यूटीआई मिड कैप फंड: बाजार के संभावित स्वीट स्पॉट से लाभ उठाएं

जैविक जीवन चक्र के विपरीत, कंपनियां विकास और संतृप्ति के दौर से गुजरती हैं. मिड कैप कंपनियां विशिष्ट व्यावसायिक जीवन चक्र में एक अवधि पर मुनाफ़ा लेती हैं, जिसमें कंपनियों ने छोटी कंपनियों के निहित चरण को सफलतापूर्वक नेविगेट किया है. जैसे प्रारंभिक पूंजी जुटाना, प्रारंभिक विकास चुनौतियों का प्रबंधन करना. हालाँकि, इन कंपनियों के नेतृत्व को बनाए रखने की संभावना रहती है, लेकिन यह कुछ महत्वपूर्ण चुनौतियों के साथ काम करते हैं. इसलिए, मिड-कैप कंपनियां तेजी से बढ़ते छोटे व्यवसायों और अच्छी तरह से स्थापित बड़ी कंपनियों के बीच एक संतुलित स्थान की पेशकश कर सकती हैं.
मिडकैप स्टॉक लार्ज कैप और स्मॉल कैप शेयरों के बीच आते हैं और आमतौर पर कंपनियों के बाजार पूंजीकरण के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं. जैसा कि सेबी द्वारा परिभाषित किया गया है, पूर्ण बाजार पूंजीकरण द्वारा 101वीं से 250वीं कंपनी मिड कैप स्टॉक हैं. एक मिडकैप फंड मुख्य रूप से मिड कैप कंपनियों के इक्विटी और इक्विटी से संबंधित उपकरणों में फंड के कॉर्पस का न्यूनतम 65% निवेश करता है.
मिडकैप कंपनियों में निवेश करने वाले फंड निवेशकों को मध्यम आकार के व्यवसायों के विकास अवसर से लाभ उठाने का अवसर प्रदान करते हैं. हालांकि, निवेशकों को अपने निहित जोखिमों का संज्ञान लेना चाहिए, क्योंकि मिडकैप फंडों की जोखिम और प्रतिफल क्षमता दोनों ही विविध विकास फंडों की तुलना में अधिक हैं. .
यूटीआई मिड कैप फंड एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है जो मुख्य रूप से मिड कैप कंपनियों में निवेश करती है. फंड की रणनीति स्केलेबल बिजनेस मॉडल और लंबी ग्रोथ वाली कंपनियों में निवेश पर केंद्रित है. यह फंड उन अच्छी कंपनियों में निवेश करने के लिए भी खुला है, जिनका कारोबार अस्थायी दौर से गुजर रहा है या परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है. यह फंड मार्जिन बनाए रखने की क्षमता वाले व्यवसायों को चुनने के लिए एक शुद्ध बॉटम-अप स्टॉक विजन का अनुसरण करता है. फंड के पास विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों को कवर करने वाले लगभग 72 शेयरों के साथ एक अच्छी तरह से विविधतापूर्ण पोर्टफोलियो भी है.
फंड 7 अप्रैल, 2004 को अस्तित्व में आया और इसका एयूएम 31 दिसंबर 2022 तक 4.50 लाख से अधिक यूनिट धारक खातों के साथ 7,200 करोड़ रुपये से अधिक है. फंड मिड कैप और स्मॉल कैप कंपनियों में 85-90% की सीमा में आवंटन करना पसंद करता है. फंड ने  31 दिसंबर 2022 तक मिडकैप कंपनियों में लगभग 68%, स्मॉल कैप कंपनियों में 19% और बाकी लार्ज कैप कंपनियों में निवेश किया है. पोर्टफोलियो की होल्डिंग का लगभग 26% चोलामंडलम इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी, फेडरल बैंक, श्रीराम फिनांस, पीआई इंडस्ट्रीज, भारत फोर्ज, करूर वैश्य बैंक, शैफलर इंडिया लिमिटेड, एस्ट्रल लिमिटेड, सिटी यूनियन बैंक के है.
अपने विविध एक्सपोजर के साथ फंड का उद्देश्य पोर्टफोलियो में कंपनियों के प्रति धैर्यपूर्ण दृष्टिकोण का पालन करके जोखिम और मुनाफ़ा के बीच संतुलन बनाना है और कंपनियों के सही मिश्रण के साथ कैपिटल एम्प्लॉयड (आरओसीई) और कैश फ्लो प्रोफाइल पर मजबूत रिटर्न देता है. इससे पोर्टफोलियो के तेज रिटर्न डाइवर्जेंस और अस्थिरता को कम करने में मदद मिलने की संभावना रहती है.
अनुसंधान और फंड प्रबंधन में यूटीआई का समृद्ध अनुभव, मिड और स्मॉल कैप ब्रह्मांड में कंपनियों के बड़े क्रॉस सेक्शन के कवरेज के साथ मिलकर फंड को गुणवत्ता वाले शेयरों को चुनने में मदद करेगा और खराब शेयरों से भी बचेगा.
यूटीआई मिड कैप फंड उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो मुख्य रूप से मिड कैप कंपनियों में निवेश करने वाले पोर्टफोलियो में निवेश की तलाश कर रहे हैं और अपनी अंतर्निहित विकास क्षमता के साथ अपने मुख्य इक्विटी पोर्टफोलियो को पूरक करने के इच्छुक हैं.

About Manish Mathur