गोदरेज इंटेरियो ने अत्याधुनिक प्रयोगशाला के निर्माण हेतु आईआईटी बॉम्बे के साथ सहयोग किया

मुंबई15 अप्रैल2023: घर और संस्थागत क्षेत्रों में भारत के अग्रणी फर्नीचर समाधान ब्रांड गोदरेज इंटरियो ने आईआईटी बॉम्बे की ‘1980 की डिजाइन और निर्माण प्रयोगशाला की कक्षा’ को सफलतापूर्वक नया रूप दिया। इस सुधार के पीछे का विचार अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करना, अनुसंधान-आधारित शिक्षा को सशक्त बनाना और छात्रों के लिए सीखने की पद्धतियों में क्रांति लाना था। मॉड्यूलर फर्नीचर, फ्यूम हुड, प्रयोगशाला भंडारण, एमईपी सेवाओं और टर्नकी परियोजनाओं जैसे कुछ अनूठे अभिनव फर्नीचर इस समाधान लैब के नवीकरण का एक मुख्य हिस्सा है। गोदरेज इंटरियो वर्तमान में पूरे भारत में राजकीय मेडिकल कॉलेजों, अनुसंधान संस्थानों और सरकारी संस्थानों के लिए इसी तरह की परियोजनाओं को क्रियान्वित कर रहा है।

यह रिफर्बिश्ड लैब, संस्थान के बड़े #मेकरस्पेस प्रोग्राम का एक महत्वपूर्ण घटक है जिसका उद्देश्य छात्रों को अत्याधुनिक विषयगत प्रयोगशालाओं के एक्सपोजर के माध्यम से व्यापक शिक्षा प्रदान करना है। प्रयोगशाला सुधार को बड़े पैमाने पर अद्यतन राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत की गई सिफारिशों से अनुकूलित किया गया था, जो प्रयोगात्मक रूप से सीखने पर जोर देता है। यह आईआईटी बॉम्बे में युवा अग्रदूतों को उनके अकादमिक करियर की शुरुआत में आधुनिक डिजाइन और उत्पादन प्रक्रियाओं का अध्ययन करने का अवसर देगा। गोदरेज इंटरियो ने स्थान को डिजाइन किया और 1980 की डिजाइन और मेकिंग लैब की कक्षा में विशेष प्रयोगशाला फर्नीचर और मॉड्यूलर वर्कस्टेशन स्थापित किए।

इस सफल निष्पादन पर टिप्पणी करते हुए, समीर जोशीवाइस प्रेसिडेंटमार्केटिंग (बी2बी)गोदरेज इंटरियो ने कहा, “हम युवा और आकांक्षी छात्रों के लिए अत्याधुनिक लैब बनाने और देश के लिए अग्रणी बनने के उनके सपनों को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए आईआईटी बॉम्बे के साथ साझेदारी करके खुश हैं। गोदरेज इंटरियो में, हम अगले 5 वर्षों में अपने प्रयोगशालाओं के कारोबार में अपनी बाजार हिस्सेदारी को 25% तक बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। विशेष टर्नकी समाधान, डोमेन ज्ञान और डिजाइन उत्कृष्टता के हमारे प्रस्तावों के माध्यम से, हम जरूरतों को पूरा करने की योजना बना रहे हैं ताकि प्रतिष्ठित शैक्षिक और अनुसंधान संस्थानों के लिए बेहतर शिक्षा को सक्षम बना सकें।”

प्रो. रवींद्र डी. गुड़ीडीनपूर्व छात्र और कॉर्पोरेट संबंधआईआईटी बॉम्बे ने गोदरेज इंटरियो टीम के साथ अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा, “गोदरेज इंटीरियो की डिजाइन उत्कृष्टता के साथ हमारे प्रयोगशाला को जीवंत होते देख मुझे बेहद प्रसन्नता हो रही है। अभिनव डिजाइन और बेहतर गुणवत्ता ने छात्रों द्वारा अध्ययन किए जाने वाले स्थान को वास्तव में बदल दिया है। हम गोदरेज इंटरियो द्वारा अपनी प्रयोगशाला की जगह को नया रूप देते हुए देखकर प्रसन्न हैं, जो प्रयोगशाला के स्थान को आधुनिक बनाने में अग्रणी है। परियोजना के दौरान अपनाया गया डिजाइन विचार भी देश के अन्य संस्थानों के लिए एक मॉडल के रूप में कार्य करेगा ताकि वो राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सिद्धांतों के अनुरूप हो सकें।”

About Manish Mathur