सुंदरम फास्टनर्स ने अपने इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा ईवी कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया

चेन्नई, 27 जनवरी 2023: विश्व स्तर पर ओईएम और वाहन निर्माताओं के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ताओं में से एक, सुंदरम फास्टनर्स ने आज घोषणा की कि उसने अपने 60 साल के इतिहास में सबसे बड़ा ईवी कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया है।

चेन्नई स्थित इस कंपनी को दुनिया के एक अग्रणी ऑटोमोबाइल निर्माता द्वारा अपने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) प्लेटफॉर्म के लिए सब-एसेम्बलीज की आपूर्ति के लिए $250 मिलियन का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है। शाफ्ट सब-असेंबलीज और ड्राइव गियर सब-असेंबलीज की आपूर्ति के लिए छह साल के लंबे खरीद पैकेज के तहत नए ऑर्डर का समर्थन करने के लिए कंपनी ने 200 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है।

कंपनी तमिलनाडु के चेंगलपट्टू में महिंद्रा वर्ल्ड सिटी और आंध्र प्रदेश के तिरुपति जिले में श्रीसिटी में स्थित अपने पावरट्रेन डिवीजनों से कल-पुर्जों को भेजेगी। कल-पुर्जों की सर्विसिंग उत्तरी अमेरिका में कंपनी के गोदाम से की जाएगी।

ईवी प्लेटफॉर्म के लिए उत्पादों की इस श्रेणी में भारत में किसी आपूर्तिकर्ता द्वारा हासिल किया गया यह सबसे बड़ा सौदा है। एसएफएल ने 2026 में प्रति वर्ष 1.5 मिलियन ड्राइव यूनिट सब-असेंबली की आपूर्ति के साथ $52 मिलियन की वार्षिक बिक्री का अनुमान लगाया है।

सुंदरम फास्टनर्स लिमिटेड की प्रबंध निदेशक, सुश्री आरती कृष्णा ने कहा, “हमें इस प्रतिष्ठित कॉन्ट्रैक्ट को हासिल करने की बेहद खुशी हैं जो हमारी कंपनी के इतिहास में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। 250 मिलियन डॉलर का यह आपूर्ति अनुबंध जो भारत के लिए सबसे बड़ा है, उच्च गुणवत्ता वाले उद्योग-अग्रणी उत्पादों जैसे सब-असेंबली, जो ईवी से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं, के निर्माण और आपूर्ति के लिए हमारी प्रतिबद्धता का एक और प्रमाण है। हमारे द्वारा हासिल किया गया यह कॉन्ट्रैक्ट भारत और वैश्विक स्तर पर हमारे ग्राहकों द्वारा हम पर जताए गए भरोसे और विश्वास को रेखांकित करता है। आगे, यह भविष्य के लिए हमारी रणनीतिक योजना पर काम करने के क्रम में हमारे वैश्विक व्यापार के विस्तार को गति देगा।”

सब-एसेम्ब्लीज का उपयोग एमएचईवी/पीएचईवी/बीईवी जैसे ईवी मॉडल में किया जाएगा, जिसमें मध्यम आकार के ट्रक, एसयूवी और सेडान सहित विभिन्न सेगमेंट्स शामिल हैं। 2024 में उत्तरी अमेरिका के प्लेटफॉर्म से नए वाहनों के लॉन्च की योजना बनाई गई है। एसएफएल उत्पादों के निर्माण में विशेष प्रक्रियाओं जैसे एक्सियल फॉर्मिंग तकनीक का उपयोग किया जाएगा, जो अत्यधिक तापमान और कठोर टिकाऊपन परीक्षणों को सह सकें, उच्च टॉर्क आवश्यकताओं को पूरा करें और ध्वनिमुक्त वातावरण में काम करें।

जटिल इंजीनियरिंग से जुड़े पेचीले उत्पादों के निर्माण में कंपनी का विशाल अनुभव अनुबंध के तहत नए ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप होगा और उन्हें बेहतर प्रदर्शन मानकों को प्राप्त करने में मदद करेगा।

About Manish Mathur