एयर इंडिया ने किया क्लाउड सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन ‘कोरुसन’ को अपनाने का फैसला

नेशनल01 फ़रवरी 2023- भारत की अग्रणी एयरलाइन और स्टार एलायंस सदस्य एयर इंडिया ने रियल टाइम इंटेलिजेंसरिपोर्टिंग और सेफ्टी मैनेजमेंट सहित एंड-टू-एंड सेफ्टी मैनेजमेंट को और बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए क्लाउड सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन कोरुसन’ को अपनाने का फैसला किया है। यह सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन यूके-मुख्यालय वाले आइडियाजेन एंटरप्राइज़ ने तैयार किया है।

सेफ्टी डेटा सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन 1 मई, 2023 से प्रभावी होगा और इसके बाद कागजी कार्रवाई की आवश्यकता काफी हद तक समाप्त हो जाएगी। साथ हीइसके प्रयोग से स्वचालित प्रक्रियाओं को बिना किसी देरी के प्रमुख कर्मियों और अधिकारियों को महत्वपूर्ण जानकारी रिले करना सुनिश्चित हो सकेगा। इससे समय पर कार्रवाई भी संभव हो पाएगी। एयर इंडिया में पायलटों और चालक दल के सदस्यों के लिए आईपैड खरीदने की प्रक्रिया भी जारी है और आईपैड में भी सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन कोरुसन’ उपलब्ध होगा।

एयर इंडिया हमेशा अपने यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा को सर्वाेच्च प्राथमिकता देता रहा हैऔर कोरुसन के साथ यह गठजोड़ इसी दिशा में एक और कदम है।

आइडियाजेन सॉफ्टवेयर जोखिम के सभी पहलुओं को कवर करता हैजिससे एयरलाइन को विमान के रखरखाव से लेकर बोर्ड पर केबिन क्रू चेक तक सुरक्षा डेटा की पूरी और सटीक जानकारी मिलती है। यह एयर इंडिया को एयरलाइन के पूरे संगठन के बारे में भी प्रत्येक जानकारी प्रदान करेगाजिससे इसे नवीनतम डेटा तक पहुंचने और संभावित जोखिमों को कम करने की दिशा में जरूरी कदम उठाने में सहायता मिलेगी। इस तरह एयर इंडिया की फ्लाइट्स की सुरक्षा और बढ़ जाएगी।

नए क्लाउड सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए एयर इंडिया के सेफ्टीसिक्योरिटी और क्वालिटी के हैड हेनरी डोनोहो ने कहा, ‘‘हम वास्तविक समय के आधार पर महत्वपूर्ण जानकारी और डेटा को हासिल करने के लिए अपने मौजूदा सिस्टम और प्रक्रियाओं को और बेहतर और एडवांस बनाने के लिए निरंतर कदम उठा रहे हैं। जोखिम को कम करने और ऑडिटिंग तथा ट्रेनिंग के लिहाज से दुनियाभर में विमानन उद्योग कोरुसन पर भरोसा करता है। इसे शामिल करने से हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा और भलाई के लिए हमारी क्षमताओं को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगीखासकर ऐसे समय में जब एयर इंडिया तेजी से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों मार्गों पर अपने नेटवर्क का विस्तार कर रही है।’’

आइडियाजेन के 11,400 से अधिक ग्राहकों के व्यापक आधार में 250 से अधिक एयरलाइंस और सभी शीर्ष एयरोस्पेस और रक्षा कंपनियां शामिल हैं जिनमें ब्रिटिश एयरवेजअमीरातबोइंगएयरबसबीएई और यूएस नेवी जैसे प्रतिष्ठित ब्रांड शामिल हैं।

About Manish Mathur