एक्सिस म्यूचुअल फंड ने ‘एक्सिस बिजनेस साइकिल फंड’ लॉन्च किया

मुंबई, 01 फ़रवरी2023: भारत के सबसे तेजी से बढ़ रहे फंड हाउसों में से एकएक्सिस म्युचुअल फंड ने अपना नया फंड ऑफर-एक्सिस बिजनेस साइकिल फंड लॉन्च किया। यह बिजनेस साइकिल आधारित निवेश थीम का अनुसरण करने वाली ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है। एनएफओ 2 फरवरी 2023 को खुलेगा और 16 फरवरी 2023 को बंद होगा। इस स्कीम का प्रबंधन श्री आशीष नाइक करेंगे। यह नया फंड निफ्टी 500 टीआरआई को ट्रैक करेगा और न्यूनतम निवेश राशि 5000 रुपये और उसके बाद 1/- रुपये रुपये के गुणकों में होगी।

बिजनेस साइकिल निवेश को समझें

मांग और आपूर्ति की क्रिया साइकिल होती है। बुनियादी व्यावसायिक अर्थशास्त्र हमें सिखाता हैजब भी आपूर्ति अधिक होगीकीमतें नीचे जाएंगी और जब मांग अधिक होगीतो कीमतें बढ़ेंगी। इस तरह की गतिविधि एक साइकिल अर्थात चक्र का निर्माण करती हैऔर यह छोटे-से-छोटे व्यवसायों से लेकर बड़े-से-बड़े व्यवसायों तक में पाया जा सकता है। हमारा मानना है कि बिजनेस साइकिल के चार प्राथमिक चरण हैं – विस्तारतेजीमंदी और उतार। हर अर्थव्यवस्थाऔर इस प्रकार सेव्यवसाय इन चरणों से गुजरता है। एक चरण कितने समय तक चलेगाया यह अगले चरण में कब पहुँचेगा, यह अनिश्चित है।

इसलिए, यदि कोई इस चक्र की सही पहचान कर सकता है, तो उसमें निवेश का अवसर निहित है। व्यवसाय चक्र की पहचान करना काफी हद तक बहुत सारे संकेतकों की पहचान करने और फिर एक सुसंगत निवेश राय तैयार करने की कला है। इसके लिए काफी डेटा बिंदु और संकेतक मौजूद होते हैं। हमारा काम बहुलता से प्रभावित न होते हुए केवल उन संकेतकों का उपयोग करना है जो अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य और अंतर्निहित निवेश थीसिस दोनों को सबसे अच्छी तरह दर्शाते हैं।

अब बिजनेस साइकिल्स फंड क्यों?

घरेलू अर्थव्यवस्था अभी रोचक दौर में है। कोविड 19 महामारी की शुरुआत ने महामारी से पहले के एनबीएफसी संकट के बीच मामलों को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना दिया। हालाँकि, कोविड के बाद के चरण में चीजें दिखनी शुरू हो गई हैं क्योंकि हम एक नए कैपेक्स चक्र के शिखर पर खड़े हैं। बड़ी कंपनियों की बैलेंस शीट मजबूत हुई है, घरेलू मांग जबरदस्त है, पीएलआई योजनाओं पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है जिससे क्षमता वृद्धि को बल मिल सकता है, और व्यापक डिजिटलीकरण अर्थव्यवस्था को मजबूत गति प्रदान कर रहा है।

यह हमारे विस्तार के प्रारंभिक चरण में होने का संकेत हो सकता है। यदि पिछले दशक में आर्थिक विकास के लिए उपभोग प्राथमिक चालक था, तो कैपेक्स और विनिर्माण की प्रमुखता के साथ निवेश भी इस दशक के लिए विकास चालक हो सकता है। इस तरह के विकास के माहौल में बी2सी यानी उपभोग आधारित व्यवसाय और साथ ही बी2बी क्षेत्र जो अधिक चक्रीय हैं, दोनों संभावित रूप से अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

तोएक्सिस बिजनेस साइकिल्स फंड कैसे काम करेगा?

फंड का चक्र-संचालित पोर्टफोलियो होगा। विस्तार के समय में, हम कंपनियों के चक्रीय क्षेत्र-आधारित पोर्टफोलियो के निर्माण पर ध्यान देंगे, जिसे आसन्न अनुकूल अपसाइकिल से लाभ मिलेगा। मंदी, या अनिश्चितता के समय में, पोर्टफोलियो उन काउंटर साइक्लिकल थीम्स या कंपनियों की ओर जाएगा जो कठिन समय से निकल पाने में बेहतर स्थिति में होंगी।

निवेश के बॉटम-अप दृष्टिकोण के विपरीत, यह फंड निवेश के लिए हाइब्रिड एप्रोच का सहारा लेगा। आर्थिक रुझानों की पहचान करने के लिए टॉप डाउन एप्रोच को अपनाएगा और {अधिक महत्वपूर्ण रूप से ऐसे क्षेत्रों का चयन करेगा जो उनके व्यवसाय के चक्रों से लाभ उठाने के लिए आदर्श रूप से अनुकूल हों} और फिर, उन विशेष स्टॉक्स की पहचान करने के लिए बॉटम अप एप्रोच को अपनाएगा जो चिह्नित क्षेत्र के भीतर बाकियों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

आगे, यह फंड बाजार के प्रति निष्पक्ष रहते हुए गतिशील एप्रोच को अपनाएगा।

इसमें विभिन्न क्षेत्रों में अधिक वजनदार और कम वजनदार के हिसाब से अधिक आक्रामक होने का लचीलापन होगा। इसका मतलब यह है कि जब हमें किसी क्षेत्र में अवसर मिलता है, तो हम उस क्षेत्र में अपना अधिक विश्वास दिखाते हुए बड़ी स्थिति बनाने की कोशिश करेंगे। समान रूप से यह भी महत्वपूर्ण होगा कि हम निवेश की उपयुक्तता को देखते हुए अपने भारांक में कटौती करने का प्रयास करेंगे, और हम आसन्न रूप से अनुकूल अपसाइकिल के साथ अगले क्षेत्र की ओर बढ़ेंगे।

एनएफओ के लॉन्च के बारे में बताते हुए, एक्सिस एएमसी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारीश्री चंद्रेश निगम ने कहा, “अगर कोई ‘बिजनेस साइकिल’ की दृष्टि से भारत के विकास का आकलन करता है, तो हम वर्तमान में विस्तार और पीक फेज के बीच दिलचस्प स्थिति में हैं। भारत में निवेश चक्र में तेजी लाने के लिए कई चालकों की जगह बनने लगी है। एक्सिस बिजनेस साइकिल्स का अद्वितीय हाइब्रिड निवेश दृष्टिकोण (टॉप डाउन और बॉटम अप का मिश्रण) निवेश की गुणवत्ता शैली का अनुसरण करता है और निवेशकों को कोई मार्केट कैप पूर्वाग्रह प्रदान नहीं करता है। अनुशासित तरीके से बाजार के अवसरों का लाभ उठाने में विश्वास करने वाले एक फंड हाउस के रूप में, हमारा मानना है कि एक्सिस बिजनेस साइकिल फंड निवेशक के पोर्टफोलियो में महत्वपूर्ण ऐड ऑन होगा।”

फंड की कुछ मुख्य विशेषताओं में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • हाइब्रिड एप्रोच: टॉप डाउन और बॉटम अप का मिश्रण
  • अधिक/कम वजनदार क्षेत्र की दृष्टि से ज्यादा आक्रामक रूख के लिए लचीलापन
  • मार्केट कैप को लेकर कोई धारणा नहीं
  • स्टाइल – गुणवत्ता केंद्रित

About Manish Mathur