनूठा अभियान ऋण चाहने वाले ग्राहकों की साख का आकलन करने के साधन के रूप में सिर्फ कागजों/दस्तावेजों से परे देखने की ब्रांड की प्रतिबद्धता को उजागर करता है।

यह अभियान ग्राहकों को केंद्र में रखने की पिरामल फाइनेंस की प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करता है और इसका उद्देश्य भारत भर के टियर 2 और टियर 3 शहरों में बजट के प्रति जागरूक ग्राहकों के साथ-साथ मध्यम और छोटे व्यवसायों तक पहुंचना है। यह अभियान दो विज्ञापन फिल्मों के साथ शुरू हुआ, जो पिरामल फाइनेंस को एक ऐसे ब्रांड के रूप में स्थापित करता है, जो केवल कागजों/दस्तावेजों के बजाय अंडरराइटिंग के साथ-साथ ग्राहकों की सत्यनिष्ठा पर ध्यान केंद्रित करता है।

वॉम्ब द्वारा परिकल्पित ये दोनों फिल्में 2 ऐसे परिवारों के जीवन को दर्शाती हैं, जो ऋण लेने की कोशिश करते समय वास्तविक जीवन की बाधाओं का सामना करते हैं और फिर कैसे पिरामल फाइनेंस ऐसे व्यक्तियों के साथ-साथ उनके परिवारों की खुशी की तलाश में साथ खड़ा नजर आता है। होम लोन, बिजनेस लोन और पर्सनल लोन और यूज्ड कार लोन के रूप में अपने प्रोडक्ट्स के साथ, पिरामल फाइनेंस ग्राहकों को न केवल औपचारिक क्रेडिट इतिहास और कागजात/दस्तावेजों को मान्य करके ऋण प्रदान करता है, बल्कि ग्राहकों के इरादे और उनकी ईमानदारी का मूल्यांकन भी करता है।

फिल्में देखें—
• https://youtu.be/6Af1ViPhQi0
• https://youtu.be/Oz0-vA4c_yc

इसके अलावा, कंपनी ने ग्राहकों का सामना करने वाले ब्रांड ‘पिरामल फाइनेंस’ के लेंडिंग बिजनेस के लिए नए लोगो का अनावरण भी किया। पूरे भारत में सभी शाखाओं की ब्रांडिंग नए लोगो के साथ होगी।

पिरामल कैपिटल एंड हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर जयराम श्रीधरन ने कहा, ‘‘हम देशभर में अपने कामकाज का बड़े व्यापक स्तर पर विस्तार कर रहे हैं, और इसी क्रम में हम इस बड़े ग्राहक वर्ग के लिए प्रभावी और विशिष्ट ऋण समाधान प्रदान करने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यह ऐसा ग्राहक वर्ग है, जिसे अक्सर बड़ी फाइनेंस कंपनियों द्वारा अनदेखा किया जाता है। हम अभियान और रीब्रांडिंग के माध्यम से जो करने की उम्मीद करते हैं, वह एक ऐसी फ्रेंचाइजी की ताकत का निर्माण करना है, जो ग्राहक केंद्रित ऋण देने वाली प्रक्रिया का पालन करे। भारत जैसी जटिल आबादी वाले देश के लिए ऐसे सरल, प्रभावी और प्रभावशाली ऋण समाधानों की आवश्यकता होती है, जो उपभोक्ताओं की फाइनेंस संबंधी जरूरतों को बेहतर तरीके से समझे और उनकी जरूरत के अनुसार सॉल्यूशन पेश करे।’’

‘‘हम भारत पर बड़ा दांव लगा रहे हैं और शाखाओं को खोलने, स्थानीय लोगों को रोजगार देने और लोगों के अनुकूल ऑफर्स के साथ स्थानीय बाजारों की तलाश करने का प्रयास कर रहे हैं। हमने वित्त वर्ष 2022 की तुलना में अपने एयूएम को दोगुना करने का लक्ष्य तय किया है और अब 2027 तक 2/3 रीटेल और 1/3 होलसेल के लोन मिक्स के साथ अधिक रिटेल ओरिएंटेड लोन बुक बनाने की हमारी कोशिश है।’’

इस अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए पिरामल कैपिटल एंड हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के हेड-मार्केटिंग अरविन्द अय्यर ने कहा, ‘‘हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो या तो सेवा से वंचित हैं या जिन्हें इस तरह की बहुत कम सुविधाएं हासिल हैं। ऐसे लोग कई कारणों से क्रेडिट-योग्य नहीं माने जाते हैं, और अपनी ऋण यात्रा शुरू करने से पहले ही उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। पिरामल फाइनेंस में, हमारा लक्ष्य इस ग्राहक वर्ग की ऋण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए इनोवेटिव और फ्लेक्सिबल सॉल्यूशन विकसित करना है और उन्हें उनके वित्तीय लक्ष्यों और आकांक्षाओं को प्राप्त करने में मदद करना है।’’

हमारे कारोबारी कदमों में हमारा ग्राहक सर्वाधिक महत्वपूर्ण है और हम अपने पहले अभियान ‘हम कागज से ज्यादा नीयत देखते हैं’ को लॉन्च करते हुए बेहद रोमांचित और उत्साहित हैं। पहला अभियान एक मजबूत और सकारात्मक संदेश देता है कि उपभोक्ता अपने ऋण चुकाने के सही इरादे के साथ पिरामल फाइनेंस की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। यह अभियान हमारे ग्राहक ब्रांड पिरामल फाइनेंस के जन्म को एक एनबीएफसी-एचएफसी के रूप में चिह्नित करता है, जो भारत के ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करता है। हम उन्हें फाइनेंस संबंधी सरल विकल्प देकर आशावाद और प्रचुरता की भावना का निर्माण करते हैं, जो हमारे समाधानों के जरिये संभव होता है।’’

पिरामल फाइनेंस भारत के टियर टू और टियर थ्री शहरों में तेजी से अपने फुटप्रिंट्स का विस्तार कर रहा है। फिजिटल रणनीति के साथ मिलकर कंपनी के इनोवेशन ने भारत के लोगों की सेवा करने की क्षमता बढ़ाने के लिए एक मल्टी-प्रोडक्ट रिटेल-लेंडिंग प्लेटफॉर्म विकसित करने में मदद की है। चूंकि पीईएल ने डीएचएफएल एकीकरण यात्रा का एक वर्ष सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, इसलिए कंपनी विकास की गति को जारी रखने की योजना बना रही है।

कंपनी के रिटेल लोन बिजनेस की मुख्य विशेषताएं-
• वर्तमान में, कंपनी के पास भारत के 27 राज्यों के 293 शहरों और कस्बों में 343 शाखाओं (14 पूर्व-विलय वाली शाखाओं सहित) का नेटवर्क है।

• अगले पांच वर्षों में 500 से 600 शाखाओं के माध्यम से 1,000 स्थानों पर उपस्थित होने का लक्ष्य

• रिटेल लोन बुक विलय पूर्व के स्तर से साढ़े चार गुना बढ़कर रु. 24,872 करोड़।

• ग्राहक फ्रेंचाइजी अब 2.2 मिलियन, वित्त वर्ष 22 की दूसरी तिमाही में 4.5 लाख नए ग्राहक जोड़े।

• कई नए उत्पाद लॉन्च किए, अब 11 खुदरा उत्पादों की पेशकश कर रहे हैं – जिसमें टियर 2 और 3 शहरों में वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए शाखा आधारित व्यक्तिगत ऋण शामिल है।

• वित्तीय वर्ष 23 की दूसरी तिमाही तक, कंपनी की डिजिटल एम्बेडेड वित्त व्यवसाय के तहत फिनटेक, ओईएम और एग्रीगेटर्स के साथ 22 लाइव भागीदारी है। डिजिटल ऋण पेशकशों ने पिरामल फाइनेंस को अपनी ग्राहक फ्रेंचाइजी का महत्वपूर्ण विस्तार करने में सक्षम बनाया है, जिससे पर्याप्त क्रॉस सेल अवसर हासिल हुए हैं। माइक्रोफाइनेंस व्यवसाय अब 3 राज्यों (कर्नाटक, राजस्थान और बिहार) में मौजूद है।

• टैक्नोलॉजी को और मजबूत करने के लिएबड़े पैमाने पर निवेश करना जारी रखा है और हाल ही में बेंगलुरु में ‘पिरामल इनोवेशन लैब’ लॉन्च किया गया है। लैब डेटा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग (एआई/एमएल) का लाभ उठाएगी और कम सेवा वाले और सेवा से वंचित भारत बाजार के लिए बेहतर ऑफर्स तैयार करेगी।

पिरामल फाइनेंस का लक्ष्य वित्त वर्ष 23 के अंत तक विभिन्न तकनीकी और व्यावसायिक इंटेलीजेंस संबंधी जरूरतों के लिए बेंगलुरु की प्रयोगशाला में 300 से अधिक पेशेवरों की एक टीम रखना है।

प्री-मर्जर 30 सितंबर, 2021 से पहले का है।

About Manish Mathur