एक्सिस म्यूचुअल फंड ने ‘एक्सिस निफ्टी जी-सेक सेप्टेम्बर 2032 इंडेक्स फंड’ लॉन्च किया

मुंबई, 04 मार्च, 2023: भारत के सबसे तेजी से बढ़ते फंड हाउसों में से एक, एक्सिस म्यूचुअल फंड ने अपने नए फंड ऑफर – एक्सिस निफ्टी जी-सेक सेप्टेम्बर 2032 इंडेक्स फंड के लॉन्च की घोषणा की। यह निफ्टी जी-सेक सेप्टेम्बर 2032 इंडेक्स के घटकों में निवेश करने वाला एक ओपन-एंडेड टारगेट मैच्योरिटी डेट इंडेक्स फंड है। आदित्य पगारिया और हार्दिक शाह इस नए लॉन्च किए गए फंड को प्रबंधित करेंगे। इसकी न्यूनतम निवेश राशि 5,000/- रुपये और उसके बाद 1/- रुपये के गुणकों में है। निकास शुल्क शून्य है।

निफ्टी जी-सेक सेप्टेम्बर 2032 इंडेक्स पर बेंचमार्क किए गए, एक्सिस निफ्टी जी-सेक सेप्टेम्बर 2032 इंडेक्स फंड का निवेश उद्देश्य निफ्टी जी-सेक सेप्टेम्बर 2032 इंडेक्स द्वारा पहले दर्शाए गए प्रतिभूतियों के कुल रिटर्न के अनुरूप व्यय, ट्रैकिंग त्रुटियों के अधीन निवेश रिटर्न प्रदान करना है। हालांकि, योजना के निवेश उद्देश्य प्राप्त हो जाने का कोई आश्वासन नहीं है।

सरकारी प्रतिभूतियों (जी-सेक) में निवेश:

अनिवार्य रूप से, सरकारी प्रतिभूतियां या जी-सेक केंद्र सरकार द्वारा जारी प्रतिभूतियां हैं जैसे ट्रेजरी बिल, फ्लोटिंग रेट बॉन्ड, जीरो कूपन बॉन्ड, कैपिटल इंडेक्स्ड बॉन्ड आदि। जी-सेक को भारतीय ऋण बाजार में कारोबार करने वाले सबसे अधिक तरल उपकरणों में से एक माना जाता है।

एक्सिस निफ्टी जी-सेक सेप्टेम्बर 2032 इंडेक्स फंड

स्कीम अपने पोर्टफोलियो का 95% से 100% निफ्टी जी-सेक सेप्टेम्बर 032 इंडेक्स वाले डेट इंस्ट्रूमेंट्स को आवंटित करेगी और शेष डेट एवं मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करेगी (कृपया विस्तृत परिसंपत्ति आवंटन एवं निवेश रणनीति व स्कीम से जुड़ी अन्य विशेषताओं संबंधी जानकारी के लिए एसआईडी देखें जो Axismf.com पर उपलब्ध हैं)। इसके अलावा, यह स्कीम बाय एवं होल्ड निवेश रणनीति का पालन करेगी जिसमें संबंधित सूचकांक के ऋण साधन परिपक्वता तक रखे जाएंगे जब तक कि मोचन/पुनर्संतुलन को पूरा करने के लिए बेचा नहीं जाता।

टारगेट मैच्योरिटी फंड के जरिए निवेशक विशिष्ट मैच्योरिटी बकेट तक पहुंच सकते हैं। ऐसी रणनीति की पारदर्शी प्रकृति निवेशकों को पोर्टफोलियो और साधन मिश्रण की एक स्पष्ट तस्वीर प्रदान करती है। निष्क्रिय फंड के रूप में, एक्सिस निफ्टी जी-सेक सेप्टेम्बर 2032 इंडेक्स फंड का उद्देश्य प्रतिष्ठित इंडेक्स प्रदाताओं द्वारा बनाए गए निर्दिष्ट इंडेक्स को दोहराना है। लक्ष्य परिपक्वता रणनीतियों की ‘परिपक्वता तक धारित’ प्रकृति का उद्देश्य उन निवेशकों के लिए अवधि जोखिम को कम करना है जो फंड की पूरी अवधि के दौरान निवेशित रहते हैं।

फंड की शीर्ष विशेषताओं में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • संभावित प्रतिफल: मुद्रास्फीति को आरबीआई के टोलरेंस बैंड के भीतर आने परआरबीआई की कठोर नीति लगभग समाप्त होती प्रतीत होती हैजो इस यील्ड कर्व में निवेश करने का अवसर देती है
  • कम लागत वाला निष्क्रिय निवेश: उन निवेशकों के लिए आसान समाधान जो कम लागत वाले निश्चित आय उत्पाद की तलाश में हैं
  • प्रतिभूति चयन में कोई पूर्वाग्रह नहीं: चूंकि फंड को निष्क्रिय रूप से प्रबंधित किया जाता है और निफ्टी जी-सेक सेप्टेम्बर 2032 इंडेक्स के घटकों में निवेश किया जाता हैइसलिए प्रतिभूति चयन में कोई पूर्वाग्रह नहीं है
  • सरल और आसान: इंडेक्सेशन के लाभ के साथ परिपक्वता और उच्च गुणवत्ता वाले जी-सेक पोर्टफोलियो को लक्षित करता है

एनएफओ के लॉन्च के बारे में, एक्सिस एएमसी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारीचंद्रेश निगम ने बताया, “मौजूदा यील्ड कर्व मध्यम से लंबी निवेश अवधि वाले निवेशक के लिए भौतिक अवसर प्रदान करता है। एक्सिस निफ्टी जी-सेक सेप्टेम्बर 2032 इंडेक्स फंड निवेशकों को न्यूनतम डिफ़ॉल्ट जोखिम के साथ उच्च गुणवत्ता वाले पोर्टफोलियो में निवेश करने का अवसर देता है। नई लॉन्च की गई स्कीम एक्सिस म्यूचुअल फंड के पैसिव डेट ऑफरिंग के पोर्टफोलियो में महत्वपूर्ण संवर्धन होगी।”

नया फंड ऑफर (एनएफओ) 06 मार्च से 13 मार्च, 2023 तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला है।

अधिक जानकारी के लिए, www.axismf.com पर जाएं।

About Manish Mathur