निवेशकों के लिए चेतावनी

मुंबई, 18 जनवरी 2023: एक्सचेंज के संज्ञान में आया है कि मोबाइल नंबर “8882015566” और “7507770749” एवं टेलीग्राम चैनल “Trade with Jazz” के जरिए परिचालन करने वाले और “Trade with Jazz (TWJ )” नामक इकाई से जुड़े “स्वराज टकले (Swaraj Takale)”, “समीर नार्वेकर (Sameer Narvekar)” और “नेहा नार्वेकर (Neha Narvekar)” नाम के व्यक्ति लोगों को प्रतिभूति बजार से जुड़े सुझाव और निवेश से जुड़े प्लान्स प्रदान करके और उनके द्वारा निवेश की जाने वाली राशि पर रिटर्न का आश्वासन/गारंटी देकर उनसे फंड इकट्ठा कर रहे हैं। निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे अपंजीकृत निवेश सलाहकारों/पोर्टफोलियो प्रबंधकों द्वारा दिए जाने वाले सुझावों/सिफारिशों के आधार पर प्रतिभूति बाजारों में ट्रेडिंग न करें। निवेशकों को ट्रेडिंग से जुड़ी ऐसी युक्तियों और स्टॉक विशिष्ट हेतु सिफारिशों से आकृष्ट या लुभाया नहीं जाना चाहिए। निवेशकों को यह चेतावनी और सलाह भी दी जाती है कि वे शेयर बाजार में सांकेतिक/आश्वस्त/गारंटीकृत रिटर्न की पेशकश करने वाले किसी भी व्यक्ति/इकाई द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली ऐसी कोई भी स्कीम/उत्पाद न लें क्योंकि यह कानूनी रूप से प्रतिबंधित है। यह भी गौरतलब है कि उक्त व्यक्ति/संस्था नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड के पंजीकृत सदस्य या ऐसे किसी पंजीकृत सदस्य के अधिकृत व्यक्ति नहीं हैं/है।

ऐसी प्रतिबंधित स्कीम्स में भागीदारी का जोखिम, लागत और इसके परिणाम निवेशक को स्वयं सहना होगा क्योंकि ऐसी स्कीम्स एक्सचेंज द्वारा न तो अनुमोदित की जाती हैं और न ही इसके द्वारा समर्थित होती हैं।

निवेशक ध्यान दें कि ऐसी निषिद्ध योजनाओं से संबंधित किसी भी प्रकार के विवाद हेतु निवेशकों के लिए निम्नलिखित में से कोई भी उपलब्ध नहीं होगा:

  • एक्सचेंज के अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत निवेशक संरक्षण के लाभ
  • विनिमय विवाद समाधान तंत्र
  • एक्सचेंज द्वारा प्रशासित निवेशक शिकायत निवारण तंत्र।

 

निवेशकों को यह सलाह दी जाती है कि वो उपरोक्त बातों का ध्यान रखें।

 

* निवेशकों के हित में जारी*

About Manish Mathur